कितना घातक है पश्चिम अफ्रीका में मिले 'मारबर्ग वायरस' से होने वाला रोग

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना और इबोला से भी अधिक खतरनाक और जानलेवा है मारबर्ग वायरस

By Dayanidhi

On: Wednesday 13 July 2022
 

जहां दुनिया एक ओर कोरोना वायरस के घातक प्रभाव से जूझ रही है, कई देशों में इसके मामले अभी भी बढ़ रहे हैं और इसके साथ-साथ वायरस के नए-नए रूप भी सामने आ रहे हैं। वहीं अब दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पश्चिम अफ्रीका में एक और वायरल संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि की है। जो कि मारबर्ग वायरस से होने वाला रोग है, यह वायरस चमगादड़ों द्वारा फैलता है और जिसकी मृत्यु दर 88 प्रतिशत तक बताई गई है।

मारबर्ग वायरस से होने वाली बीमारी का पहला मामला दक्षिणी गुएकेडौ प्रान्त में दर्ज किया गया। अफ्रीका में डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ मात्शिदिसो मोएती ने बताया कि मारबर्ग वायरस के दूर-दूर तक फैलने की आशंका का मतलब है कि हमें इस पर लगाम लगाने की आवश्यकता है।

सन 1967 में मारबर्ग के सबसे अधिक मामले देखे गए थे। मारबर्ग के बारे में यह कहा जाता था कि यदि इसकी जद में कोई आ गया, तो उसकी मौत लगभग निश्चित है। पश्चिमी अफ्रीकी देश घाना में मारबर्ग वायरस के 2 मामले सामने आए हैं तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है।

नया मामला डब्ल्यूएचओ द्वारा गिनी के इबोला के दूसरे प्रकोप को समाप्त करने की घोषणा के ठीक दो महीने बाद आया है, जो पिछले साल शुरू हुआ था और इसमें 12 लोगों की जान चली गई थी। मारबर्ग आमतौर पर रौसेटस चमगादड़ की गुफाओं या खानों में रहने वाली कालोनियों के संपर्क से जुड़ा हुआ है।

मारबर्ग वायरस क्या है?

मारबर्ग एक अत्यधिक विषाणु जनित बीमारी है जिसके कारण रक्तस्रावी बुखार हो सकता है और यह वायरस उसी परिवार से संबंधित है जिससे इबोला जैसी जानलेवा बीमारी होती है।

मारबर्ग वायरस रोग की पहचान पहली बार कब और कहां हुई?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक 1967 में जर्मनी के मारबर्ग और फ्रैंकफर्ट और सर्बिया के बेलग्रेड में एक साथ हुए दो बड़े प्रकोपों में इस बीमारी की पहली बार पहचान की गई।

इसका प्रकोप युगांडा से आयात किए गए अफ्रीका के हरे बंदरों (सर्कोपिथेकस एथियोप्स) जिनका उपयोग प्रयोगशाला में किया गया था, इनसे संबंधित था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मारबर्ग वायरस रोग का संक्रमण शुरू में रौसेटस चमगादड़ कॉलोनियों में रहने वाली खदानों या गुफाओं के लंबे समय तक संपर्क में रहने वाले लोगों में देखा गया।

कैसे फैलता है मारबर्ग वायरस से होने वाला रोग?

एक बार जब कोई व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो मारबर्ग एक से दूसरे व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से फैलता है। यह संक्रमित लोगों के रक्त,  स्राव, अंगों या अन्य शारीरिक तरल पदार्थों से और सामग्रियों से फैल सकता है।

इस वायरस से होने वाली बीमारी की अवधि 2 से 21 दिनों की होती है। 2008 में, युगांडा के रौसेटस चमगादड़ कॉलोनियों में बसे एक गुफा का दौरा करने वाले दो यात्रियों में इसके मामले सामने आए थे।

मारबर्ग वायरस से होने वाले रोग के लक्षण क्या हैं?

वायरस से संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार, तेज सिरदर्द के साथ मांसपेशियों में दर्द का अनुभव होता है। तीसरे दिन मरीज को पतले दस्त, पेट में दर्द और ऐंठन, मतली और उल्टी शुरू होती है, जो एक सप्ताह तक बनी रह सकती है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक इस दौरान रोगियों की शक्ल डरावनी लगती है, आंखें अंदर की ओर धस जाती हैं, मरीज को अत्यधिक कमजोरी महसूस होती है।

इसके गंभीर मामलों में आमतौर पर रक्तस्राव होता है, उल्टी और मल सहित कई क्षेत्रों से अक्सर नाक, मसूड़ों और योनि से रक्तस्राव होता है। इसके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर असर डालने से भ्रम, चिड़चिड़ापन और आक्रामकता हो सकती है।

इसके कारण मृत्यु आमतौर पर शुरुआत के 8 से 9 दिनों के बीच होती है, यह तब होती है जब खतरनाक तरीके से रक्त की हानि तथा सदमा लगता है।

मारबर्ग रोग का पता कैसे लगाया जा सकता है?

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक मारबर्ग वायरस रोग को अन्य संक्रामक रोगों जैसे मलेरिया, टाइफाइड बुखार, शिगेलोसिस, मेनिन्जाइटिस से चिकित्सकीय रूप से अलग करना मुश्किल हो सकता है। वायरस का पता एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट, सीरम न्यूट्रलाइजेशन टेस्ट, सेल कल्चर द्वारा वायरस आइसोलेशन या आरटी-पीसीआर के जरिए किया जा सकता है।

जबकि रक्त उत्पादों, प्रतिरक्षा उपचारों और दवा उपचारों सहित संभावित उपचारों की एक श्रृंखला का वर्तमान में मूल्यांकन किया जा रहा है।  

मारबर्ग वायरस से होने वाले रोग का क्या इलाज है?

वर्तमान में मारबर्ग वायरस से होने वाले रोग (एमवीडी) के लिए कोई सिद्ध उपचार या टीका उपलब्ध नहीं है। परिणामों में देरी के लिए मौखिक या अंतःशिरा तरल पदार्थों के साथ पुनर्जलीकरण का विश्लेषण किया जा सकता है।

यह मोनोक्लोनल एंटीबॉडी विकास के अंतर्गत हैं और एंटीवायरल उदाहरण के लिए रेमेडिसविर और फेविपिरवीर जिनका उपयोग इबोला वायरस रोग (ईवीडी) के लिए नैदानिक अध्ययन में किया गया है, इनका एमवीडी के लिए परीक्षण के रूप में किया जा सकता है।

किन जानवरों में पाया गया मारबर्ग वायरस?

रौसेटस इजिपियाकस चमगादड़ को मारबर्ग वायरस का प्राकृतिक मेजबान माना जाता है। नतीजतन, मारबर्ग वायरस का भौगोलिक वितरण रौसेटस चमगादड़ की सीमा में परस्पर-व्याप्त हो सकता है।

पहले मारबर्ग प्रकोप के दौरान युगांडा से आयातित अफ्रीकी हरे बंदर (सेरकोपिथेकस एथियोप्स) मनुष्यों के लिए संक्रमण का स्रोत थे।

मारबर्ग वायरस की रोकथाम और नियंत्रण किस तरह हो सकता है?

प्रकोप को अलग-अलग तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि मामलों का प्रबंधन, निगरानी और संपर्क ट्रेसिंग, एक अच्छी प्रयोगशाला सेवा और  सामाजिक दूरी अहम है।

प्रकोपों ​​को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने के लिए सामुदायिक जुड़ाव महत्वपूर्ण है। मारबर्ग संक्रमण के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सुरक्षात्मक उपाय जो लोग कर सकते हैं, लोगों में इसके फैलने को रोकने का एक प्रभावी तरीका है।

मारबर्ग के खतरे को कम करने के लिए किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए?

चमगादड़ की गुफाओं के लंबे समय तक संपर्क में रहने से उत्पन्न होने वाले, चमगादड़ से लोगों में फैलने वाले (बैट-टू-ह्यूमन ट्रांसमिशन) के खतरे को कम करना।

संक्रमित रोगियों के साथ सीधे या निकट संपर्क से उत्पन्न होने वाले समुदाय में व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलने के खतरे को कम करना, विशेष रूप से उनके शरीर के तरल पदार्थ के साथ, मारबर्ग रोगियों के साथ निकट शारीरिक संपर्क से बचना चाहिए।

मारबर्ग से प्रभावित समुदायों को यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि आबादी को बीमारी की प्रकृति और आवश्यक प्रकोप के रोकथाम उपायों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी जाए।

प्रकोप की रोकथाम के उपायों में मृतक का शीघ्र, सुरक्षित और सम्मानजनक अंत्येष्टि करना। ऐसे लोगों की पहचान करना जो मारबर्ग से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में रहे हों और 21 दिनों तक उनके स्वास्थ्य की निगरानी करना।  

स्वस्थ को बीमारों से अलग करना ताकि आगे प्रसार को रोका जा सके और पुष्टि की गई देखभाल प्रदान की जा सके। रोगी और स्वच्छता बनाए रखने और स्वच्छ वातावरण का पालन करने की आवश्यकता है।

संभावित यौन संचरण के जोखिम को कम करना। चल रहे शोध के आगे के विश्लेषण के आधार पर, डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की है कि मारबर्ग वायरस रोग से बचे पुरुष लक्षणों की शुरुआत से 12 महीने तक सुरक्षित समागम और स्वच्छता का अभ्यास करें या जब तक कि उनके वीर्य का दो बार मारबर्ग वायरस के लिए नेगेटिव परीक्षण न हो जाए।

शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क से बचना चाहिए और हाथों को साबुन और पानी से धोने की सलाह दी जाती है। डब्ल्यूएचओ उन पुरुष या महिला रोगियों को अलग-अलग करने की अनुशंसा नहीं करता है जिनके रक्त में मारबर्ग वायरस के लिए परीक्षण नेगेटिव हो।

Subscribe to our daily hindi newsletter