मां के दूध में पाई जाने वाली शर्करा नवजात शिशुओं के संक्रमण सहित कई बीमारियों को रोकने में कारगर

मां के दूध में 200 से अधिक अनूठे शर्करा पाए गए इनसे जीबीएस नामक बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज और रोकथाम की जा सकती है

By Dayanidhi

On: Tuesday 24 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

नवजात शिशुओं में रक्त संक्रमण, मेनिन्जाइटिस और मृत शिशु जन्म (स्टिलबर्थ) का एक सामान्य कारण समूह बी स्ट्रेप्टोकोकस (जीबीएस) नामक बैक्टीरिया है। हालांकि जीबीएस संक्रमण का अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं के द्वारा इलाज या रोकथाम की जा सकती है। लेकिन आज बैक्टीरिया तेजी से प्रतिरोधी होते जा रहे हैं।

अब शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि मां के दूध में ओलिगोसैकेराइड (एचएमओ) पाया जाता है। यह दूध में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले शर्करा के अणु मानव कोशिकाओं, ऊतकों और चूहों में जीबीएस बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं। आने वाले समय में एचएमओ से शिशुओं और वयस्कों में होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के बदले उपयोग होगा।

रेबेका मूर कहती हैं कि हमारी प्रयोगशाला ने पहले दिखाया है कि कई अलग-अलग माताओं के दूध से अलग किए गए एचएमओ के मिश्रण में जीबीएस बैक्टीरिया के खिलाफ रोगाणुरोधी और एंटीबायोफिल्म गतिविधि होती है। हम इन विट्रो अध्ययनों के माध्यम से यह देखना चाहते थे कि क्या एचएमओ गर्भवती महिला और गर्भवती चूहों के कोशिकाओं और ऊतकों में संक्रमण को रोक सकते हैं। यहां बताते चलें कि मूर वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी में स्टीवन टाउनसेंड, पीएच.डी. के स्नातक छात्रा हैं।

प्रसव के दौरान बैक्टीरिया अक्सर मां से बच्चे में फैल जाते हैं। एक गर्भवती मां जिसका जीबीएस बैक्टीरिया परीक्षण पॉजिटिव पाया जाता है, उसे आमतौर पर प्रसव के दौरान अंतःशिरा एंटीबायोटिक दी जाती है, जो जीवन के पहले सप्ताह के दौरान होने वाले शुरुआती संक्रमण को रोकने में मदद करती है।

यदि ऐसा है, तो शर्करा शायद एंटीबायोटिक दवाओं की जगह ले सकती है, जो लाभकारी बैक्टीरिया को मारने के अलावा, एंटीबायोटिक प्रतिरोध में वृद्धि के कारण कम प्रभावी हो रहे हैं। शोध अमेरिकन केमिकल सोसायटी (एसीएस) में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ताओं ने प्लेसेंटल प्रतिरक्षा कोशिकाओं जिसे मैक्रोफेज कहा जाता है और गर्भकालीन झिल्ली (भ्रूण के आसपास की थैली) के जीबीएस बैक्टीरिया के संक्रमण पर कई माताओं में दोनों का एचएमओ के प्रभावों का अध्ययन किया। मूर कहती हैं हमने पाया कि एचएमओ मैक्रोफेज और झिल्ली दोनों में बैक्टीरिया के विकास को पूरी तरह से रोकने में सक्षम थे।

इसलिए बहुत जल्दी हमें माउस मॉडल के प्रभाव दिखने लगे। उन्होंने जांच की कि क्या एचएमओ गर्भवती चूहों के प्रजनन मार्ग के माध्यम से जीबीएस बैक्टीरिया के संक्रमण संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं। मूर ने कहा प्रजनन मार्ग के पांच अलग-अलग हिस्सों में, हमने एचएमओ उपचार के साथ जीबीएस बैक्टीरिया के संक्रमण में काफी कमी देखी। 

यह पता लगाने के लिए कि कौन से एचएमओ और अन्य ओलिगोसैकेराइड में ये रोगाणुरोधी प्रभाव हैं। शोधकर्ताओं ने जीबीएस के साथ एक कृत्रिम दो-प्रजाति माइक्रोबायोम और एक अर्ध-पारगम्य झिल्ली द्वारा अलग किए गए टिशू कल्चर प्लेट में उगने वाली लाभकारी स्ट्रेप्टोकोकस सालिवेरियस प्रजाति की स्थापना की। फिर शोधकर्ताओं ने ओलिगोसेकेराइड्स को जोड़ा जो आमतौर पर शिशु फार्मूले में जोड़े जाते हैं, जिन्हें गैलेक्टो-ऑलिगोसेकेराइड्स (जीओएस) कहा जाता है, जो पौधों से प्राप्त होते हैं।

मूर बताते हैं शक्कर की अनुपस्थिति में, जीबीएस ने "अच्छे" बैक्टीरिया के विकास को प्रभावित किया, लेकिन जीओएस ने इस लाभकारी प्रजाति को बढ़ने में मदद की। हमने निष्कर्ष निकाला कि जीबीएस लैक्टिक एसिड का उत्पादन कर रहा होता है जो विकास को रोकता है और फिर जब हम ओलिगोसैकेराइड जोड़ते हैं, तो लाभकारी प्रजातियां इस प्रभाव को दूर करने के लिए इसे खाद्य स्रोत के रूप में उपयोग कर सकती हैं।

कुछ आश्चर्यजनक रूप से प्रणाली में परीक्षण किए गए पहले एचएमओ का यह प्रभाव नहीं था। लेकिन टाउनसेंड का कहना है कि यह संभावना है कि महिलाओं के दूध में 200 से अधिक अनूठे शर्करा कृत्रिम माइक्रोबायोम की गतिविधि दिखाई दी।

एचएमओ जीबीएस बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज और रोकथाम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि वे रोगजनकों के ऊतकों के सतहों पर चिपकने और बायोफिल्म बनाने से रोककर एक विरोधी चिपकने वाले के रूप में कार्य करते हैं। प्रीबायोटिक एक अच्छे बैक्टीरिया के रूप में कार्य कर सकते हैं।

टाउनसेंड कहते हैं एचएमओ तब तक रहते हैं जब तक इंसानों के पास है और बैक्टीरिया ने उनका पता नहीं लगाया है। संभवतः ऐसा इसलिए है क्योंकि इनकी मात्रा दूध में बहुत अधिक हैं, ये लगातार बच्चे के विकास के दौरान बदलते रहते हैं। लेकिन अगर हम इस बारे में अधिक जान पाए कि वे कैसे काम करते हैं, तो संभव है कि हम एचएमओ के मिश्रण के साथ विभिन्न प्रकार के संक्रमणों का इलाज कर सकते हैं। शायद एक दिन यह वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में एंटीबायोटिक दवाओं का विकल्प बन सकता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter