दुनिया भर में बोली जाने वाली 7000 भाषाओं में से 45 फीसदी हो सकती है लुप्त

आज भी दुनिया भर में 40 प्रतिशत, कुछ क्षेत्रों में 90 फीसदी से अधिक आबादी की उस भाषा में शिक्षा तक पहुंच नहीं है जिसे वे बोलते या समझते हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 21 February 2024
 
7000 भाषाओं में से कम से कम 45 फीसदी लुप्तप्राय हैं, फोटो साभार: यूनेस्को

भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहु-भाषावाद को बढ़ावा देने के लिए हर साल 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस, को पहले यूनेस्को द्वारा घोषित किया गया और बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया। यह दिन समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने और सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने में भाषाओं की भूमिका को उजागर करता है।

2024 की थीम "बहुभाषी शिक्षा - सीखने और अंतर-पीढ़ीगत सीखने का एक स्तंभ" अंग्रेजी में कहें तो 'मल्टीलिंगुअल एजुकेशन - ए पिलर ऑफ लर्निंग एंड इंटर्जेनरेशनल लर्निंग' में कहा गया हे कि बहुभाषी शिक्षा नीतियां, समावेशी शिक्षा और स्वदेशी भाषाओं के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण हैं। शिक्षार्थी की मातृभाषा में शिक्षा शुरू करने और धीरे-धीरे अन्य भाषाओं को शामिल करने से, घर और स्कूल के बीच की बाधाएं दूर हो जाती हैं, जिससे प्रभावी शिक्षण की सुविधा मिलती है।

बहुभाषी और बहु-सांस्कृतिक समाज अपनी भाषाओं के संरक्षण के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, जो पारंपरिक ज्ञान और सांस्कृतिक विरासत के वाहक के रूप में काम करते हैं। हालांकि, जैसे-जैसे अधिकतर भाषाएं लुप्त हो रही हैं, भाषाई विविधता पर खतरा बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में, दुनिया भर की आबादी के 40 फीसदी के पास अपनी मूल भाषा में शिक्षा तक पहुंच नहीं है, यह आंकड़ा कुछ क्षेत्रों में 90 फीसदी से अधिक है। शोध शिक्षा में शिक्षार्थियों की मूल भाषाओं का उपयोग करने, बेहतर सीखने के परिणामों, आत्म-सम्मान और महत्वपूर्ण सोच कौशल को बढ़ावा देने के फायदों को उजागर करता है। 

बहुभाषी शिक्षा न केवल समावेशी समाज को बढ़ावा देती है बल्कि अल्पसंख्यक और स्वदेशी भाषाओं के संरक्षण में भी सहायता करती है। यह सभी लोगों के लिए शिक्षा तक समान पहुंच और आजीवन सीखने के अवसर हासिल करने की आधारशिला है।

भाषाई विविधता की रक्षा  

भाषाएं, पहचान, संचार, सामाजिक एकीकरण, शिक्षा और विकास के लिए अहम हैं। फिर भी, वैश्वीकरण प्रक्रियाओं के कारण, वे तेजी से खतरे में हैं या पूरी तरह से गायब हो रहीं हैं। जब भाषाएं फीकी पड़ जाती हैं, तो दुनिया की सांस्कृतिक विविधता भी खत्म हो जाती है। अवसर, परंपराएं, स्मृति, सोच और अभिव्यक्ति के अनूठे तरीके बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए अहम संसाधन हैं।

हर दो सप्ताह में एक भाषा अपने साथ संपूर्ण सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत लेकर गायब हो जाती है। दुनिया भर में बोली जाने वाली लगभग 7000 भाषाओं में से कम से कम 45 फीसदी लुप्तप्राय हैं। एक अनुमान के मुताबिक, अकेले भारत में ही 19,500 से अधिक भाषाएं या बोलियां हैं, जो मातृभाषा के रूप में बोली जाती हैं। केवल कुछ सौ भाषाओं को ही वास्तव में शिक्षा प्रणालियों और सार्वजनिक स्थानों में जगह दी गई है और डिजिटल दुनिया में सौ से भी कम का उपयोग किया जाता है।

बहुभाषी और बहुसांस्कृतिक समाज अपनी भाषाओं के माध्यम से अस्तित्व में हैं, जो पारंपरिक ज्ञान और संस्कृतियों को टिकाऊ तरीके से आगे बढ़ाते हैं और संरक्षित करते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter