प्लास्टिक के विकल्पों का इस्तेमाल भी हो सकता है खतरनाक, ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन में हो सकती है वृद्धि

प्लास्टिक उत्पाद के जीवन काल को बढ़ाना, रीसाइक्लिंग दरों को बढ़ावा देना और अपशिष्ट संग्रह प्रणालियों को बढ़ाना प्लास्टिक उत्पादों से जुड़े उत्सर्जन को कम करने के लिए अधिक प्रभावी रणनीति हो सकती है

By Dayanidhi

On: Wednesday 10 April 2024
 
शोध में जांच किए गए 16 तरह के उपयोगों में से 15 में, प्लास्टिक उत्पादों के कारण उनके विकल्पों की तुलना में कम जीएचजी उत्सर्जन हुआ। फोटो साभार: आईस्टॉक

शेफील्ड विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार, प्लास्टिक की जगह वैकल्पिक सामग्री का उपयोग करने से ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन में वृद्धि होने की आशंका है। अध्ययन में कहा गया है कि अध्ययनकर्ताओं द्वारा उनके विकल्पों की तुलना करने पर प्लास्टिक उत्पादों से जुड़े उत्सर्जन का पता चला है।

अध्ययन में पैकेजिंग, निर्माण, ऑटोमोटिव, कपड़ा और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं सहित कई तरह के उपयोगों में प्लास्टिक और उनके विकल्पों पर गौर किया गया। ये क्षेत्र सामूहिक रूप से दुनिया भर में प्लास्टिक उपयोग के एक बड़े हिस्से से जुड़े हुए हैं।

एनवायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के निष्कर्षों से पता चला है कि जांच किए गए 16 तरह के उपयोगों में से 15 में, प्लास्टिक उत्पादों के कारण वास्तव में उनके विकल्पों की तुलना में कम जीएचजी उत्सर्जन होता है। पूरे उत्पाद के जीवन चक्र में 10 से लेकर 90 प्रतिशत तक उत्सर्जन में कमी होती है।

अध्ययन के मुताबिक, पर्यावरणीय प्रभावों को समझने के लिए, शेफील्ड के शोधकर्ताओं ने जीवन चक्र मूल्यांकन (एलसीए) नामक एक उपकरण का उपयोग किया। यह विधि इस बात की तुलना करने में मदद करती है कि विभिन्न उत्पाद पर्यावरण को कैसे प्रभावित करते हैं। अध्ययन में विभिन्न क्षेत्रों में विकल्पों की तुलना में प्लास्टिक उत्पादों से जुड़े जीएचजी उत्सर्जन का मूल्यांकन करने के लिए एलसीए का नजरिया अपनाया गया।

प्रत्यक्ष जीवन-चक्र उत्सर्जन पर पूरी तरह गौर करने पर भी, प्लास्टिक 14 में से नौ उपयोगों में अपना फायदा बनाए रखता है। उत्पादन के दौरान कम ऊर्जा तीव्रता और प्लास्टिक की वजन दक्षता जैसे कारणों कांच या धातु जैसे विकल्पों की तुलना में उनके कम पर्यावरणीय पदचिन्ह में योगदान करते हैं।

प्लास्टिक 16 में से 10 उपयोगों में उत्पादन और यातायात सहित कई प्रक्रियाओं में श्रेष्ठता प्रदर्शित करता है। अध्ययन के अनुसार, यह फायदा उनकी कम ऊर्जा तीव्रता और हल्के वजन से उत्पन्न होता है, जो उत्सर्जन को कम करने में प्लास्टिक सामग्री की दक्षता को उजागर करता है।

अध्ययन के हवाले से शोधकर्ता ने कहा, सभी वैकल्पिक या पुनर्नवीनीकरण उत्पाद पर्यावरण के लिए उन उत्पादों की तुलना में बेहतर नहीं हैं जिन्हें वे उनके बदले उपयोग करते हैं। पर्यावरण नीति निर्माण को यह सुनिश्चित करने के लिए जीवन चक्र मूल्यांकन के आधार पर निर्णय लेने की आवश्यकता है अधिक उत्सर्जन-गहन वैकल्पिक सामग्रियों में बदलाव के माध्यम से जीएचजी उत्सर्जन अनजाने में नहीं बढ़ता है।

मांग में कमी, दक्षता अनुकूलन, आजीवन विस्तार और पुन: उपयोग उत्सर्जन को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए अच्छी रणनीतियां हैं। केवल वैकल्पिक सामग्रियों को बदलने पर ध्यान गौर करना सही नहीं है।

अध्ययन से प्लास्टिक के आसपास की पृष्ठभूमि प्रणालियों से अप्रत्यक्ष प्रभावों की जटिलता का भी पता चला है, जो कुछ उपयोगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, इन्सुलेशन और हाइब्रिड वाहन ईंधन टैंक जैसे परिदृश्यों में, अप्रत्यक्ष प्रभाव प्लास्टिक के प्रत्यक्ष उत्सर्जन पर हावी हो जाते हैं, जो उनके पर्यावरणीय प्रदर्शन पर एक छोटी से संभावना प्रस्तुत करता है।

इसके अलावा, प्लास्टिक पैकेजिंग विभिन्न श्रेणियों में भोजन की गुणवत्ता को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे भोजन को खराब होने और इसके कारण होने वाले जीएचजी उत्सर्जन को रोकने में मदद मिलती है। यह जरूरी काम वैकल्पिक सामग्रियों की तुलना में प्लास्टिक पैकेजिंग के बेजोड़ पर्यावरणीय फायदों पर प्रकाश डालता है।

शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि प्लास्टिक के उपयोग को अनुकूलित करना, उत्पाद के जीवन काल को बढ़ाना, रीसाइक्लिंग दरों को बढ़ावा देना और अपशिष्ट संग्रह प्रणालियों को बढ़ाना प्लास्टिक उत्पादों से जुड़े उत्सर्जन को कम करने के लिए अधिक प्रभावी रणनीति हो सकती है।

अध्ययन में शोधकर्ता ने कहा कि शोध यह समझने के लिए जीवन चक्र मूल्यांकन उपकरण का उपयोग करने के महत्व पर प्रकाश डालता है कि प्लास्टिक और उनके विकल्प पर्यावरण को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन शोधकर्ता ने समुद्री पारिस्थितिक तंत्र पर प्लास्टिक के प्रभाव को नजरअंदाज न करने के महत्व पर भी जोर दिया, जिससे लोगों एवं पारिस्थितिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

अध्ययन के मुताबिक, उत्पादों में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों का चयन करते समय इन सभी प्रभावों पर विचार करने की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सही उद्देश्यों के लिए सही सामग्रियों का उपयोग कर रहे हैं और हमें एक टिकाऊ प्लास्टिक क्षेत्र विकसित करने में मदद मिल सके।

अध्ययन के हवाले से शोध टीम का कहना है कि भविष्य में मॉडलिंग का विस्तार दोबारा उपयोग किए जा सकने वाले बायोप्लास्टिक्स और कंपोस्टेबल और बायोडिग्रेडेबल विकल्पों को शामिल करने के लिए किया जा सकता है। छोटे बाजार मूल्यों और दोबारा उपयोग के बारे में विश्वसनीय आंकड़ों की कमी के कारण उन्हें इस अध्ययन से बाहर रखा गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter