भारत कोकिला के नाम से प्रसिद्ध सरोजिनी नायडू की याद में मनाया जाता है राष्ट्रीय महिला दिवस

सरोजिनी नायडू एक प्रतिभाशाली राष्ट्रीय नेता, एक स्वतंत्रता सेनानी और एक प्रसिद्ध कवयित्री थीं, उन्हें 'भारत कोकिला' के नाम से जाना जाता था।

By Dayanidhi

On: Tuesday 13 February 2024
 
भारत कोकिला, सरोजिनी नायडू, फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, पेपर ज्वेल्स

भारत में हम 13 फरवरी 1879 को सरोजिनी नायडू के जन्मदिन के अवसर पर इसे राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाते हैं। वह एक प्रतिभाशाली राष्ट्रीय नेता, एक स्वतंत्रता सेनानी और एक प्रसिद्ध कवयित्री थीं। उन्हें 'भारत कोकिला' के नाम से जाना जाता था। 1914 में, सरोजिनी नायडू की पहली मुलाकात महात्मा गांधी से हुई और उन्होंने खुद को राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया। अपनी पढ़ाई के दौरान, वह राष्ट्रीय आंदोलन में शामिल हो गई। उन्हें महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू सहित सभी प्रमुख नेताओं का सम्मान और विश्वास हासिल था, जो उनकी नेतृत्व क्षमताओं के कायल थे।

सरोजिनी नायडू की जयंती को भारतीय महिलाओं और जीवन के हर क्षेत्र में राष्ट्र के लिए उनके योगदान को याद करने के लिए चुना गया था। देश की आजादी के बाद सरोजिनी नायडू को पहली महिला राज्यपाल बनने के गौरव प्राप्त हुआ।

सरोजिनी नायडू के जन्मदिन को राष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर क्यों मनाया जाता है?
सरोजिनी नायडू ने महिलाओं के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने भारतीय समाज में फैली कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाई। महिलाओं को स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। सरोजिनी नायडू के कार्यों और महिलाओं के अधिकारों के लिए उनकी भूमिका को देखते हुए 13 फरवरी 2014 को भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी।

सरोजिनी नायडू ने प्रेम, धर्म, देशभक्ति और त्रासदी जैसे विषयों पर आधारित कई कविताएं लिखी हैं। वह एक स्वतंत्रता सेनानी और संयुक्त प्रांत, वर्तमान उत्तर प्रदेश की पहली महिला राज्यपाल भी थीं।

इसके अलावा 1925 में उन्हें उनकी शैक्षिक क्षमताओं और राजनीतिक कौशल के कारण भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लिया और 21 महीने तक जेल में रहीं। सरोजिनी नायडू का भी संविधान में योगदान था।

उनका जन्म हैदराबाद में एक बंगाली ब्राह्मण परिवार में हुआ था और उनका परिवार बांग्लादेश से जुड़ा है। सरोजिनी नायडू ने अपनी शिक्षा चेन्नई में पूरी की और उच्च अध्ययन के लिए लंदन और कैम्ब्रिज चली गई। दो  मार्च 1949 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई।

सरोजिनी नायडू उस सदी की सबसे लोकप्रिय महिलाओं में से एक थीं। साहित्य में उनका अहम योगदान रहा है। 1905 में उनकी कविताओं का पहला संग्रह 'गोल्डन थ्रेशोल्ड' प्रकाशित हुआ। उनकी सबसे अच्छी लेखनी की वजह से महात्मा गांधी ने उन्हें  'भारत कोकिला' की उपाधि दी थी।

उनके कुछ साहित्यिक कार्यों में शामिल हैं:
गोल्डन थ्रेशोल्ड (1905)
किताबिस्तान
मुहम्मद जिन्ना: एकता के राजदूत
समय का पक्षी: जीवन, मृत्यु और वसंत के गीत
द ब्रोकन विंग: प्रेम, मृत्यु और वसंत के गीत
भारत का उपहार
भारतीय बुनकर
राजदंड बांसुरी: भारत के गीत

Subscribe to our daily hindi newsletter