राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024: यहां जानें इस दिन का इतिहास, विषय और महत्व

पर्यटन के महत्व पर वैश्विक समुदाय के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी, जबकि विश्व पर्यटन दिवस 23 सितंबर को मनाया जाता है।

By Dayanidhi

On: Thursday 25 January 2024
 
औली भारत का प्रमुख स्कीइंग स्थल, जहां आप बर्फीली ढलानों पर भारत की सबसे लंबी केबल सवारी का आनंद ले सकते हैं

भारत के प्राकृतिक परिदृश्यों को बढ़ावा देने और देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है। भारत में कई लोकप्रिय स्थान हैं जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इसलिए भारत में सांस्कृतिक और आर्थिक दृष्टिकोण से पर्यटन पर बहुत अधिक जोर दिया जाता है।

भारत में यात्रा के लिए एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है, जैसे कि इकोटूरिज्म, क्रूज, व्यवसाय, खेल, ग्रामीण, शैक्षिक और चिकित्सा यात्रा आदि। भारत की विविधता इसे एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती है। यह दिन यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाले कई लोगों द्वारा किए गए योगदान का सम्मान करने का भी है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का इतिहास

इस बात की जानकारी है कि भारत सरकार ने पहली बार 1948 में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया था। इसका उद्देश्य देश भर में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देना और देश की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना था। भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए सरकारी योजनाएं पर्यटन मंत्रालय द्वारा तैयार की जाती हैं। यह राज्य, संघीय और निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ भी काम करता है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024 की थीम या विषय

हर साल राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर्यटन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विशिष्ट विषय पर प्रकाश डालता है। 2024 में, नामित विषय 'सतत यात्राएं, कालातीत यादें' या 'सस्टेनेबल जर्नी, टाइमलेस मेमोरीज'  है, जो जिम्मेदार और जागरूक यात्रा को बढ़ावा देता है। इसके विपरीत, 2023 में 'पर्यटन और हरित निवेश' था, जिसमें पर्यटन और पर्यावरण के प्रति जागरूक वित्तीय पहलों के बीच अंतरसंबंध पर जोर दिया गया था।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्व

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्व भारत के आर्थिक और सांस्कृतिक ताने-बाने के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में पर्यटन को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका में निहित है। यह एक दिन है:

देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन के योगदान को पहचानें।

पर्यटन को बढ़ावा देने वाले सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर प्रकाश डालें।

टिकाऊ और जिम्मेदार पर्यटन प्रथाओं को प्रोत्साहित करें।

ऐतिहासिक स्मारकों और प्राकृतिक आश्चर्यों से लेकर इसकी समृद्ध पाक कला और पारंपरिक कलाओं तक, भारत के विविध आकर्षणों को प्रदर्शित करें।

घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा दें।

यह दिन स्थानीय समुदायों को लाभ पहुंचाने वाली स्थायी पर्यटन प्रथाओं के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। देश के अलग-अलग क्षेत्रों के विशिष्ट अनुभवों और आकर्षणों को प्रदर्शित करने के लिए इस दिन कई कार्यक्रमों, सेमिनारों, कार्यशालाओं और पर्यटन से संबंधित प्रचारों की योजना बनाई जाती है।

Subscribe to our daily hindi newsletter