विश्व स्वास्थ्य दिवस - 7 अप्रैल 2022: हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में हर साल 1.3 करोड़ से अधिक मौतें पर्यावरणीय कारणों से होती हैं।

By Dayanidhi

On: Thursday 07 April 2022
 
फोटो : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के द्वारा हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिवस लोगों के स्वास्थ्य स्तर में सुधार करने और स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के हर व्यक्ति को अच्छी स्वास्थ्य और सुविधा उपलब्ध कराना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गयी। विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरुआत 1950 से हुई थी। शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन से बहुत कम देश जुड़े थे लेकिन धीरे-धीरे समय से साथ सदस्य देशों की संख्या बढ़ती गयी। वर्तमान में विश्व स्वास्थ्य संगठन में 193 सदस्य देश शामिल है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 एक फैलती महामारी, एक प्रदूषित धरती, कैंसर, अस्थमा, हृदय रोग जैसी बढ़ती बीमारियों से लोगों और ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनिया का ध्यान इस ओर खीचेगा। यह संगठन विश्व स्तर पर विशेष कर सरकार स्वास्थ्य संगठन, पेशेवर समूहों और ऐसे अन्य संगठनों जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करते हैं उनको स्वास्थ्य संबंधी सुविधा उपलब्ध कराने में मदद करेगा।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में हर साल 1.3 करोड़ से अधिक मौतें पर्यावरणीय कारणों से होती हैं। इसमें जलवायु संकट शामिल है जो मानवता के सामने सबसे बड़ा स्वास्थ्य खतरा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जलवायु संकट भी एक स्वास्थ्य संकट माना है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हमारे राजनीतिक, सामाजिक और व्यावसायिक निर्णय जलवायु और स्वास्थ्य संकट को बढ़ा रहे हैं। 90 फीसदी से अधिक लोग जीवाश्म ईंधन के जलने से होने वाली अस्वास्थ्यकर हवा में सांस लेते हैं। एक गर्म होती दुनिया देख रही है कि मच्छर पहले से कहीं ज्यादा तेजी से बीमारियां फैला रहे हैं।

चरम मौसम की घटनाएं, भूमि क्षरण और पानी की कमी लोगों को विस्थापित कर रही है और उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है। प्रदूषण और प्लास्टिक हमारे सबसे गहरे महासागरों, सबसे ऊंचे पहाड़ों के तल पर पाए जा रहे हैं। यहां तक कि प्लास्टिक ने हमारी खाद्य श्रृंखला में अपना रास्ता बना लिया है।

अत्यधिक प्रसंस्कृत, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों का उत्पादन करने वाली प्रणालियां मोटापे के खतरों को बढ़ा रही हैं, वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का एक तिहाई पैदा करते हुए कैंसर और हृदय रोग को बढ़ा रहे हैं।

जबकि कोविड-19 महामारी ने हमें विज्ञान के माध्यम से उपचार करने की शक्ति दिखाई, इसने हमारी दुनिया में असमानताओं को भी उजागर किया। महामारी ने समाज के सभी क्षेत्रों में कमजोरियों को उजागर किया है और पारिस्थितिकी सीमाओं को तोड़े बिना अभी और आने वाली पीढ़ियों के लिए समान स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध स्थायी कल्याणकारी समाज बनाने की जरूरत को उजागर किया है।

अर्थव्यवस्था का वर्तमान स्वरूप आय, धन और शक्ति के असमान वितरण की ओर ले जाता है, जिसमें बहुत से लोग अभी भी गरीबी और अस्थिरता में जी रहे हैं। एक कल्याणकारी अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के रूप में मानव कल्याण, समानता और पारिस्थितिक स्थिरता है। इन लक्ष्यों को दीर्घकालिक निवेश, कल्याण बजट, सामाजिक सुरक्षा और कानूनी और वित्तीय रणनीतियों में बदला जाना चाहिए है। ग्रह और मानव स्वास्थ्य के लिए विनाश के इन चक्रों को तोड़ने के लिए विधायी कार्रवाई, कॉर्पोरेट सुधार और लोगों को स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए समर्थन और प्रोत्साहन की आवश्यकता है।

क्या है विश्व स्वास्थ्य दिवस का विषय या थीम

हर साल इस तिथि के लिए एक विषय चुना जाता है जो डब्ल्यूएचओ के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र पर प्रकाश डालता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वर्तमान महामारी, प्रदूषित ग्रह और बीमारियों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए, विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 का विषय "हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य" है। पाहो, डब्ल्यूएचओ और भागीदारों का यह आह्वान, कोविड-19 महामारी से हरित और स्वस्थ पुनर्प्राप्ति के लिए एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करता है, जो व्यक्तियों और ग्रह के स्वास्थ्य को कार्यों के केंद्र में रखता है और समाज को केंद्रित करने के लिए आंदोलन को बढ़ावा देता है।

कार्यक्रम से आप कैसे जुड़ सकते हैं?

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य दिवस समारोह में शामिल हों। हम क्षेत्र के दृष्टिकोण को प्रेरक कहानियों के साथ प्रस्तुत करेंगे, जिसमें वे स्वच्छ हवा, सुरक्षित पानी और स्वच्छता के साथ एक दुनिया बनाने के लिए जो कदम उठा रहे हों, जहां सभी के लिए स्वस्थ भोजन उपलब्ध हो, शहर रहने योग्य हो, अर्थव्यवस्थाएं हैं जलवायु-लचीले हैं और स्वास्थ्य और कल्याण पर केंद्रित हों। इसके अलावा वे एक ऐसी दुनिया में योगदान दे रहे हैं, जहां सभी लोग, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं, जो कमजोर परिस्थितियों में रह रहे हैं, लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं, खुश रह सकते हैं और फल-फूल सकते हैं।

जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

Subscribe to our daily hindi newsletter