हिंदी दिवस 2023: क्यों मनाया जाता है? भारत में कौन-कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं?

देवनागरी लिपि में लिखे गए, भारत के संविधान ने 14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया

By Dayanidhi

On: Thursday 14 September 2023
 

हर साल 14 सितंबर को भारतीय राष्ट्रीय 'हिंदी दिवस' मनाया जाता है, इस साल यह गुरुवार को मनाया जा रहा है। 1949 में आज ही के दिन हिंदी भाषा को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाया गया था।

देवनागरी लिपि में लिखे गए, भारत के संविधान ने 14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया। 14 सितंबर 1953 को, भारत में पहला हिंदी दिवस मनाया गया। लगभग 42.5 करोड़ लोग हिंदी को अपनी पहली भाषा के रूप में बोलते हैं और लगभग 12 करोड़ लोग हिंदी को अपनी दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं।

किन-किन राज्यों में बोली जाती है हिंदी?

हिंदी भाषा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और पंजाब जैसे राज्यों में प्रमुख रूप से बोली जाती है। अगर दुनिया भर के देशों की बात करें तो हिंदी मॉरीशस, नेपाल, फ़ूजी, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो में भी बोली जाती है।

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है?

हिंदी दिवस मनाने के पीछे एक अहम कारण देश में अंग्रेजी भाषा के बढ़ते चलन को कम करना है। महात्मा गांधी ने हिंदी को जन-जन की भाषा कहा था। हिंदी दिवस के अवसर पर पूरे भारत में कई साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

इसके अलावा, राजभाषा कीर्ति पुरस्कार और राजभाषा गौरव पुरस्कार जैसे पुरस्कार हिंदी दिवस पर मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को उनके योगदान और हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए दिए जाते हैं।

भारत में बोली जाने वाली अन्य भाषाएं

भारतीय संविधान भारत की 22 प्रमुख भाषाओं को मान्यता देता है जिन्हें संविधान की आठवीं अनुसूची के रूप में जाना जाता है। इनमें संस्कृत, असमिया, बांग्ला, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कश्मीरी, कन्नड़, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, संताली, सिंधी और उर्दू शामिल है। मूल रूप से, आठ में केवल 14 भाषाएं शामिल थीं

मूल रूप से, भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में केवल 14 भाषाएं शामिल थीं। बोडो, डोगरी, कोंकणी, मैथिली, मणिपुरी, नेपाली, संताली और सिंधी को बाद में मान्यता मिली।

हिंदी दिवस का महत्व

हिंदी दिवस एक ऐसी भाषा के रूप में हिंदी के महत्व और महत्व का प्रतीक है जो भारत की विविध आबादी के बीच देश भर में संचार में मदद करती है। हालांकि, समय बीतने के साथ, अंग्रेजी को अधिक प्रमुखता मिली है, हिंदी कई राज्य सरकारों और केंद्र सरकार में आधिकारिक संचार की सबसे महत्वपूर्ण भाषा बनी हुई है।

शैक्षणिक संस्थानों के अलावा, सामाजिक संगठन और सरकारी विभाग भी हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए इस दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं। हिंदी दिवस मनाने के लिए देश भर में कई साहित्यिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं

Subscribe to our daily hindi newsletter