दुनिया भर में 1.3 अरब लोगों को है हाई ब्लड प्रेशर, प्रभावी इलाज से बच सकती हैं करोड़ों जानें

रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च रक्तचाप के प्रभावी इलाज से अब और 2050 के बीच 7.6 करोड़ मौतों, 12 करोड़ स्ट्रोक, 7.9 करोड़  दिल के दौरे और हृदय की गति रुकने  के 1.7 करोड़ मामलों को रोका जा सकता है

By Dayanidhi

On: Tuesday 19 September 2023
 
फोटो साभार: आईस्टॉक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप के दुनिया भर में विनाशकारी प्रभाव पर अपनी पहली रिपोर्ट जारी की है। साथ ही, इस मूक हत्यारे के खिलाफ मुकाबला जीतने के तरीकों पर सिफारिशें भी की हैं।

रिपोर्ट से पता चलता है कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित हर पांच में से लगभग चार लोगों का पर्याप्त इलाज नहीं किया जाता है, लेकिन अगर दुनिया भर के देश कवरेज बढ़ा दे, तो 2023 से 2050 के बीच 7.6 करोड़ मौतों को रोका जा सकता है।

दुनिया भर में तीन में से एक वयस्क उच्च रक्तचाप से प्रभावित है। यह सामान्य, घातक स्थिति स्ट्रोक, दिल का दौरा, दिल की विफलता, गुर्दे की क्षति और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेवार है।

उच्च रक्तचाप के पीड़ित लोगों की संख्या 1990 से 2019 के बीच दोगुनी हो गई, जो 65 करोड़ से 1.3 अरब पहुंच गई है। दुनिया भर में उच्च रक्तचाप से पीड़ित लगभग आधे लोग वर्तमान में अपनी स्थिति से अनजान हैं। उच्च रक्तचाप से पीड़ित तीन-चौथाई से अधिक वयस्क कम और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं।

अधिक उम्र और आनुवंशिकी के कारण उच्च रक्तचाप होने का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन अधिक नमक वाला भोजन, शारीरिक रूप से सक्रिय न होना और बहुत अधिक शराब पीने जैसे कारण भी उच्च रक्तचाप के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

जीवनशैली में बदलाव जैसे स्वस्थ आहार, तंबाकू छोड़ना और अधिक सक्रिय रहना रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ लोगों को ऐसी दवाओं की आवश्यकता हो सकती है जो उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकें और संबंधित जटिलताओं को रोक सकें।

उच्च रक्तचाप की रोकथाम, शीघ्र पता लगाना और प्रभावी प्रबंधन स्वास्थ्य देखभाल में सबसे अधिक किफायती हस्तक्षेपों में से एक है और इसे प्राथमिक देखभाल स्तर पर पेश किए जाने वाले राष्ट्रीय स्वास्थ्य लाभ पैकेज के हिस्से के रूप में देशों द्वारा प्राथमिकता दी जानी चाहिए। 

उच्च रक्तचाप को सामान्य, किफायती दवा के साथ प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है और फिर भी उच्च रक्तचाप वाले पांच में से केवल एक व्यक्ति ने ही इसे नियंत्रित किया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने कहा कि, उच्च रक्तचाप नियंत्रण कार्यक्रम उपेक्षित, कम प्राथमिकता वाले और बेहद कम वित्त पोषित हैं।

उच्च रक्तचाप नियंत्रण को मजबूत करना प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की नींव पर निर्मित अच्छी तरह से कार्यशील, न्यायसंगत और लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों के आधार पर सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में हर देश का हिस्सा होना चाहिए।

दुनिया के देशों में उच्च रक्तचाप के लिए प्रभावी ढंग से इलाज किए गए मरीजों की संख्या में वृद्धि से अब और 2050 के बीच 7.6 करोड़ मौतों, 12 करोड़ स्ट्रोक, 7.9 करोड़  दिल के दौरे और दिल की विफलता के 1.7 करोड़  मामलों को रोका जा सकता है।

रिपोर्ट के हवाले से, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के गैर-संचारी रोगों के वैश्विक राजदूत माइकल आर. ब्लूमबर्ग ने कहा, आज दुनिया में अधिकांश दिल के दौरे और स्ट्रोक को सस्ती, सुरक्षित, सुलभ दवाओं और नमक की मात्रा में कमी जैसे अन्य हस्तक्षेपों से रोका जा सकता है। प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के माध्यम से उच्च रक्तचाप का इलाज करने से लोगों की जान बचाई जा सकती है, साथ ही हर साल अरबों डॉलर की बचत भी होगी।

हार्टस जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करके सुरक्षित, व्यापक रूप से उपलब्ध, कम लागत वाली जेनेरिक दवाओं से उच्च रक्तचाप का आसानी से इलाज किया जा सकता है। प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में हृदय रोग प्रबंधन के लिए डब्ल्यूएचओ का हार्टस तकनीकी पैकेज और वयस्कों में उच्च रक्तचाप के औषधीय उपचार के लिए दिशा निर्देश प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्था में प्रभावी उच्च रक्तचाप देखभाल प्रदान करने के लिए सिद्ध और व्यावहारिक कदम प्रदान करते हैं।

सभी आय वर्गों वाले देशों में प्रभावी सामुदायिक और देशव्यापी रक्तचाप प्रबंधन हासिल किया जा सकता है। बांग्लादेश, क्यूबा, ​​भारत और श्रीलंका सहित 40 से अधिक कम और मध्यम आय वाले देशों ने हार्टस पैकेज के साथ अपनी उच्च रक्तचाप देखभाल को मजबूत किया है, 1.7 करोड़ से अधिक लोगों को उपचार कार्यक्रमों में नामांकित किया है।

कनाडा और दक्षिण कोरिया जैसे देशों ने व्यापक राष्ट्रीय उच्च रक्तचाप उपचार कार्यक्रम चलाए और दोनों देशों ने उच्च रक्तचाप से पीड़ित वयस्कों में रक्तचाप नियंत्रण के लिए 50 फीसदी का आंकड़ा पार कर लिया है।

निरंतर, व्यवस्थित राष्ट्रीय उच्च रक्तचाप नियंत्रण कार्यक्रम सफल हो सकते हैं और उच्च स्तर का रक्तचाप नियंत्रण कम स्ट्रोक, दिल के दौरे और लंबे, स्वस्थ जीवन में तब्दील हो सकता है।

रिपोर्ट में जीवन बचाने के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रभावी उच्च रक्तचाप देखभाल को लागू करने के महत्व को रेखांकित किया है, जिसमें निम्नलिखित पांच चीजें  शामिल हैं:

अनियंत्रित रक्तचाप के प्रबंधन के लिए विशेष कार्रवाई के चरणों के साथ खुराक और दवा से संबंधित उपचार के देखभाल को सुव्यवस्थित कर सकते हैं और पालन में सुधार कर सकते हैं।

दवा और उपकरणों की आपूर्ति: प्रभावी उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए सस्ती दवा तक नियमित पहुंच आवश्यक है। वर्तमान में, आवश्यक उच्च रक्तचाप रोधी दवाओं की कीमतें देशों के बीच दस गुना से अधिक अलग-अलग होती हैं।

टीम-आधारित देखभाल: जब एक टीम डॉक्टर के आदेशों के अनुसार रक्तचाप की दवा के नियमों को समायोजित और तेज करने के लिए सहयोग करती है तो रोगी में सुधार होता है।

रोगी-आधारित सेवाएं: आसानी से ली जाने वाली दवाएं, मुफ्त दवाएं और घर के पास देखभाल में आने वाली बाधाओं को कम करना और रक्तचाप की निगरानी आसानी से उपलब्ध कराना।

जानकारियां: उपयोगकर्ता-आधारित, सरल जानकारी प्रणालियां आवश्यक रोगी-स्तर के आंकड़ों की तेजी से रिकॉर्डिंग की सुविधा प्रदान करती हैं, देखभाल की गुणवत्ता को बनाए रखने या सुधारने के दौरान तेजी से काम किया जा सकता है।

रिपोर्ट के हवाले से, रिज़ॉल्व टू सेव लाइव्स के अध्यक्ष और सीईओ डॉ. टॉम फ्रीडेन ने कहा कि, हर घंटे, 1,000 से अधिक लोग स्ट्रोक और दिल के दौरे से मरते हैं। इनमें से अधिकांश मौतें उच्च रक्तचाप के कारण होती हैं और अधिकांश को रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा, अच्छी उच्च रक्तचाप देखभाल सस्ती हो, पहुंच के भीतर हो और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करती हो। अब चुनौती पहुंच के भीतर से पहुंच तक जाने की है। इसके लिए दुनिया भर की सरकारों की प्रतिबद्धता की जरूरत पड़ेगी।

Subscribe to our daily hindi newsletter