विश्व जनसंख्या दिवस: जानें, क्या है इस साल की थीम?

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, गर्भावस्था या प्रसव के कारण हर दो मिनट में एक महिला की मृत्यु हो जाती है तथा संघर्ष की स्थिति में, मौतों की संख्या दोगुनी हो जाती है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 11 July 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, विश्वरूप गांगुली

हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। यह दिन जनसंख्या के मुद्दों के महत्व पर गौर करने के लिए समर्पित है। 1987 में फाइव बिलियन डे में लोगों की व्यापक रुचि के परिणामस्वरूप संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिन की स्थापना की गई थी। 

विश्व जनसंख्या दिवस का इतिहास

इस समय पृथ्वी पर लगभग 7.9 अरब लोग रहते हैं। 1987 में पांच अरब दिवस का उद्देश्य उस तारीख को स्वीकार करना था जिस दिन दुनिया की आबादी अनुमानित पांच अरब लोगों तक पहुंच गई थी, जो कथित तौर पर उस वर्ष 11 जुलाई को पड़ी थी। तब से अब तक जनसंख्या कितनी बढ़ गई है, जनसंख्या के मुद्दे परिवार नियोजन, लैंगिक समानता और पर्यावरणीय प्रभावों से लेकर मानवाधिकार संबंधी चिंताओं तक कई क्षेत्रों को इसमें शामिल किया जाता है।

विश्व जनसंख्या दिवस की स्थापना 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल - यूएनडीपी द्वारा की गई थी। इस दिन की प्रेरणा 11 जुलाई, 1987 को 'पांच अरब दिवस' के जश्न में बढ़ती सार्वजनिक रुचि थी। इस मूल तिथि को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 'विश्व जनसंख्या दिवस' के रूप में निर्धारित करने का निर्णय लिया गया था और संकल्प 45/216 ने दिसंबर 1990 में इसे आधिकारिक बना दिया।

विश्व जनसंख्या दिवस 2023 की थीम

इस साल की थीम है, लैंगिक समानता की शक्ति को उजागर करना: हमारी दुनिया की अनंत संभावनाओं को खोलने के लिए महिलाओं और लड़कियों की आवाज को ऊपर उठाना है।

इस साल की थीम से स्पष्ट है कि महिलाएं और लड़कियां क्या चाहती हैं, यह मायने रखता है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, महिलाएं व लड़कियां वैश्विक जनसंख्या का 49.7 फीसदी हैं, फिर भी उन्हें अक्सर चर्चा में नजरअंदाज कर दिया जाता है, जनसंख्या नीतियों में उनके अधिकारों का उल्लंघन किया जाता है।

यह व्यापक अन्याय महिलाओं और लड़कियों को स्कूल, कार्यबल और नेतृत्व की स्थिति से दूर रखता है। उनके स्वास्थ्य और यौन एवं प्रजनन जीवन के बारे में निर्णय लेने की उनकी क्षमता को सीमित करता है। हिंसा, हानिकारक प्रथाओं और रोकी जा सकने वाली मातृ मृत्यु के प्रति उनकी संवेदनशीलता बढ़ जाती है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गर्भावस्था या प्रसव के कारण हर दो मिनट में एक महिला की मृत्यु हो जाती है

हमें अधिक न्यायपूर्ण, लचीला और टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए लैंगिक समानता को आगे बढ़ाना चाहिए। महिलाओं और लड़कियों की रचनात्मकता, सरलता, संसाधन और शक्ति जलवायु परिवर्तन और संघर्ष सहित हमारे भविष्य को खतरे में डालने वाली जनसांख्यिकीय और अन्य चुनौतियों से निपटने के लिए अहम हैं।

जब महिलाओं और लड़कियों को समाज द्वारा उनके जीवन और शरीर पर स्वायत्तता प्रदान करने के लिए सशक्त बनाया जाता है, तो वे और उनके परिवार फलते-फूलते हैं, जैसा कि यूएनएफपीए की 2023 की  स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट से पता चलता है।

यूएनएफपीए दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों का समर्थन करने के लिए अपने आंकड़े, अनुभव और कहानियां लाता है और विश्व जनसंख्या दिवस हमें हमारे ग्रह पर हम सभी आठ अरब लोगों के सपनों को साकार करने में मदद करने के लिए लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालने का अवसर देता है।

विश्व जनसंख्या के रुझान

विश्व की जनसंख्या को एक अरब तक बढ़ने में सैकड़ों हजारों वर्ष लग गए,  फिर लगभग 200 वर्षों में, यह सात गुना बढ़ गई। 2011 में, वैश्विक जनसंख्या सात  अरब के आंकड़े तक पहुंच गई, 2021 में यह लगभग 7.9 अरब हो गई और 2030 में इसके बढ़कर लगभग 8.5 अरब, 2050 में 9.7 अरब और 2100 में 10.9 अरब होने की उम्मीद है।

यह नाटकीय वृद्धि बड़े पैमाने पर प्रजनन आयु तक जीवित रहने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के कारण हुई है, और इसके साथ प्रजनन दर में बड़े बदलाव, शहरीकरण में वृद्धि और प्रवासन में तेजी आई है। इन प्रवृत्तियों का आने वाली पीढ़ियों पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा।

हाल के दिनों में प्रजनन दर और जीवन प्रत्याशा में भारी बदलाव देखा गया है। 1970 के दशक की शुरुआत में, प्रत्येक महिला के औसतन 4.5 बच्चे थे, 2015 तक, दुनिया की कुल प्रजनन क्षमता प्रति महिला 2.5 बच्चों से कम हो गई थी। इस बीच, औसत वैश्विक जीवनकाल 1990 के दशक की शुरुआत में 64.6 वर्ष से बढ़कर 2019 में 72.6 वर्ष हो गया है।

इसके अलावा, दुनिया में उच्च स्तर का शहरीकरण और तेजी से प्रवासन देखा जा रहा है। 2007 पहला वर्ष था जब ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में अधिक लोग रहते थे और 2050 तक दुनिया की लगभग 66 प्रतिशत आबादी शहरों में रह रही होगी।

क्या आप जानते हैं?

दुनिया भर में 40 प्रतिशत से अधिक महिलाएं यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और प्रजनन अधिकारों पर निर्णय नहीं ले सकती हैं। निम्न और मध्यम आय वाले देशों में चार में से केवल एक महिला को अपनी वांछित प्रजनन क्षमता का एहसास हो रहा है।

गर्भावस्था या प्रसव के कारण हर दो मिनट में एक महिला की मृत्यु हो जाती है तथा संघर्ष की स्थिति में, मौतों की संख्या दोगुनी हो जाती है।

लगभग एक तिहाई महिलाओं ने अंतरंग साथी हिंसा, गैर-साथी यौन हिंसा या दोनों का अनुभव किया है।

केवल छह देशों की संसद में 50 प्रतिशत या उससे अधिक महिलाएं हैं। वैश्विक स्तर पर पढ़ नहीं सकने वाले 80 करोड़ लोगों में से दो तिहाई से अधिक महिलाएं हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter