विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 2022: जानिए इसका महत्व और थीम

पर्यावरण दिवस सार्वजनिक पहुंच के लिए एक वैश्विक मंच है, जिसमें सालाना 143 से अधिक देशों की भागीदारी होती है।

By Dayanidhi

On: Sunday 05 June 2022
 

पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) इस उत्सव में अहम भूमिका निभाता है। यूएनईपी पर्यावरण पर अधिक ध्यान कैसे और क्यों देना चाहिए, इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए निजी तौर पर भागीदारी और सामुदायिक सभाओं के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

संसाधनों का बढ़ता दोहन और प्रदूषण पर्यावरण के लिए सबसे बड़े खतरों में से कुछ हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि दुनिया भर के लोग इसके बारे में जानते हैं, यूएनईपी ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में घोषित किया है।

पर्यावरण दिवस क्या है?

विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण को समर्पित एक दिन है और पर्यावरण के मुद्दों के बारे में आम लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। यह विभिन्न समाजों और समुदायों के लोगों को उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लेने के साथ-साथ पर्यावरणीय सुरक्षा उपायों को विकसित करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास और महत्व

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1972 में स्टॉकहोम सम्मेलन के दौरान 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में घोषित किया। यह पर्यावरण संरक्षण को एक प्रमुख मुद्दा बनाने वाला पहला विश्व सम्मेलन था। यूएनईपी की स्थापना उसी वर्ष हुई थी। विश्व पर्यावरण दिवस पहली बार 1973 में मनाया गया था। आज, 193 सदस्य राज्य  यूएनईपी का हिस्सा हैं और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करके इस दिन को चिह्नित करते हैं। इस वर्ष, यूएनईपी अपने अस्तित्व के 50 वर्ष मना रहा है।

विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम

विश्व पर्यावरण दिवस प्रत्येक वर्ष एक अलग देश द्वारा आयोजित किया जाता है। इस वर्ष के लिए स्वीडन मेजबान देश है। इस देश में सभी आधिकारिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान "केवल एक पृथ्वी" थीम के आसपास मनाया जाएगा।

वर्ष 2022 संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) और वैश्विक पर्यावरण समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है। यह स्टॉकहोम सम्मेलन के परिणाम के रूप में यूएनईपी की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

यह उच्च स्तरीय स्टॉकहोम +50 अंतर्राष्ट्रीय बैठक भी शामिल है। ये प्रतीकात्मक घटनाएं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए सहयोग को मजबूत करने और एक अधिक टिकाऊ समाज की दिशा में परिवर्तन में नेतृत्व दिखाने के अवसर के रूप में कार्य करती हैं।

पृथ्वी को तिहरे ग्रहीय आपात स्थिति का सामना करना पड़ रहा है:

लोगों और प्रकृति के अनुकूल होने के लिए जलवायु बहुत तेजी से गर्म हो रही है

आवासों का नुकसान और अन्य दबावों का मतलब है कि अनुमानित 10 लाख प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है

प्रदूषण हमारी हवा, जमीन और पानी में जहर घोल रहा है।

इस दुविधा से बाहर निकलने का रास्ता यह है कि हम अपनी अर्थव्यवस्थाओं और समाजों को समावेशी, निष्पक्ष और प्रकृति के साथ अधिक जुड़ाव के लिए बदल दें। हमें ग्रह को नुकसान पहुंचाने से हटकर उसे ठीक करने की ओर बढ़ना चाहिए।

अच्छी बात यह है कि समाधान और तकनीक मौजूद हैं और तेजी से सस्ती हो रही हैं।

#OnlyOneEarth विश्व पर्यावरण दिवस 2022 का अभियान है। यह हमारे ग्रह को मनाने, संरक्षित करने और पुनर्स्थापित करने के लिए वैश्विक स्तर पर सामूहिक, परिवर्तनकारी कार्रवाई का आह्वान करता है।

स्टॉकहोम+50

1972 के स्टॉकहोम सम्मेलन के पांच दशक बाद, स्वीडन सरकार, केन्या सरकार के समर्थन से, 2 और 3 जून 2022 को स्टॉकहोम+50 की मेजबानी की। यह अंतर्राष्ट्रीय बैठक इस प्रमुख सम्मेलन और इसके परिणाम दस्तावेजों के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की गई। स्टॉकहोम+50 एक अधिक स्थायी समाज की दिशा में कार्रवाई में तेजी लाने के लिए योगदान के रूप में काम करेगा, जिसमें कोविड-19 महामारी से उबरने के स्थायी उपाय भी शामिल है।

Subscribe to our daily hindi newsletter