ओमिक्रॉन के चलते ओलंपिक खेलों के लिए बीजिंग में कड़े  प्रतिबंध लागू

ओमीक्रान से बचाव के लिए बीजिंग में फरवरी 2022 में होने जा रहे  शीतकालीन ओपंपिक खेलों के पूर्व स्थानीय प्रशासन ने कई कड़े प्रतिबंध लागू किए गए

By Anil Ashwani Sharma

On: Monday 27 December 2021
 
Photo: olympics.com

चीन की राजधानी बीजिंग में आगामी फरवरी, 2022 में होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों पर ओमिक्रॉन वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि इससे बचाव के उपाय के लिए बीजिंग प्रशासन ने कई कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने दावा किया है कि आगामी शीतकालीन ओलंपिक खेलों के हर हाल में सुरक्षित आयोजिन सुनिश्चित करने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

ओलंपिक खेलों की तेजी से तैयारी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गत 24 दिसंबर को शहर में “बीजिंग ओलंपिक-2022” के बोर्ड कई स्थानों पर दिखाई देने लगे हैं। यह संकेतकों में यह बताया गया है कि कहां-कहां बसें रुकेंगी और बोर्ड में उनके आने-जाने के रास्तों के संकेत दिखाए गए हैं।

बीजिंग में इस समय ओलंपिक की युद्ध स्तर पा तैयारी दिखाई पड़ रही है और इसी का नतीजा है कि घरेलू प्रकोप और विदेशों में ओमिक्रॉन के दोहरे जोखिमों को ध्यान में रखते हुए बीजिंग प्रशासन ने इस सप्ताह इस महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों की घोषणा की। यह रोकथाम और नियंत्रण पूर्व के मुकाबले अधिक कड़ाई से लागू किए जा रहे हैं। साथ ही चीनी नव वर्ष और बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों को ध्यान रखते हुए कड़े प्रतिबंधों की भी घोषणा की।

बीजिंग ने कड़े कदम उठाते हुए बीजिंग से लगे छह शहरों में तालाबंदी की घोषणा कर दी है। इस पर चीनी स्वास्थ्य विश्लेषकों का कहना है कि शीआन प्रांत में कोविड-19 के हुए मामले वास्तव में बीजिंग-2022 शीतकालीन ओलंपिक से लगभग 40 दिन पहले प्रकाश में आए थे। ध्यान रहे कि शीआन शहर कि हवाई दूरी बीजिंग से मात्र दो घंटे की दूरी पर स्थित है। इस शहर में दिसंबर महीने में कई मामले प्रकाश में आए। इसलिए शीतकालीन ओलंपिक से ठीक 40 दिन पहले गत 23 दिसंबर को शहर में तालाबंदी कर दी गई। इस दिन देर रात तक शीआन में 234 मामले दर्ज किए थे।  

विश्लेषकों का कहना है कि हमारा अनुभव बताता है कि समय पर और सटीक उपायों के साथ-साथ उच्च टीकाकरण की दर से इस महामारी पर हमने तुरंत काबू पा लिया। यह अनुभव ही दुनियाभर के खिलाड़ियों के लिए एक सुरक्षित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन सुनिश्चित करने में काम आएगा।

ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग सरकार के एक प्रवक्ता जू हेजियन ने कहा कि बीजिंग प्रशासन ने कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण उपायों में कई संशोधन किए हैं। जिसमें बताया गया है कि स्थानीय निवासियों से आगामी छुट्टियां, नए साल का दिन और वसंत महोत्सव को बीजिंग में ही बिताने का आह्वान किया गया है, स्थानीय निवासी को उनके आवश्यक कारणों के अलावा राजधानी छोड़ने की अनुमति नहीं है।

यही नहीं बीजिंग प्रशासन ने कंपनियों को काम के घंटों को लचीला करने की अपील की है और अपने कर्मचारियों को बीजिंग छोड़ने या प्रवेश करने से बचने की बात भी कही है। इसके अलावा बीजिंग ने पारिवारिक समारोहों को 10 लोगों तक सीमित करने और शहर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलनों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर भी सख्त नियंत्रण की भी घोषणा की है। 

प्रशासन की इस सख्ती पर चीनी स्वास्थ्य विश्लेषकों का कहना है कि चीन के राजनीतिक केंद्र बीजिंग के लिए महामारी की रोकथाम और नियंत्रण पर काबू पाना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि फरवरी में शीतकालीन ओलंपिक आयोजित किया जाना है और इस प्रकार के सख्ती यहां के लिए एक जरूरी उपाय है।

पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट हॉस्पिटल के एक श्वसन विशेषज्ञ वांग गुआंगफा ने बताया कि यह सख्ती वायरस के  जोखिमों के आकलन के बाद ही बीजिंग प्रशासन ने अपने उपायों को तुरंत संशोधित किया, क्योंकि विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के आने से राजधानी में बाहर से आए मामलों को रोकने का दबाव बढ़ जाएगा।

कई देशों में ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है और यदि यहां स्थानीय रूप से इसके मामले बीजिंग में फैल गए तो स्थानीय प्रकोप शुरू हो जाएगा और ऐसे में चीन के लिए अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन करना बहुत कठिन हो जाएगा। यही कारण कि सख्ती और कड़ी की गई है।

ध्यान रहे कि न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार अमेरिका में गत 23 दिसंबर को ओमीक्रोन के दैनिक मामलों की संख्या डेल्टा वायरस को पार कर गई। ब्रिटेन में इस सप्ताह महामारी शुरू होने के बाद से सबसे अधिक दैनिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। बीजिंग प्रशासन द्वारा इस कड़ाई का उल्लंघन करने वाले स्थानीय 26 नागरिकों, चार स्थानीय पार्टी संगठनों और अन्य संस्थानों को दंडित भी किया है।

बीजिंग में स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती दिनों में रोगियों के हल्के लक्षणों को देखते हुए सख्त लॉकडाउन उपायों को अपनाया गया था। अधिकारियों ने कहा कि लोगों की आवाजाही, सभाओं को कम करना और शहर की रफ्तार को धीमा कर इस वायरस पर अंकुश लगाना संभव है।

हालांकि दूसरी ओर चीनी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि शीआन में आने वाले दिनों में और अधिक मामले बढ़ सकते हैं। साथ ही यह अधिक प्रांतों और शहरों में फैल सकता है, क्योंकि ठंड का मौसम इस समस्या को और बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा चूंकि शहर में पहले से ही कोविड-19 और बुखार दोनों प्रकार के मामलों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।

ऐसे में यह शहर दोहरी समस्या का सामना कर रहा है। ऐसी परिस्थितियों में प्रशासन का कहना है कि बीजिंग में निगरानी और बढ़ानी चाहिए ताकि शहर में संक्रमण का जल्दी से जल्दी पता लगाया जा सके।

प्रशासन ने कहा कि इस बात की बहुत संभावना है कि बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के दौरान मामले प्रकाश में आएं लेकिन उन्हें विश्वास है कि चीन पिछले एक साल से इस प्रकार के मामलों को सफलतापूर्वक समाप्त करने के अपने अनुभव के साथ मामलों की संख्या कम रखेगा। साथ ही चीनी लोगों के बीच उच्च टीकाकरण दर से निश्चित रूप से एक सुरक्षित और सफल खेल आयोजन संभव हो सकेगा।

Subscribe to our daily hindi newsletter