विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस: प्रेस की आजादी की लड़ाई हम सबकी लड़ाई है

पत्रकार दुनिया भर में लगातार हमले झेलते हैं, यहां तक कि उन्हें मौत के घाट उतार दिया जाता है

By Dayanidhi

On: Wednesday 03 May 2023
 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस हर साल तीन मई को मनाया जाता है। यह प्रेस पेशेवरों द्वारा प्रदान की जाने वाली महत्वपूर्ण सेवा को पहचानने का दिन है। यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता के मूलभूत सिद्धांतों का पालन करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाकर, पत्रकार और लोकतंत्र के पैरोकार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, सूचना तक पहुंच और मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा करने में योगदान करते हैं, जो दुनिया भर में लगातार हमले झेलते हैं। यह दिन उन पत्रकारों को भी सम्मानित करता है जिन्हें उनके पेशे के नाम पर मार दिया गया है। इस दिन को मनाने के लिए आइए हम उन लोगों को प्रोत्साहित करें जो दूसरों की आवाज बनने और खोजने के बारे में सीखना चाहते हैं।

क्या है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2023 की थीम?

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के लिए इस वर्ष का विषय होगा "शेपिंग ए फ्यूचर ऑफ राइट्स: फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन ऑफ द ड्राइवर फॉर अदर ऑल ह्यूमन राइट्स", यानी "अधिकारों के लिए भविष्य को आकार देना: अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अन्य सभी मानवाधिकारों के चालक के रूप में" जो अन्य सभी मानवाधिकारों का आनंद लेने और उनकी रक्षा करने के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को दर्शाता है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2023 पर, यूनेस्को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक विशेष वर्षगांठ कार्यक्रम का आयोजन करेगा, जो संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रेस स्वतंत्रता के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिवस घोषित करने के फैसले के 30 साल पूरे होने के अवसर पर होगा।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के इस वर्षगांठ संस्करण में दो मई को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गतिविधियों का एक पूरा दिन होगा। इस वर्ष की थीम पर केंद्रित न्यूयॉर्क और दुनिया भर में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मीडिया, अकादमिक और सिविल सोसाइटी के भागीदारों को आमंत्रित किया जाता है।

क्या है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का इतिहास?

पत्रकार तथ्यों को सामने लाने, जनता के सामने सच्चाई प्रकट करने और जागरूकता और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। क्योंकि वे शक्तिशाली और लोकतंत्र के दुश्मनों को परेशान करते हैं। पत्रकार अक्सर हमलों का निशाना बनते हैं और कई की हत्या कर दी जाती है। 20वीं सदी के अंत में अफ्रीकी नागरिक युद्धों के दौरान पत्रकारों पर कई हमलों के बाद, उन्होंने कार्रवाई करने का फैसला किया।

1991 में, अफ्रीकी पत्रकारों के एक समूह ने नामीबिया की राजधानी विंडहोक में आयोजित यूनेस्को सम्मेलन में अपील की। उन्होंने "विंडहोक घोषणा," एक ऐसा दस्तावेज बनाया जिसका उद्देश्य एक स्वतंत्र और बहुलतावादी प्रेस की नींव रखना था। 1993 में, यूनेस्को सामान्य सम्मेलन के 26वें सत्र ने विंडहोक घोषणा के हस्ताक्षरकर्ताओं के आह्वान का जवाब दिया और विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की स्थापना की।

इस दिन के लिए यूनेस्को द्वारा विकसित केंद्रीय सिद्धांत प्रेस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है, जो आपसी समझ के आधार पर संचार की अनुमति देता है, जो समकालीन समाजों में स्थायी शांति का निर्माण करने का एकमात्र तरीका है।

यह पर्यवेक्षण एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि आज भी, दुनिया भर के दर्जनों देश शक्तिशाली स्थानीय लोगों को नाखुश करने वाले प्रकाशनों को सेंसर, जुर्माना, निलंबित और बंद कर देते हैं। कई प्रेस के सदस्यों को सताते हैं, उन पर हमला करते हैं, और यहां तक कि उनकी हत्या भी कर देते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter