विश्व पर्यटन दिवस 2022: इतिहास, महत्व और थीम

पर्यटन आज दुनिया के सबसे बड़े उद्योग में से एक है और यह अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 27 September 2022
 

सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहां
ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहां

विश्व पर्यटन दिवस संयुक्त राष्ट्र का एक कार्यक्रम है और यह हर साल 27 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस वर्ष इसे इंडोनेशिया के बाली में आयोजित किया जा रहा है।

इस दिन का उद्देश्य जागरूकता फैलाना और लोगों को पर्यटन के प्रति प्रोत्साहित करना है। जैसा कि पर्यटन एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा दुनिया भर के लोग एक दूसरे के करीब आते हैं।

द्वितीय विश्व युद्ध के खत्म होने के बाद से हमने अपनी दुनिया में एक क्रमिक बदलाव देखा है क्योंकि यह आज इतना अधिक परस्पर जुड़ा हुआ है जितना पहले नहीं था। इसलिए पर्यटन आज दुनिया की अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, वास्तव में कुछ देशों या क्षेत्रों में उनके राजस्व का प्रमुख स्रोत पर्यटन से ही आता है।

विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास

बड़े पैमाने पर पर्यटन वास्तव में विश्व युद्धों के बाद ही एक चीज बन गया जब संयुक्त राष्ट्र की स्थापना वैश्वीकरण की अवधारणा के साथ एक परस्पर दुनिया बनाने के लिए की गई थी। हम कह सकते हैं कि इसने बहुत अच्छा काम किया था क्योंकि आज पर्यटन लोगों के लिए बहुत आसान है। दुनिया के विभिन्न देशों और स्थानों की यात्रा करने के लिए पर्यटन बड़े पैमाने पर होता है।

ऐसा नहीं है कि वैश्वीकरण से पहले पर्यटन का अस्तित्व नहीं था क्योंकि जहाजों पर विदेश यात्रा 500 से अधिक वर्षों से पहले की बात हो गई थी, लेकिन यह ज्यादातर व्यापार के उद्देश्यों के बारे में थी और पर्यटन पर बहुत कम ध्यान दिया गया था।

यह तब तक नहीं था जब तक व्यावसायिक हवाई जहाजों की व्यवस्था नहीं की गई थी, अब पर्यटन एक बहुत ही सामान्य बात बन गई है। हालांकि आज भी हमें वीजा नीतियों या सुरक्षा खतरे के बारे में कुछ मुद्दे मिल सकते हैं जो पर्यटन को प्रभावित करते हैं, लेकिन दुनिया का अधिकांश हिस्सा यात्रा और पर्यटन के लिए लगभग खुला है।

विश्व पर्यटन दिवस पहली बार 27 सितंबर, 1980 को स्थापित किया गया था और तब से यह हर साल मनाया जाता है। इस तिथि को उस दिन के रूप में चुना गया था जब 1970 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) की विधियों को अपनाया गया था।

इन कानूनों को अपनाना वैश्विक पर्यटन में एक मील का पत्थर माना जाता है। यह बहुत बड़ा था क्योंकि यह पहली बार था जब एक वैश्विक समुदाय पर्यटन के लिए एक तंत्र को आसान बनाने एक साथ आया था क्योंकि उन सभी को यात्रा और पर्यटन की क्षमता का एहसास था।

इसने पांच साल बाद 1975 में यूएनडब्ल्यूटीओ के गठन का मार्ग प्रशस्त हुआ। यह निकाय दुनिया भर में पर्यटन और यात्रा के कामकाज से संबंधित सभी मामलों को देखने और प्रबंधित करने के लिए बनाया गया था। इस निकाय का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों के लिए दुनिया भर में कहीं भी स्वतंत्र रूप से यात्रा करने के लिए  आसान बनाना था।

अक्टूबर 1997 में तुर्की के इस्तांबुल में अपने बारहवें सत्र में, यूएनडब्ल्यूटीओ महासभा ने विश्व पर्यटन दिवस के उत्सव में संगठन के भागीदार के रूप में कार्य करने के लिए प्रत्येक वर्ष एक मेजबान देश को नामित करने का निर्णय लिया।

अक्टूबर 2003 में चीन के बीजिंग में अपने पंद्रहवें सत्र में, विधानसभा ने विश्व पर्यटन दिवस समारोह के लिए निम्नलिखित भौगोलिक क्रम का पालन करने का निर्णय लिया। यूरोप में 2006, दक्षिण एशिया में 2007, अमेरिका में 2008, अफ्रीका में 2009 और मध्य पूर्व में 2011 को चुना गया ताकि दुनिया के हर हिस्से को शामिल किया जा सके।

विश्व पर्यटन दिवस की थीम

हर साल विश्व पर्यटन दिवस की मेजबानी विभिन्न देशों द्वारा की जाती है और इस साल इसे बाली में आयोजित किया जा रहा है जो इंडोनेशिया में एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

इस दिन के लिए हर साल एक विशिष्ट विषय भी निर्धारित किया जाता है जो वर्ष के लिए एक विशेष मुद्दे पर केंद्रित होता है। विश्व पर्यटन दिवस 2022 की थीम "पर्यटन पर पुनर्विचार" है।

विषय नीति के माध्यम से पर्यटन की ओर एक कदम बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है क्योंकि कोविड -19 महामारी के बाद से दुनिया भर में चीजें बदल गई हैं। हम दुनिया भर में बढ़ती जानकारी और रहने की लागत भी देख रहे हैं जो लोगों को अधिक यात्रा करने से रोक रहे हैं। इन सभी चुनौतियों से निपटने की जरूरत है ताकि दुनिया में पर्यटन उद्योग का विकास जारी रहे।

विश्व पर्यटन दिवस का महत्व

इस दिन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर पर्यटन की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना और यह प्रदर्शित करना है कि यह दुनिया भर में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को कैसे प्रभावित करता है।

पहले हम पूरे इतिहास में इसके सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं के बारे में बात करते हैं, यह देखा गया है कि कई देशों या साम्राज्यों के बीच मौजूद विभिन्न गलतफहमियों के कारण अक्सर दुनिया ने खुद को बड़े संघर्षों में उलझा लिया है। इसलिए पर्यटन दुनिया भर के लोगों को जोड़ने का एक शानदार तरीका है। चूंकि यह लोगों को दुनिया का पता लगाने और खुली आंखों से सब कुछ देखने का मौका देता है और वे नफरत करने के बजाय पर्यटन के माध्यम से एक-दूसरे को गले लगाना सीखते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter