विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस: क्या है ऑटिज्म, क्यों मनाया जाता है यह दिन?

इस दिन को ऑटिस्टिक लोगों के लिए सभी मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता को हासिल करने और बढ़ावा देने के साधन के रूप में मनाया जाता है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 02 April 2024
 
ऑटिज्म एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो बचपन में शुरू होती है। फोटो साभार: आईस्टॉक

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस, हर साल दो अप्रैल को मनाया जाता है, जो दुनिया भर के समुदायों को समाज के भीतर न्यूरोलॉजिकल स्थिति या न्यूरोडेवलपमेंटल असमानता के अलग-अलग हिस्सों पर विचार करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

ऑटिज्म क्या है?

ऑटिज्म एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो बचपन में शुरू होती है। यह एक जटिल स्थिति है, जो प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग तरह से उजागर होती है, जिसमें कई प्रकार की ताकतें और चुनौतियां होती हैं। इसके मूल में, ऑटिज्म की विशेषता प्रतिबंधित रुचियों और दोहराव वाले व्यवहारों के साथ-साथ सामाजिक संचार और बातचीत में अंतर होता है। कुछ लोगों के लिए, संवेदी संवेदनाएं उनके अनुभवों को और अधिक आकार देती हैं, जिससे वे अपने आस-पास की दुनिया को कैसे देखते हैं और उससे कैसे जुड़ते हैं, उसे प्रभावित करती हैं।

इन चुनौतियों के बावजूद, ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्ति अक्सर उल्लेखनीय प्रतिभा और क्षमताओं का प्रदर्शन करते हैं, जो समाज के लिए अहम जानकारी और दृष्टिकोण का योगदान करते हैं। ऑटिज्म वर्णक्रम या स्पेक्ट्रम के भीतर विविधता को पहचानने और अपनाने से, हम एक अधिक समावेशी और सहायक वातावरण बना सकते हैं जहां प्रत्येक व्यक्ति को महत्व दिया जाता है और उसका जश्न मनाया जाता है।

प्रतिभा और संभावनाओं से भरपूर, कई ऑटिस्टिक बच्चे अच्छे मार्गदर्शन की कमी के कारण कभी भी अपनी पूरी क्षमता हासिल नहीं कर पाते हैं। उन्हें पढ़ाना, उनके कौशल को निखारना और उन्हें आत्मनिर्भर और सफल व्यक्तियों के रूप में आकार देना, उनके गुरुओं और प्रशिक्षकों की जिम्मेदारी है।

ऑटिज्म के साथ सीखना एक चुनौती हो सकती है, क्योंकि इस विकार से पीड़ित बच्चों में विकास संबंधी विकलांगताएं हो सकती हैं जो सूचना के प्रसंस्करण, बिना मौखिक संकेतों की समझ, संवेदी प्रसंस्करण मुद्दों और संचार कठिनाइयों में बाधा डालती हैं।

उनकी ताकतों पर गौर करने से उन्हें बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, जबकि उनकी कमजोरियों पर धीरे से काम करने से उन्हें अपनी चुनौतियों से उबरने में मदद मिल सकती है। ऑटिज्म से पीड़ित कई बच्चे गणित, विज्ञान और संगीत में प्रतिभाशाली होते हैं और उनमें अपार संभावनाएं होती हैं।

साल 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दो अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस (डब्ल्यूएएडी) के रूप में नामित किए जाने के बाद से, संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को ऑटिस्टिक लोगों के लिए सभी मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता को हासिल करने और बढ़ावा देने तथा दूसरों के साथ समान आधार के साधन के रूप में मनाया है। ऑटिस्टिक को लेकर प्रगति हुई है लेकिन उतनी नहीं हुई जितनी होनी चाहिए थी, इसके लिए दुनिया भर में अथक प्रयास किए जाने चाहिए।

"ऑटिज्म" शब्द पहली बार 1911 में एक स्विस मनोचिकित्सक द्वारा सिज़ोफ्रेनिया में अक्सर देखी जाने वाली सामाजिक वापसी का वर्णन करने के लिए गढ़ा गया था। हालांकि 1940 के दशक तक डॉ. लियो कनेर और हंस एस्परगर जैसे डॉक्टरों ने भी ऑटिज्म का अधिक सटीक और विस्तृत विवरण प्रदान नहीं किया था।

2024 विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस का पालन

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, 2024 का आयोजन पहली बार ऑटिस्टिक लोगों के दृष्टिकोण से इस संबंध में मामलों की स्थिति का वास्तविक वैश्विक अवलोकन प्रदान करने का प्रयास करेगा। पिछले साल की तरह, इस कार्यक्रम में जीवन के सभी क्षेत्रों के पैनलिस्टों की एक पूरी श्रृंखला शामिल होगी, जो छह क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे: अफ्रीका, एशिया और प्रशांत, यूरोप, लैटिन अमेरिकी और कैरेबियन, उत्तरी अमेरिका और ओशिनिया। वक्ता अपने संबंधित क्षेत्रों में मामलों की स्थिति के साथ-साथ ऑटिस्टिक लोगों के विकास के लिए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के कार्यान्वयन के महत्व पर अपने विचार प्रदान करेंगे।

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस 2024 थीम

पॉजिटिव ऑटिज्म संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस 2024 की थीम 'कलर' ऑटिज्म समुदाय में क्षमताओं और अनुभवों के विविध हिस्सों का सम्मान करना और संजोना है।

Subscribe to our daily hindi newsletter