कोविड-19: क्या है ओमिक्रॉन से मुकाबले के लिए अमेरिका की नई रणनीति

अमेरिका में ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने नई रणनीति की घोषणा की

By Anil Ashwani Sharma

On: Friday 03 December 2021
 
Photo: Flickr

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अपनी एक नई रणनीति की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सभी वयस्कों के लिए वैक्सीन का बूस्टर शॉट्स, परिवारों के लिए टीकाकरण स्थल और दूसरे देशों से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए लगातार परीक्षण की आवश्यकताओं को प्राथमिकता दी जाएगी। बाइडेन की इस घोषणा में घरों पर मुफ्त परीक्षण भी शामिल किया गया है।

बाइडेन ने कहा कि इस सर्दी में कोविड-19 के नए वेरिएंट से लड़ने के लिए अपनी इस नई कार्य योजना में शटडाउन या लॉकडाउन शामिल नहीं है, लेकिन व्यापक टीकाकरण, बूस्टर और वृहद पैमाने पर परीक्षण शामिल हैं। बूस्टर अभियान को अधिकाधिक लोगों तक पहुंचने के लिए अधिक संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्तियों, उनके काम के घंटों को अधिक करना शामिल है।

उन्होंने बताया कि बूस्टर के लिए पात्र 11 करोड़ अमेरिकियों के लिए बूस्टर शॉट प्रदान किया जा रहा है। बच्चों, माता-पिता और पूरे परिवारों को एक ही स्थान पर टीका लगवाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए नए परिवारिक टीकाकरण क्लीनिक शुरू किए गए हैं और बच्चों को घर पर क्वारंटाइन करने कि बजाय स्कूल में रखने के लिए नई नीतियां बनाई गई हैं। इसके अलावा घर पर मुफ्त परीक्षण को पहले से कहीं अधिक उपलब्ध कराया जा रहा है और साथ ही उन्हें उनकी निजी बीमा योजनाओं द्वारा कवर किया जा रहा है।

बाइडेन के मुताबिक हम दुनिया के बाकी हिस्सों को टीका लगाने और अमेरिका आने वाले लोगों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा नियमों को मजबूत करने के अपने प्रयासों में और तेजी लाने जा रहे हैं। 

राष्ट्रपति बाइडेन कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की तेजी से बढ़ते प्रभाव को ध्यान में रखते हुए यह नई रणनीति की घोषणा की है। इस नई रणनीति के तहत अमेरिका के ग्रामीण क्षेत्रों को विशेष रूप से फोकस किया गया है।

ध्यान रहे कि बाइडेन की यह घोषणा तब हुई, जब अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कई नए मामले सामने आए हैं, जिनमें न्यूयॉर्क राज्य में पांच और एक कोलोराडो निवासी जो हाल ही में दक्षिणी अफ्रीका से लौटा था आदि शामिल थे। यहीं नहीं हवाई क्षेत्रों में भी अमेरिका के केलिफोर्निया में भी पहला संक्रमित मामला दर्ज किया किया गया है।

कोविड विशेषज्ञों का कहना है कि बाइडेन के लिए इन नई बीमारी पर नियंत्रण पाना उनके राष्ट्रपति बनने के बाद की सबसे बड़ी चुनौती बन कर सामने आई हे। विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि महामारी को नियंत्रित करने के लिए व्यापक टीकाकरण महत्वपूर्ण है। लेकिन वे यह भी तर्क देते हैं कि मास्क और परीक्षण आवश्यक हैं और कहते हैं कि यदि ओमिक्रॉन वेरिएंट के बचाव के लिए टीका उपयोगी है तो यह व्यापक पैमाने पर लगाया जाना जरूरी है। अधिकांश का मत है कि इसमें दो राय नहीं कि यह समय राष्ट्रपति के लिए एक बड़ी चुनौती है और इससे पार पाने में ही उनकी कार्यक्षमता का असली मूल्यांकन होगा।

मिनेसोटा विश्व विद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ माइकल टी ने कहा कि इस महामारी से बाहर निकलने के लिए प्रतिबंध नहीं लगा सकते हैं। वे राष्ट्रपति द्वारा अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर नए परीक्षण नियम भी लागू करने की घोषणा  के संबंध में अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे।

ध्यान रहे कि व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि ऐसे यात्रियों को प्रस्थान से पहले एक दिन के भीतर एक नकारात्मक परीक्षण के सबूत पेश करने की आवश्यकता होगी। एमोरी यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. कार्लोस डेल रियो ने कहा कि राष्ट्रपति को कायदे से मास्किंग के महत्व पर भी प्रकाश डालना चाहिए था, यह वायरस एक भयानक दुश्मन साबित हुआ है और साथ ही हमें कई और रणनीतियों की आवश्यकता होगी। व्हाइट हाउस के अधिकारियों और खुद राष्ट्रपति ने स्पष्ट किया कि नई रणनीति का मुख्य उद्देश्य है अर्थव्यवस्था और स्कूलों को खुला रखन।

वॉल स्ट्रीट और अन्य जगहों के विश्लेषकों ने हाल के दिनों में विकास और मुद्रास्फीति के लिए कई पूर्वानुमान चेतावनियां जारी की हैं क्योंकि नए वैरिएंट से चिंता बढ़ गई है। भविष्यवाणी की गई है कि यह अभी भी ठीक होने वाली वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक अपेक्षाकृत छोटा झटका साबित हो सकता है।

इस सबंध में कुछ विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यात्रा पर नए प्रतिबंध से यूरोपीय राष्ट्रों ने भी यात्रा पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है। इससे उपभोक्ताओं को और अधिक खर्च करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।  और संभावित रूप से फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी वस्तुओं के लिए कीमतों में और भी तेजी से वृद्धि संभव है। ध्यान रहे कि व्हाइट हाउस के अर्थशास्त्री उन संभावनाओं का विश्लेषण कर रहे हैं, जहां ओमीक्रोन विकास को भौतिक रूप से नुकसान नहीं पहुंचाता है। यही नहीं इस सप्ताह वाशिंगटन में राष्ट्रपति ने  पूर्व राष्ट्रपतिओबामा और डॉ. एंथनी एस. फौसी सहित अपने दूसरे टीके लगवाने वाले बच्चों से मुलाकात की।

Subscribe to our daily hindi newsletter