कोयला आधारित बिजली उत्पादन में 10.13 प्रतिशत की वृद्धि, कोयला निर्यात में गिरावट

बिजली उत्पादन का प्रमुख स्रोत कोयला है, जो कुल बिजली उत्पादन का 70 प्रतिशत से अधिक है

By DTE Staff

On: Monday 22 January 2024
 
फोटो: अग्निमीर बासु/सीएसई

देश में कोयला आधारित बिजली उत्पादन में अप्रैल-दिसंबर 2023 के दौरान पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 10.13 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि सामने आई है, जबकि इसी अवधि के दौरान कुल बिजली उत्पादन में 6.71 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अप्रैल-दिसंबर 2023 के दौरान घरेलू कोयला आधारित बिजली उत्पादन 872 बिलियन यूनिट (बीयू) तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में उत्पादित 813.9 बिलियन यूनिट (बीयू) से 7.14 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। यह देश में बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त कोयले की आपूर्ति को प्रदर्शित करता है।

बिजली की बढ़ती मांग के बावजूद मिश्रण के लिए कोयले का आयात अप्रैल-दिसंबर 2023 के दौरान पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 28.78 मीट्रिक टन से 40.66 प्रतिशत कम होकर 17.08 मीट्रिक टन हो गया है। यह कोयला उत्पादन में आत्मनिर्भरता और समग्र कोयला आयात को कम करने के लिए देश की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

भारत में, बिजली पारंपरिक (तापीय, परमाणु और जल विद्युत) और नवीकरणीय स्रोतों (पवन, सौर, बायोमास आदि) से उत्पन्न होती है। हालांकि, बिजली उत्पादन का प्रमुख स्रोत कोयला है, जो कुल बिजली उत्पादन का 70 प्रतिशत से अधिक है।

भारत में कोयला आधारित बिजली उत्पादन ने देश की ऊर्जा मांगों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत में वर्तमान में बिजली की मांग में पर्याप्त वृद्धि सामने आ रही है, जो औद्योगिक विकास, तकनीकी प्रगति, जनसंख्या वृद्धि, आर्थिक विकास आदि जैसे कारकों के संयोजन से प्रेरित है।

सरकार कोयला उत्पादन में और वृद्धि करने के अपने प्रयासों में लगी हुई है, जिसका लक्ष्य उपलब्धता बढ़ाना और आयातित कोयले पर निर्भरता कम करना है, जिससे विदेशी मुद्रा भंडार की सुरक्षा हो सके।

Subscribe to our daily hindi newsletter