समय पर टीबी का पता बताने वाली तकनीक विकसित

टीबी के संक्रमण की पहचान के लिए पीईटी-सीटी एक प्रभावी उपकरण साबित हो सकता है

By Dayanidhi

On: Tuesday 23 January 2024
 
फोटो साभार: द लांसेट माइक्रोब

शोधकर्ताओं ने तपेदिक या टीबी के संक्रमण का पता लगाने के लिए एक नया तरीका विकसित किया है। यह तरीका उन लोगों की पहचान कर सकता हैं जिनको टीबी की बीमारी होने का खतरा सबसे अधिक है। शोधकर्ताओं की मानें तो यह तरीका इसलिए फायदेमंद है ताकि समय पर टीबी का पता लगने से उनका इलाज किया जा सके, जबकि परीक्षण के मौजूदा तरीकों से ऐसा नहीं हो पाता है।

यह शोध नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर रिसर्च (एनआईएचआर) लीसेस्टर बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर (बीआरसी) के शोधकर्ताओं ने किया है। शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि द लांसेट माइक्रोब में प्रकाशित उनके अध्ययन के निष्कर्ष, बीमारी के फैलने को कम करने के वैश्विक प्रयासों में मदद कर सकते हैं।

टीबी एक बैक्टीरिया से होने वाला रोग है जो फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचाता है और उपचार के बिना घातक हो सकता है। यह बैक्टीरिया युक्त बूंदों द्वारा एरोसोल में फैलता है। अधिकांश लोग जो संक्रमित हो जाते हैं, वे संक्रमण के साथ रहते हैं। हालांकि, एक छोटे से मामले में, संक्रमण नियंत्रित नहीं होता है और बीमारी का कारण बन सकता है।

टीबी संक्रमण के वर्तमान परीक्षण या तो त्वचा या रक्त परीक्षण के द्वारा किया जाता है, जिसे संक्रमण के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का पता लगाने के लिए इंटरफेरॉन गामा रिलीज परख (आईजीआरए) कहा जाता है। हालांकि, ये परीक्षण उन लोगों के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं जो टीबी के बहुत अधिक या मामूली खतरे में हैं।

शोध का लक्ष्य बेहतर परीक्षण विकसित करना था, ताकि टीबी के संक्रमण को रोकने के लिए अधिक सटीक उपचार प्रदान किया जा सके।

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पीईटी-सीटी इमेजिंग का उपयोग यह देखने के लिए किया कि संक्रमण कैसे बढ़ता है और रोग विकसित होने के अधिक खतरे वाले लोगों की पहचान आसानी से कैसे की जा सकती है। इस तरीके को आजमाने के लिए, लीसेस्टर एनएचएस ट्रस्ट के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स में तपेदिक रोग का इलाज करा रहे लोगों के घरों में रहने वाले 20 वयस्कों ने भाग लिया।

टीबी संक्रमण की जांच के लिए प्रतिभागियों को छाती की रेडियोग्राफी और आईजीआरए से गुजरना पड़ा। शोध टीम ने अगले वर्ष बीमारी के बढ़ने की निगरानी के लिए दो नए तरीकों का इस्तेमाल किया: पीईटी-सीटी इमेजिंग उपकरण और एक नया रक्त परीक्षण।

पीईटी-सीटी स्कैन

पीईटी-सीटी स्कैन में मरीजों को फ्लोरोडॉक्सीग्लूकोज (एफडीजी) दिया जाता है, एक रेडियोट्रेसर जो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले ग्लूकोज के समान होता है। उन क्षेत्रों का विश्लेषण करके जहां रेडियोट्रेसर लिया जाता है, शरीर के उन क्षेत्रों की पहचान करना संभव है, जहां संक्रमण हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने टीबी बैक्टीरिया द्वारा संक्रमण से जुड़ी चयापचय गतिविधि के सबूत की तलाश की, जिसे छाती के एक्स-रे का उपयोग करके नहीं देखा जा सकता है। या नियमित जांच में उपयोग किए जाने वाले रक्त परीक्षणों द्वारा नहीं देखा जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि रेडियोट्रेसर गतिविधि फेफड़ों के आसपास, या फेफड़ों के आसपास लिम्फ नोड्स में होती है। तीन महीने के बाद यह पता लगाने के लिए कि संक्रमण बढ़ रहा है या नहीं, दूसरा पीईटी-सीटी स्कैन किया गया। टीबी बैक्टीरिया की उपस्थिति का परीक्षण करने के लिए सक्रिय जगहों से नमूने भी लिए गए।

अध्ययन के मुताबिक, दूसरा अनोखा परीक्षण संक्रमण वाले रोगियों के रक्त में एक जैविक परिवर्तन की तलाश कर रहा था। संक्रमण के दौरान जहां शुरुआती संक्रमण होता है वहां से बैक्टीरिया के निकलने के सबूत मिले हैं और वह भाग रक्तप्रवाह में आ सकता है।

अध्ययन के लिए भर्ती किए गए 20 प्रतिभागियों में से एक की छाती का रेडियोग्राफ सूक्ष्म रूप से असामान्य था। पीईटी-सीटी का उपयोग करके चार लोगों की पहचान की गई, जिनमें टीबी के बैक्टीरिया को फेफड़ों के वायुमार्ग या पीईटी-पॉजिटिव लिम्फ नोड्स से अलग किया जा सकता था। दो अन्य लोगों की पहचान की गई, जिनमें दूसरे पीईटी-सीटी स्कैन के बाद भारी बदलाव हुए थे।

सभी छह लोगों  को दिया गया टीबी उपचार पूरा करने के तीन महीने बाद पीईटी-सीटी स्कैन और  उपचार करने के बाद बदलाव दिखाई दिए, जिससे इस विचार को बल मिला  कि पीईटी-सीटी में बदलाव चयापचय रूप से सक्रिय तपेदिक संक्रमण के कारण हुए थे।

कुल मिलाकर, बेसलाइन पर 12 यानी 60 फीसदी प्रतिभागियों में एक्टिफेज के परिणाम पॉजिटिव थे और इलाज किए गए सभी छह प्रतिभागियों में भी ये पॉजिटिव पाए गए थे।

दावा किया गया कि टीबी संक्रमण के भारी खतरे वाले वाले लोगों की पहचान करने के लिए पीईटी-सीटी एक प्रभावी उपकरण हो सकता है। इससे हमें नए परीक्षण विकसित करने और किफायती टीकों सहित नए उपचारों का मूल्यांकन करने के लिए अध्ययन करने में मदद मिल सकती है।

 

Subscribe to our daily hindi newsletter