कोविड-19 पर कैसे प्रतिक्रिया करती हैं प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं, वैज्ञानिकों ने की खोज

नेचुरल किलर (एनके) कोशिकाएं श्वेत रक्त कोशिकाएं होती हैं जो जन्मजात प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा होती हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 23 February 2022
 
फोटो : राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रामक रोग संस्थान (एनआईएडी)

प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वाभाविक रूप से मारने वाली या नेचुरल किलर (एनके) कोशिकाएं कैसे पता लगाती हैं कि कौन सी कोशिकाएं सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित हुई हैं? इस बारे में आज तक बहुत कम जानकारी है।

करोलिंस्का इंस्टिट्यूट के शोधकर्ताओं की अगुवाई में वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने अब इस बारे में पता लगाया है। उन्होंने बताया कि नेचुरल किलर (एनके) कोशिकाएं संक्रमित कोशिकाओं की सतह पर एक निश्चित पेप्टाइड का जवाब देती हैं।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि यह अध्ययन हमारी समझ में पहेली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि कैसे प्रतिरक्षा प्रणाली कोविड-19 पर प्रतिक्रिया करती है।

एनके कोशिकाएं श्वेत रक्त कोशिकाएं होती हैं जो जन्मजात प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा होती हैं। अनुकूली प्रतिरक्षा रक्षा में कोशिकाओं के विपरीत, वे कैंसर कोशिकाओं और वायरस से संक्रमित कोशिकाओं को पहले बिना सामना किए तुरंत पहचानने और मारने में सक्षम हैं। यह क्षमता एनके कोशिकाओं के सक्रिय और अवरोधक रिसेप्टर्स के बीच संतुलन द्वारा नियंत्रित होती है, जो अन्य कोशिकाओं की सतह पर विभिन्न अणुओं पर प्रतिक्रिया कर सकती है।

वायरस का पता पेप्टाइड द्वारा चलता है

नए अध्ययन से पता चलता है कि सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित कोशिकाओं का सामना करने पर कुछ एनके कोशिकाएं क्यों सक्रिय हो जाती हैं। संक्रमित कोशिकाओं में वायरस से एक पेप्टाइड होता है जो एनके कोशिकाओं में एक प्रतिक्रिया को उजागर करते हैं जो एक विशेष रिसेप्टर, एनकेजी 2ए ले जाता है, जो पेप्टाइड का पता लगा सकता है।

अध्ययनकर्ता डॉ क्विरिन हैमर कहते हैं कि इस अध्ययन से पता चलता है कि सार्स-सीओवी-2 में एक पेप्टाइड होता है जो कोशिका की सतह पर अणुओं द्वारा प्रदर्शित होता है। डॉ हैमर सेंटर फॉर इनफेक्शियस मेडिसिन (सीआईएम), करोलिंस्का इंस्टिट्यूट के शोधकर्ता हैं। एनके कोशिकाओं की सक्रियता जटिल होती है प्रतिक्रिया और यहां पेप्टाइड एनके कोशिकाओं को रोकता है, जो उन्हें सक्रिय करने की अनुमति देता है। यह नई जानकारी हमारी समझ में पहेली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि इस फैलने वाले संक्रमण की उपस्थिति में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे प्रतिक्रिया करती है।

अध्ययन करोलिंस्का इंस्टिट्यूट, करोलिंस्का विश्वविद्यालय अस्पताल और इटली, जर्मनी, नॉर्वे और अमेरिका में शोध प्रयोगशालाओं और विश्वविद्यालयों के बीच किया गया था। पहला चरण प्रयोगशाला कंप्यूटर सिमुलेशन का उपयोग करके उनकी परिकल्पना का परीक्षण करना था। निर्णायक चरण एक नियंत्रित वातावरण में सार्स-सीओवी-2 के साथ किसी व्यक्ति के फेफड़ों की कोशिकाओं का संक्रमण था, जिसके बाद शोधकर्ता यह पता लगा सकते थे कि विचाराधीन रिसेप्टर के साथ एनके कोशिकाएं बिना एनके कोशिकाओं की तुलना में अधिक हद तक सक्रिय होती हैं।

नए वायरस वेरिएंट की निगरानी

डॉ हैमर कहते हैं कि ये निष्कर्ष हमारी जानकारी के लिए महत्वपूर्ण हैं कि प्रतिरक्षा कोशिकाएं सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित कोशिकाओं को कैसे पहचानती हैं। यह महत्वपूर्ण हो सकता है जब नए वायरस वेरिएंट की निगरानी यह निर्धारित करने के उद्देश्य से की जाती है कि प्रतिरक्षा प्रणाली उनका कितनी अच्छी तरह से मुकाबला करती है।

अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि यह अध्ययन अब करोलिंस्का विश्वविद्यालय अस्पताल और करोलिंस्का इंस्टिट्यूट में एक बायो बैंक की मदद से किया जा रहा है। जिसमें महामारी की पहली लहर के दौरान कोविड -19 का उपचार किए गए 300 से अधिक लोगों के रक्त के नमूने शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हम इस बात की जांच करेंगे कि एनके कोशिकाओं की संरचना की क्या भूमिका है जो सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित होने पर उनके लक्षण कितने गंभीर होते हैं। यह अध्ययन सेल रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter