विश्व सामाजिक न्याय दिवस : क्यों मनाया जाता है यह दिन, क्या है महत्व, यहां जानें

यह सुनिश्चित करना विशेषाधिकार प्राप्त लोगों की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि हम एक ऐसी न्यायपूर्ण दुनिया बना सकें जहां सामाजिक न्याय एक आदर्श हो

By Dayanidhi

On: Monday 20 February 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स,पेरहेलिओन,

विश्व सामाजिक न्याय दिवस हर साल 20 फरवरी को मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, दुनिया दुर्भाग्यपूर्ण मुद्दों से त्रस्त है जो लाखों लोगों को एक निष्पक्ष जीवन जीने से रोकते हैं। दुनिया के कई लोग, बिना किसी गलती के, घर, नौकरी, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, पोषण आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं।

यह सुनिश्चित करना विशेषाधिकार प्राप्त लोगों की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि हम एक ऐसी न्यायपूर्ण दुनिया बना सकें जहां सामाजिक न्याय एक आदर्श हो। यदि आप अत्यंत सार्थक तरीके से योगदान देना चाहते हैं, तो आप कानून के पेशे में प्रवेश कर सकते हैं, लॉ स्कूल महंगा है लेकिन यहां कुछ लॉ स्कॉलरशिप हैं जो मदद कर सकते हैं।

विश्व सामाजिक न्याय दिवस का इतिहास

दुनिया गंभीर वित्तीय संकट, भारी बेरोजगारी दर, गरीबी, समाजों के बीच बहिष्कार, भेदभाव और सुविधाओं तक पहुंच की कमी सहित महत्वपूर्ण मुद्दों का सामना कर रही है। यह विकासशील देशों के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था में पूर्ण भागीदारी पर रोक लगाते हैं।

1995 में कोपेनहेगन, डेनमार्क ने सामाजिक विकास के लिए विश्व शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। इसका परिणाम कोपेनहेगन घोषणा और कार्य योजना के रूप में सामने आया। 100 से अधिक राजनीतिक नेताओं ने गरीबी उन्मूलन, पूर्ण रोजगार की दिशा में काम करने और स्थिर, सुरक्षित और न्यायपूर्ण समाज बनाने का संकल्प लिया। उन्होंने यह भी तय किया कि उन्हें विकास योजनाओं के केंद्र में लोगों को रखने की जरूरत है।

2005 में न्यूयॉर्क में, संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों ने सामाजिक विकास आयोग के एक सत्र में कोपेनहेगन घोषणा और कार्य योजना की समीक्षा की। वे सामाजिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध होने पर सहमत हुए।

दो साल बाद 26 नवंबर, 2007 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा की कि महासभा के साठवें सत्र से शुरू होकर, 20 फरवरी को विश्व सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 10 जून, 2008 को अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने निष्पक्ष वैश्वीकरण के लिए सामाजिक न्याय पर आईएलओ घोषणा को अपनाया।

संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय श्रम कार्यालय सहित दुनिया भर के संगठन लोगों के लिए सामाजिक न्याय के महत्व के बारे में बताते हैं। संगठन मुद्दों से निपटने और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं भी तैयार करते हैं और पेश करते हैं।

ट्रेड यूनियन भी इस दिन को चिह्नित करने में भाग लेते हैं और अपना काम करते हैं। ट्रेड यूनियनों के रूसी जनरल परिसंघ ने वास्तव में 'सामाजिक न्याय और सभी के लिए सभ्य जीवन' के रूप में सामान्य नारा घोषित किया है।

विश्व सामाजिक न्याय दिवस 2023 की थीम

सामाजिक न्याय के लिए बाधाओं पर काबू पाना और अवसरों को उजागर करना है। इस वर्ष की थीम वैश्विक एकजुटता को मजबूत करने और "सामाजिक न्याय के बीच आने वाली बाधाओं पर काबू पाने और अवसरों को उजागर करने" का है। इसके आधार पर सरकार में विश्वास को फिर से बनाने के लिए हमारे सामान्य एजेंडे की सिफारिशों पर केंद्रित है।

इसलिए, विश्व सामाजिक न्याय दिवस 2023 के सदस्य राज्यों, युवाओं, सामाजिक भागीदारों, सिविल सोसाइटी, संयुक्त राष्ट्र संगठनों और अन्य हितधारकों के साथ सामाजिक अनुबंध को मजबूत करना है। इसके लिए आवश्यक कार्यों पर बातचीत को बढ़ावा देने के अवसर प्रदान करना है जो बढ़ती असमानताओं, संघर्षों और कमजोर संस्थाएं जो श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए हैं।

कई संकटों के बावजूद, सामाजिक न्याय के लिए एक गठबंधन बनाने और ग्रीन, डिजिटल और देखभाल अर्थव्यवस्था और युवा लोगों पर विशेष ध्यान देने के साथ अच्छी नौकरियों में अधिक निवेश करने के कई अवसर हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter