आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से दिल के दौरे की जांच में हो सकता है सुधार

शोधकर्ताओं ने पाया कि, वर्तमान परीक्षण के तरीकों की तुलना में, कोडी-एसीएस 99.6 प्रतिशत की सटीकता के साथ रोगियों की संख्या के दोगुने से अधिक में दिल का दौरा पड़ने से बचाने में सक्षम है

By Dayanidhi

On: Thursday 22 June 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, साइंटिफिक एनिमेशन

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के नए शोध के अनुसार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके विकसित एक एल्गोरिदम का जल्द ही डॉक्टरों द्वारा बेहतर गति और सटीकता के साथ दिल के दौरे का निदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

कोडी-एसीएस नामक एल्गोरिदम की प्रभावशीलता का परीक्षण दुनिया भर के छह देशों में 10,286 रोगियों पर किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि, वर्तमान परीक्षण के तरीकों की तुलना में, कोडी-एसीएस 99.6 प्रतिशत की सटीकता के साथ रोगियों की संख्या के दोगुने से अधिक में दिल का दौरा पड़ने से बचाने में सक्षम था।

वेलकम लीप के सहयोग से स्कॉटलैंड में अब क्लिनिकल परीक्षण चल रहे हैं, ताकि यह आकलन किया जा सके कि उपकरण हमारे भीड़भाड़ वाले आपातकालीन विभागों पर दबाव कम करने में डॉक्टरों की मदद कर सकता है या नहीं।

कोडी-एसीएस रोगियों में दिल के दौरे को जल्दी से दूर करने के साथ-साथ डॉक्टरों को उन लोगों की पहचान करने में भी मदद कर सकता है जिनके असामान्य ट्रोपोनिन का स्तर किसी अन्य स्थिति के बजाय दिल का दौरा पड़ने के कारण था। एआई टूल ने उम्र, लिंग या पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों की परवाह किए बिना अच्छा प्रदर्शन किया, जो आबादी में गलत जांच और असमानताओं को कम करने की क्षमता दिखाता है।

कोडी-एसीएस में आपातकालीन देखभाल को अधिक कुशल और प्रभावी बनाने की क्षमता है, ऐसे रोगियों की तेजी से पहचान करके जो घर जाने के लिए सुरक्षित हैं और उन सभी को डॉक्टरों के सामने उजागर करके जिन्हें आगे के परीक्षणों के लिए अस्पताल में रहने की जरूरत है।

दिल के दौरे के निदान के लिए वर्तमान मानक खून में प्रोटीन ट्रोपोनिन के स्तर को माप रहा है। लेकिन हर मरीज के लिए एक ही तरीके का इस्तेमाल किया जाता है। इसका मतलब यह है कि उम्र, लिंग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कारक जो ट्रोपोनिन के स्तर को प्रभावित करते हैं, पर विचार नहीं किया जाता है, जिससे यह प्रभावित होता है कि दिल के दौरे का निदान कितना सही है।

इससे जांच में असमानता हो सकती है। उदाहरण के लिए, पिछले बी डी शोध से पता चला है कि महिलाओं की शुरुआती जांच के गलत मिलने की आशंका  50 प्रतिशत अधिक है। जिन लोगों का शुरू में गलत जांच की जाती है, उन्हें 30 दिनों के बाद मरने का 70 प्रतिशत अधिक खतरा होता है। नया एल्गोरिदम इसे रोकने का एक अवसर है।

कोडी-एसीएस को स्कॉटलैंड में 10,038 रोगियों के आंकड़ों का उपयोग करके विकसित किया गया था, जो एक संदिग्ध दिल के दौरे के साथ अस्पताल पहुंचे थे। यह किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने की संभावना का अनुमान लगाने के लिए नियमित रूप से एकत्र की गई रोगी की जानकारी, जैसे कि उम्र, लिंग, ईसीजी निष्कर्ष और चिकित्सा इतिहास, साथ ही ट्रोपोनिन के स्तर का उपयोग करता है। परिणाम प्रत्येक रोगी के लिए 0 से 100 तक जरूरी स्कोर हैं।

इस शोध की अगुवाई प्रोफेसर निकोलस मिल्स ने किया है, मिल्स एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर कार्डियोवैस्कुलर साइंस में कार्डियोलॉजी के बीएचएफ प्रोफेसर हैं। प्रोफेसर मिल्स ने कहा, दिल का दौरा पड़ने के कारण तीव्र सीने में दर्द वाले रोगियों के लिए, शीघ्र जांच और उपचार जीवन बचा सकता है।

दुर्भाग्य से, कई स्थितियां इन सामान्य लक्षणों का कारण बनती हैं और जांच हमेशा सीधे आगे नहीं होती है। जांच संबंधित ​​निर्णयों का समर्थन करने के लिए आंकड़ों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने से हमारे व्यस्त आपातकालीन विभागों में रोगियों की देखभाल और दक्षता में सुधार करने की बहुत संभावना है।

ब्रिटिश हार्ट फ़ाउंडेशन के चिकित्सा निदेशक प्रोफेसर सर नीलेश समानी ने कहा, सीने में दर्द सबसे आम कारणों में से एक है जो लोग आपातकालीन विभागों में भर्ती करते हैं। हर दिन दुनिया भर के डॉक्टरों को उन रोगियों को अलग करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है जिनकों कुछ और वजहों से दर्द होता है जो ज्यादा गंभीर नहीं होता है। जबकि कुछ दर्द उन लोगों को होता है जिन्हें दिल दौरा पड़ता है जो काफी खतरनाक हो सकता है।

कोडी-एसीएस, अत्याधुनिक आंकड़ों के विज्ञान और एआई का उपयोग करके विकसित किया गया है, जिसमें वर्तमान दृष्टिकोणों की तुलना में अधिक सटीक रूप से दिल के दौरे को नियमबद्ध करने की क्षमता है।

यह आपातकालीन विभागों के लिए परिवर्तनकारी हो सकता है, जांच करने के लिए आवश्यक समय कम कर सकता है और रोगियों के लिए बहुत बेहतर हो सकता है। यह अध्ययन नेचर मेडिसिन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter