आज क्यों मनाया जाता है नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस?

नेल्सन मंडेला फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र सभी लोगों से अनुरोध करता है कि वे अपना 67 मिनट का समय दूसरों की मदद करने में व्यतीत करें

By Dayanidhi

On: Tuesday 18 July 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता नेल्सन मंडेला की विरासत का सम्मान करने के लिए हर साल 18 जुलाई को आयोजित किया जाता है।

नेल्सन मंडेला को कई सम्मान प्राप्त हैं। वह एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के रंगभेदी शासन पर विजय हासिल की। वह एक मानवाधिकार वकील और एक अंतरराष्ट्रीय शांतिदूत थे। वह स्वतंत्र दक्षिण अफ्रीका के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति थे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा उनके जीवन का जश्न मनाती है। हर व्यक्ति में दुनिया को बदलने की शक्ति और प्रभाव डालने की क्षमता है। इसलिए, उनकी 67 वर्षों की सार्वजनिक सेवा के सम्मान में, नेल्सन मंडेला फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र सभी लोगों से अनुरोध करता है कि वे अपना 67 मिनट का समय दूसरों की मदद करने में व्यतीत करें।

यह विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किया जा सकता है, जैसे स्वयंसेवा और सामुदायिक सेवा के कार्य। यह सामाजिक मुद्दों को हल करने, समानता को बढ़ावा देने और सभी के लिए एक बेहतर समाज के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने का दिन है।

यह दिन एक विश्वव्यापी आंदोलन के रूप में आगे बढ़ा, जिसका उद्देश्य दुनिया भर में सकारात्मक परिवर्तन के लिए मंडेला के आजीवन समर्पण का जश्न मनाना है। यह केवल उनके जीवन का जश्न मनाने का ही नहीं है बल्कि लोगों को सकारात्मक बदलाव लाने और गंभीर वैश्विक मुद्दों को हल करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास

नवंबर 2009 को संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया था, जिसका पहला आयोजन 2010 में हुआ था। यह पहल 2008 में मंडेला के शक्तिशाली संदेश से प्रेरित थी, जहां उन्होंने युवा पीढ़ी से वैश्विक सामाजिक अन्याय के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी लेने का आग्रह करते हुए कहा था, "यह अब आपके हाथ में है।"

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम

वर्ष 2023 के लिए अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस का विषय है: "विरासत आपके माध्यम से जीवित रहती है: जलवायु, भोजन और एकजुटता।"

यह विषय कार्रवाई का आह्वान है, जो सभी से जलवायु परिवर्तन और खाद्य असुरक्षा को हल करने के लिए ठोस कदम उठाने और उन लोगों के साथ एकजुटता से खड़े होने का आग्रह करता है जो इन महत्वपूर्ण मुद्दों से सबसे अधिक प्रभावित हैं। यह विषय नेल्सन मंडेला की सामाजिक न्याय के प्रति अटूट प्रतिबद्धता और उनके गहन विश्वास से प्रेरणा लेता है कि हम में से हर एक बेहतर दुनिया में योगदान करने की जिम्मेदारी लेता है। जैसा कि मंडेला ने कहा था, "स्वतंत्र होने का मतलब केवल अपनी जंजीरों को उतारना नहीं है, बल्कि इस तरह से जीना है जो दूसरों की स्वतंत्रता का सम्मान करता है और उसे बढ़ाता है।"

Subscribe to our daily hindi newsletter