विश्व चगास रोग दिवस 2024: इस रोग से हर साल 7.5 करोड़ लोगों को संक्रमण होने का खतरा

हर साल 12,000 लोगों का जीवन लील लेता है चगास रोग, क्या है उपचार, यहां जानें

By Dayanidhi

On: Sunday 14 April 2024
 
शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है क्योंकि संक्रमण के तुरंत बाद उपचार प्रदान किए जाने पर चगास रोग का इलाज संभव है। फोटो साभार: आईस्टॉक

14 अप्रैल को पांचवां विश्व चगास रोग दिवस है। 2024 की थीम चगास रोग के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और शीघ्र निदान, देखभाल पहल के लिए अधिक समर्थन और धन सुरक्षित करने के लिए शीघ्र जांच और आजीवन देखभाल पर आधारित है।

क्या होता है चगास रोग?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, चगास रोग, जिसे अमेरिकन ट्रिपैनोसोमियासिस के रूप में भी जाना जाता है, प्रोटोजोआ परजीवी, ट्रिपैनोसोमा क्रूजी के कारण होता है, जो मुख्य रूप से संक्रमित रक्त-चूसने वाले ट्राइटोमाइन बग के मल या मूत्र के संपर्क से लोगों में फैलता है, इसे बैक्टीरियल ट्रांसमिशन कहा जाता है। ये कीड़े आम तौर पर ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में घरों और संरचनाओं, जैसे चिकन कॉप, पेन और गोदामों की दीवार या छत की दरारों में रहते हैं।

ट्रायटोमाइन कीड़े आम तौर पर दिन के दौरान छिपे रहते हैं, केवल रात में सक्रिय होते हैं जब वे भोजन के रूप में जानवरों और लोगों का खून चूसते हैं। वे आम तौर पर चेहरे जैसे त्वचा के खुले क्षेत्र को काटते हैं, इसलिए इसका एक लोकप्रिय नाम "चुंबन बग" है और फिर काटने के स्थान के करीब शौच या पेशाब करते हैं। परजीवी शरीर में तब प्रवेश करते हैं जब व्यक्ति सहज रूप से कीड़े के मल या मूत्र को काटने वाले स्थान, अन्य त्वचा के फटने या आंखों या मुंह में डाल देता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 60 से 70 लाख लोग ट्रिपैनोसोमा क्रूजी से संक्रमित हैं, यह परजीवी के कारण चगास रोग होता है, जिससे हर साल लगभग 12,000 लोगों की मौत हो जाती है। इसके कारण कम से कम 7.5 करोड़ लोगों को संक्रमण का खतरा है, हर साल लगभग 30 से 40,000 मामले आने का अनुमान है। हालांकि, कई देशों में, पता लगाने की दर कम है (10 फीसदी से कम और अक्सर एक फीसदी से भी कम) और बीमारी से पीड़ित लोगों को अक्सर निदान और पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल में महत्वपूर्ण रुकावटों का सामना करना पड़ता है।

चगास रोग को अक्सर "मूक रोग" कहा जाता है क्योंकि अधिकांश रोगियों में संक्रमण के तीव्र या पुराने चरण के दौरान कोई लक्षण नहीं होते हैं, जब तक कि नुकसान इतना अधिक न हो जाए कि उसे ठीक न किया जा सके। यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बनी हुई है, विशेष रूप से महाद्वीपीय लैटिन अमेरिका के कई स्थानिक इलाकों में, जहां स्वास्थ्य प्रणालियों पर बोझ सबसे अधिक है। हालांकि, हाल के वर्षों में, जलवायु परिवर्तन और वैश्विक प्रवासन ने इस बीमारी की पहुंच अमेरिका से परे कई देशों तक फैला दी है।

चगास रोग का छह तरह से फैलता है: बैक्टीरियल, मौखिक, जन्मजात, ट्रांसफ्यूजनल, अंग प्रत्यारोपण और प्रयोगशाला में दुर्घटना के चलते। दुनिया भर के 44 देशों में मामले दर्ज होने के बावजूद, केवल छह देशों में मौजूदा मामलों और सक्रिय फैलने के मार्गों की निगरानी के लिए सूचना प्रणाली मौजूद है।

इसका शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है क्योंकि संक्रमण के तुरंत बाद उपचार प्रदान किए जाने पर चगास रोग का इलाज संभव है। यदि निदान में देरी के कारण ऐसा नहीं होता है, तो संक्रमण जीवन-घातक स्थिति में बदल सकता है। इस मामले में, जीवन भर पर्याप्त देखभाल जरूरी होता है। अधिकांश मामलों में बीमारी का पता लगाना, उपचार और निगरानी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल स्तर पर की जा सकती है।

विश्व चगास रोग दिवस 2024 शीघ्र निदान और आजीवन देखभाल के महत्व पर जोर देता है, किसी भी पहचाने गए मामले के लिए निदान और उपचार के व्यापक दृष्टिकोण की वकालत करता है। वेक्टर नियंत्रण सहित संचरण रोकथाम के उपाय भी आवश्यक हैं, आधान और प्रत्यारोपण से पहले खून की जांच, लड़कियों, प्रजनन आयु की महिलाओं, नवजात शिशुओं और संक्रमण से ग्रसित माताओं के भाई-बहनों का परीक्षण और उपचार करना। समुदायों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए सूचना, शिक्षा और संचार जरूरी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों के भीतर निदान और देखभाल सेवाओं को विकेंद्रीकृत करने से मामले का पता लगाने, अधिसूचना और प्रबंधन में भारी वृद्धि हो सकती है।

क्या इसका उपचार संभव है?

शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है क्योंकि संक्रमण के तुरंत बाद उपचार प्रदान किए जाने पर चगास रोग का इलाज संभव है। यदि देरी से जांच  के कारण ऐसा नहीं होता है, तो संक्रमण जीवन-घातक स्थिति में बदल सकता है। इस मामले में, जीवन भर पर्याप्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। अधिकांश मामलों में बीमारी का पता लगाना, उपचार और निगरानी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल स्तर पर की जा सकती है।

चगास रोग के खिलाफ वर्तमान में कोई टीका नहीं है। घरेलू बैक्टीरियल नियंत्रण, खाद्य सुरक्षा, आधान और प्रत्यारोपण स्क्रीनिंग, साथ ही जन्मजात संचरण को रोकने के लिए प्रसव उम्र की लड़कियों और महिलाओं में संक्रमण का पता लगाना, सबसे प्रभावी रोग सार्वजनिक स्वास्थ्य नियंत्रण उपकरण बने हुए हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter