दिल के लिए खतरनाक है भयंकर गर्मी और सर्दी: अध्ययन

पूरे शरीर के ठंडा पड़ने से मुख्य रूप से त्वचा के खून की नसों के प्रतिरोध में वृद्धि के कारण रक्तचाप बढ़ जाता है

By Dayanidhi

On: Monday 02 January 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, ब्रूस ब्लाउस

गर्म और ठंडे वातावरण दोनों मनुष्य के शरीर में तनाव को बढ़ाते हैं और दिल की समस्याओं के लिए जिम्मेवार हैं। इंसब्रुक विश्वविद्यालय में खेल विज्ञान विभाग के फिजियोलॉजिस्ट जस्टिन लॉली और उनके सहयोगियों ने हाल ही में वैज्ञानिक अध्ययनों के द्वारा दोनों के कारण शरीर पर पड़ने वाले असर का पता लगाया है। 

जलवायु और ऊर्जा संकट वर्तमान में हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक हैं और लोगों के स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर पड़ रहा है। उदाहरण के लिए, जलवायु संकट अधिक लगातार, लंबी और अधिक तीव्र गर्मी लू को जन्म देती है, जो प्राकृतिक आपदाओं की तुलना में अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, ऊर्जा संकट के कारण ऊर्जा की लागत में वृद्धि हो रही है जिसके कारण कई लोग अपने घरों को गर्म नहीं कर पा रहे हैं या बहुत कम गर्म कर रहे हैं।

सिम्युलेटेड हीट वेव या लू और ठंडे परिवेश के तापमान की शारीरिक प्रतिक्रियाओं की जांच अब जस्टिन लॉली ने अपने शोध टीम, लेबोरेटरी ऑफ एक्सरसाइज एंड एनवायरनमेंटल फिजियोलॉजी और अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के साथ मिलकर दो अध्ययनों में की है। जिसका मुख्य केंद्र दिल या कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली पर था।

लॉली बताते हैं, दोनों अध्ययनों में, हमने वास्तविक दुनिया के वातावरणीय तापमान को दोहराया, जिससे शरीर पर पड़ने वाले असर को देखा गया। इसमें शारीरिक प्रतिक्रियाएं यह दिखाने में सक्षम थी जो दिल की समस्याओं के कारण होने वाली मौतों में जानी पहचानी मौसमी विविधताओं को समझाने में मदद कर सकते हैं।

शरीर पर ठंडे वातावरण के असर को देखने के लिए अध्ययन

अध्ययन में, लॉली ने ग्यारह शोधकर्ताओं की एक टीम के साथ, रक्तचाप में वृद्धि के लिए जिम्मेदार चीजों पर विशेष ध्यान देने के साथ हृदय प्रणाली पर हल्के ठंडे के खतरों के प्रभाव की जांच की। इसमें इंसब्रुक के शोधकर्ताओं के अलावा, ग्रेट ब्रिटेन और कनाडा के वैज्ञानिक भी शामिल थे।

चूंकि ठंड में रक्तचाप में वृद्धि को रोकना महत्वपूर्ण है, अध्ययन का उद्देश्य यह जांचना है कि क्या नसों में प्रतिरोध यानी वाहिकासंकीर्णन में वृद्धि मांसपेशियों या केवल त्वचा में रक्त प्रवाह में बदलाव के कारण होती है। इंसब्रुक विश्वविद्यालय में खेल विज्ञान विभाग की एक प्रयोगशाला में, शोधकर्ताओं ने 34 परीक्षण विषयों की त्वचा के तापमान को सामान्य 32 से 34 डिग्री से लगभग 27 डिग्री तक दस डिग्री ठंडी हवा के साथ ठंडा किया, एक अवसर पर पूरे शरीर को ठंडा  किया गया, दूसरे पर सिर्फ चेहरे को ठंडा किया गया।

लॉली ने कहा, हमने देखा कि जब शरीर की पूरी सतह को ठंडा किया जाता है, तो मुख्य रूप से त्वचा के खून की नसों के प्रतिरोध में वृद्धि के कारण रक्तचाप बढ़ जाता है, हालांकि कंकाल की मांसपेशियों के अंदर रक्त वाहिकाओं के प्रतिरोध में मामूली वृद्धि देखी गई। हालांकि जब केवल चेहरे को ठंडा किया गया था, तो हमने रक्तचाप में बहुत ही समान वृद्धि देखी, जो पूरे शरीर में त्वचा के खून की नसों के प्रतिरोध में बदलाव के कारण वृद्धि देखी गई।

इस प्रकार, टीम यह दिखाने में सक्षम थी कि ठंड के संपर्क के दौरान रक्तचाप में वृद्धि के लिए जिम्मेदार तंत्र इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर के कौन से हिस्से ठंडे हैं। ठंड के खतरे के खराब परिणामों को रोकने के बारे में आबादी को शिक्षित करने के लिए ये आंकड़े महत्वपूर्ण हैं क्योंकि कई लोगों की धारणा के विपरीत, गर्मी की तुलना में ठंड शरीर के लिए और भी खतरनाक है।

लॉली ने कहा, इसमें शून्य तापमान नहीं लिया गया, जैसा कि सोचा जा सकता हैं, शरीर में गंभीर प्रतिक्रियाएं पैदा करने के लिए, जो ऊर्जा संकट के दौरान अपने घरों को गर्म करने में असमर्थ कई लोगों के लिए आम हो जाएगा। जबकि लोग आमतौर पर हाथ और पैर की त्वचा की रक्षा के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं। हम यह दिखाने में सक्षम थे कि दस डिग्री के हल्के परिवेश के तापमान में भी चेहरे की रक्षा करना उतना ही महत्वपूर्ण है।

शरीर पर गर्मी के असर को देखने के लिए अध्ययन

क्षितिज 2020 हीट शील्ड परियोजना के हिस्से के रूप में, लॉली की टीम ने स्लोवेनिया के सहयोगियों के साथ मिलकर यह जांच की कि लू या हीट वेव  औद्योगिक श्रमिकों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती हैं। सात पुरुष प्रतिभागियों ने प्रयोगशाला में  की गई नियंत्रित व्यवस्था में लगातार नौ नियमित काम करने वाले दिन बिताए।

पहले और आखिरी तीन दिनों में, मध्य यूरोपीय परिस्थितियों के लिए गर्मी का सामान्य तापमान काम के दौरान 25.1 से 25.7 डिग्री और आराम की अवधि के दौरान 21.8 से 22.8 डिग्री के बीच था। चार से छह दिनों में लू का प्रकोप रहा, इस अवधि के दौरान, शोधकर्ताओं ने काम की अवधि के दौरान 35.2 और 35.8 डिग्री के बीच परिवेश का तापमान रखा   और रात में सोते समय आराम की अवधि के दौरान 25.5 से 27.1 डिग्री के बीच तापमान रखा गया। पूरे अध्ययन के दौरान, प्रतिभागियों ने विशिष्ट औद्योगिक कार्यों का अनुकरण करने के लिए रह रोज किए जाने वाले कामों को पूरा किया।

शोधकर्ता ने बताया कि  इस अध्ययन में एक प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जो ऑर्थोस्टैटिक तनाव के संयोजन में वर्तमान लू की स्थिति को अनुकरण करता है, जिसका अर्थ है औद्योगिक श्रमिकों में दिल और थर्मोरेगुलेटरी तनाव निर्धारित करने के लिए इसे बदला गया। परिणाम बताते हैं कि अपेक्षाकृत हल्की लू भी त्वचा के तापमान और त्वचा के रक्त प्रवाह में वृद्धि  कर  सकती है।

जबकि ये शारीरिक प्रतिक्रियाएं शरीर को आराम से अधिक गरम करने में मदद करती हैं, खड़े होने के दौरान शरीर को अब आंतरिक तापमान दोनों का बचाव करना चाहिए और बेहोशी को रोकने के लिए रक्तचाप को बनाए रखना चाहिए, जो हृदय प्रणाली पर अतिरिक्त तनाव डालता है।

लॉली ने कहा दिलचस्प बात यह है कि लू खत्म होने के बाद इनमें से कई प्रतिक्रियाएं बनी रहीं, जो लू से पड़ने वाले असर को दिखती है। ये प्रतिक्रियाएं हृदय प्रणाली पर तनाव को दर्शाती हैं, जिसका औद्योगिक श्रमिकों को लू के दौरान सामना करना पड़ता है, जिससे गर्मी से होने वाली बीमारी, बेहोशी और यहां तक ​​कि दुर्घटनाओं के कारण मृत्यु या हृदय रोग वाले लोगों में गंभीर चिकित्सा सबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मी और ठंड का शरीर पर अत्यधिक प्रभाव

दोनों अध्ययनों से पता चलता है कि जलवायु परिस्थितियों का हमारे हृदय प्रणाली पर अत्यधिक प्रभाव पड़ सकता है। जबकि जलवायु संकट के कारण हीट वेव या लू से उत्पन्न होने वाले नकारात्मक स्वास्थ्य पहलुओं में वृद्धि होगी। यह विशेष रूप से आश्चर्यजनक है कि 10 डिग्री के आसपास के ठंडे तापमान भी हमारे हृदय प्रणाली पर भारी प्रभाव डाल सकते हैं, यहां तक कि युवा लोगों में भी जो इन अध्ययनों का हिस्सा थे।

भविष्य के अध्ययन इन निष्कर्षों को हमारी उम्र बढ़ने वाली आबादी और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों को बढ़ाने से निश्चित रूप से इन नई पर्यावरणीय चुनौतियों के खतरों को कम करने में मदद मिलेगी। यह अध्ययन जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स एंड एक्सपेरिमेंटल फिजियोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter