डब्ल्यूएचओ ने टीबी के उपचार के लिए स्क्रीनटीबी वेब-आधारित टूल किया जारी

अलग-अलग  देशों को 2027 तक 4.5 करोड़ लोगों की जांच कर टीबी का पता लगाने, उनका इलाज करने और इन लोगों को टीबी निवारक उपचार शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध करना है

By Dayanidhi

On: Thursday 19 October 2023
 
फोटो साभार : सीएसई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैश्विक तपेदिक या टीबी कार्यक्रम को स्क्रीनटीबी के अपडेट और इसे जारी करने की घोषणा की है। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि यह एक वेब-आधारित उपकरण है, जिसे टीबी के कारण खतरे की आशंका वाले समूहों की जांच में उन्हें प्राथमिकता देना है। साथ ही इसे अलग-अलग देशों की सहायता करने के साथ-साथ उनके अनुरूप स्क्रीनिंग और रोकथाम करने में सहायता करने के लिए डिजाइन किया गया है।

टीबी के खिलाफ लड़ाई पर 2023 संयुक्त राष्ट्र उच्च स्तरीय बैठक में दुनिया भर के नेताओं द्वारा प्रतिबद्ध महत्वाकांक्षी लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए जांच या स्क्रीनिंग देशों के लिए यह एक महत्वपूर्ण कार्रवाई है।

राजनीतिक घोषणा का लक्ष्य देशों को 2027 तक 4.5 करोड़ लोगों की जांच कर टीबी का पता लगाने, उनका इलाज करने और इन लोगों को टीबी निवारक उपचार शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध करना है। इसके लिए स्क्रीनिंग और सक्रिय मामले की खोज जैसी गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता पड़ेगी।

प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से डब्ल्यूएचओ के वैश्विक टीबी कार्यक्रम के निदेशक डॉ टेरेजा कासेवा ने कहा कि, पोर्टेबल डिजिटल एक्स-रे के तौर-तरीकों और कंप्यूटर-एडेड डिटेक्शन (सीएडी) सॉफ़्टवेयर जैसी नवीन तकनीकों ने हाल के वर्षों में स्क्रीनिंग कार्यान्वयन की पहुंच और क्षमता का काफी विस्तार किया है। 

उन्होंने कहा, हमें विश्वास है कि स्क्रीनटीबी दुनिया भर में टीबी को समाप्त करने के लिए आवश्यक महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने और  देशों के लिए योजना बनाने और व्यवस्थित स्क्रीनिंग करने को आसान बना देगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि, स्क्रीनटीबी डब्ल्यूएचओ की नवीनतम वैश्विक टीबी रिपोर्ट और अन्य अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस के आंकड़ों के साथ-साथ प्रकाशित रिपोर्ट  के आंकड़ों का उपयोग करता है, ताकि टीबी के बोझ और खतरों, स्क्रीनिंग और नैदानिक ​​उपकरणों की सटीकता और महत्वपूर्ण जानकारी देशों से आधारित नवीनतम अनुमान प्रदान किए जा सकें। यह उपकरण उपयोगकर्ताओं को खतरे वाले समूहों और स्क्रीनिंग टूल को इच्छानुसार अनुकूलित करने की सुविधा भी देता है।

स्क्रीनटीबी तब उपयोगकर्ता के लिए कई महत्वपूर्ण परिणामों का अनुमान उत्पन्न करता है, जो देश और खतरे वाले समूहों की जांच के लिए अनोखी है और चयनित उपकरण और एल्गोरिदम, जिसमें स्क्रीनिंग की उपज, टीबी निवारक उपचार के लिए पात्रता और लागत शामिल है। उपकरण देखने योग्य समझ और परिणामों की तुलना की अनुमति देने के लिए कई आंकड़े भी उत्पन्न करता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि, स्क्रीनटीबी सभी के लिए निःशुल्क उपलब्ध है। स्क्रीनटीबी टूल के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनसे संपर्क किया जा सकता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter