भारत में नए ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट बीए.2.75 का चला पता: डब्ल्यूएचओ

बीए.2.75 सब-वेरिएंट पहले भारत में और फिर लगभग 10 अन्य देशों में पहचाना गया है

By Dayanidhi

On: Thursday 07 July 2022
 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा कि कोविड-19 के तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट के एक नए सब वेरिएंट का अब भारत में पता चला है। सब-वेरिएंट या वेरिएंट, बीए.2.75, की पहचान पहले भारत में की गए थी और अब यह कम से कम 10 और देशों में मौजूद है।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने आश्वासन दिया कि इस वेरिएंट की बारीकी से निगरानी की जा रही है। यह अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है कि क्या नया वेरिएंट अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक गंभीर है।

दुनिया भर में नए कोविड-19 के संक्रमणों में वृद्धि को देखते हुए, टेड्रोस ने कहा, पिछले दो हफ्तों में पहचाने गए मामलों में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। डब्ल्यूएचओ के छह उप-क्षेत्रों में से चार में पिछले सप्ताह कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी गई।

उन्होंने आगे बताया कि दुनिया भर में कोरोना का यह उछाल ओमिक्रॉन के वेरिएंट के उप-प्रकारों के कारण हो रहा है। जबकि बीए.4 और बीए.5 वेरिएंट यूरोप और अमेरिका में फैल रहा है, भारत जैसे देशों में बीए.2.75 की एक नई उप-वंश का भी पता चला है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अभी भी यह जानना जल्दबाजी होगी कि क्या इस उप-वेरिएंट में अतिरिक्त प्रतिरक्षा को धोखा देने के गुण हैं या वास्तव में अधिक नैदानिक ​​रूप से गंभीर हैं।

बीए.2.75: के बारे में क्या जानते हैं?

डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि बीए.2.75 सब-वेरिएंट पहले भारत में और फिर लगभग 10 अन्य देशों में पहचाना गया था। उन्होंने कहा यह पिछले वेरिएंट से अलग दिखता है, लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी कि क्या इससे गंभीर संक्रमण हो सकता है।

स्वामीनाथन ने कहा कि विश्लेषण के लिए उप-वेरिएंट के सीमित अनुक्रम उपलब्ध होने के कारण, यह कहना जल्दबाजी होगी कि क्या बीए.2.75 टीकाकरण या पूर्व संक्रमण के माध्यम से प्राप्त प्रतिरक्षा से बच सकता है।

हालांकि उन्होंने यह स्वीकार किया कि, इस उप-वेरिएंट में स्पाइक प्रोटीन के रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन पर कुछ म्युटेशन या उत्परिवर्तन होते हैं। तो जाहिर है, यह वायरस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो खुद को मानव रिसेप्टर से जोड़ता है।

दुनिया भर में कोरोना के मामलों में उछाल आने के पीछे क्या कारण है?

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कई देशों में परीक्षण में 'कटौती', गंभीर बीमारी को रोकने के लिए उपचार में देरी और कोविड-19 उपचार में असमानता और बूस्टर खुराक के लिए उत्साह की कमी को वर्तमान वैश्विक उछाल के प्रमुख कारणों के रूप में देखा है।

टीका संरक्षण, जबकि गंभीर बीमारी और मृत्यु को रोकने में अभी भी बहुत प्रभावी है, काम करता है, उन्होंने बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए बूस्टर खुराक के महत्व पर जोर दिया।

Subscribe to our daily hindi newsletter