मिट्टी में एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन को कम करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं केंचुए

केंचुए दुनिया भर में समस्या बन चुके एंटीबायोटिक प्रतिरोध को नष्ट करने के लिए एक प्राकृतिक, स्थायी समाधान हो सकते हैं।

By Dayanidhi

On: Friday 14 May 2021
 
Photo : Wikimedia Commons, Earthworm

केंचुए मिट्टी से कार्बनिक पदार्थों को तोड़कर पोषक तत्वों में बदलकर मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ाते हैं। अब शोधकर्ताओं ने केंचुओं की एक और संभावित भूमिका के बारे में पता लगाया है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि अलग-अलग तरह की मिट्टी से केंचुए एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन (एआरजी) की संख्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसका मतलब है कि केंचुए दुनिया भर में समस्या बन चुके एंटीबायोटिक प्रतिरोध को नष्ट करने के लिए एक प्राकृतिक, स्थायी समाधान हो सकते हैं।

मनुष्यों और जानवरों में एंटीबायोटिक दवाओं के बहुत अधिक उपयोग के कारण एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन (एआरजी) मिट्टी में जमा हो गया है, जिससे एंटीबायोटिक प्रतिरोधी संक्रमणों में वृद्धि हो सकती है। केंचुए हर साल दुनिया भर में मिट्टी को खाते हैं और इनमें कम ऑक्सीजन में रहने, न का बराबर पीएच और सूक्ष्मजीवों (माइक्रोबियल) का एक अनूठा संयोजन होता है, जो एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन (एआरजी) पर असर डाल सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा हालांकि एंटीबायोटिक प्रतिरोध के प्रसार में केंचुओं की भूमिका विवादास्पद रही है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि उनका पेट एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन (एआरजी) के लिए एक गर्म जगह हैं, जिसे वे अपने गतिविधियों के साथ मिट्टी के माध्यम से फैला सकते हैं, जबकि अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि केंचुओं का पेट मेजबान बैक्टीरिया और उसके आनुवंशिक तत्वों को नष्ट करके एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन (एआरजी) की बहुत अधिक संख्या को कम कर सकता है।  

इस मुद्दे को बेहतर ढंग से समझने के लिए, योंग-गुआन झू और उनके सहयोगियों ने केंचुए के माइक्रोबायोम और एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन (एआरजी) की तुलना पूरे चीन में अलग-अलग पारिस्थितिक तंत्रों की मिट्टी से की।

शोधकर्ताओं ने चीन के 28 प्रांतों से केंचुओं और आसपास की मिट्टी के नमूने एकत्र किए। फिर, उन्होंने इन छोटे कीड़ों और उनके पेट और आसपास की मिट्टी में सूक्ष्मजीवों की संरचना का विश्लेषण किया, जिसमें  उन्होंने पाया कि उनके पेट और अलग-अलग जगहों की मिट्टी के बीच अंतर था। यह शोध एसीएस - एनवायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।

इसके अलावा, टीम ने सभी जगहों से संबंधित मिट्टी की तुलना में केंचुओं के पेट में एंटीबायोटिक प्रतिरोध जीन (एआरजी) की बहुत कम संख्या पाई। केंचुओं के पेट में बैक्टीरिया की प्रजातियों का स्तर भी कम था जो आमतौर पर एआरजी की मेजबानी करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये बैक्टीरिया और उनके एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन (एआरजी) पाचन के दौरान नष्ट हो सकते हैं या आंत में रहने वाले बैक्टीरिया उनसे मुकाबला कर सकते हैं।

अन्य प्रयोगों में, उन्होंने यह दिखाने के लिए नियंत्रित वातावरण का उपयोग किया कि एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन (एआरजी) की संख्या उनके मल की तुलना में केंचुओं के पेट में अधिक थी जिससे मिट्टी के नमूनों में एआरजी की संख्या कम हो गई थी। शोधकर्ताओं ने बताया कि इन निष्कर्षों से पता चलता है कि मिट्टी में इन जीनों को प्राकृतिक जैविक उपचार (बायोरेमेडिएशन) के माध्यम से नष्ट करने की बहुत अधिक क्षमता है।

यहां बताते चलें कि जैविक उपचार (बायोरेमेडिएशन) प्रदूषित जगह को साफ करने के लिए प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सूक्ष्मजीवों का उपयोग करना है, जो पर्यावरण में प्रदूषकों को खा कर नष्ट करने में मदद करते हैं।  

Subscribe to our daily hindi newsletter