रोगाणुरोधी प्रतिरोध जीन के लिए प्रजनन स्थल बना मानव शरीर: अध्ययन

14 देशों में स्वस्थ व्यक्तियों से एकत्र किए गए 3,000 से अधिक आंत के माइक्रोबायोम के नमूनों का विश्लेषण कर, रोगाणुरोधी प्रतिरोध जीन का पता लगाया गया

By Dayanidhi

On: Monday 10 April 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, डीआईएफडी

एक नए शोध के मुताबिक, हमारे शरीर में रहने वाले सूक्ष्मजीव एंटीबायोटिक प्रतिरोध के लिए मुख्य स्रोत के रूप में कार्य कर सकते हैं। यह अध्ययन नॉर्विच में अर्लहैम इंस्टीट्यूट और क्वाड्रम इंस्टीट्यूट की अगुवाई में किया गया है। 

एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग से माइक्रोबायोम को अतिरिक्त नुकसान होता है, जिससे माइक्रोबायोम में वेरिएंटों के बीच प्रतिरोध जीनों की संख्या में वृद्धि होती है। शोध के निष्कर्ष यह भी सुझाव देते हैं कि ये जीन आबादी के माध्यम से आसानी से फैलते हैं।

शरीर में रहने वाले सूक्ष्मजीव के बीच रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) होने से आने वाले दशकों में दुनिया भर में स्वास्थ्य के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक के रूप में देखा जाता है। माना जाता है कि एएमआर पहले से ही यूरोप में हर साल हजारों मौतों के लिए जिम्मेवार है।

जीन के निकलने और प्रसार पर नजर रखना जो इन रोग फैलाने वाले जीवों को रोकने में एंटीबायोटिक दवाओं को कम करने में मदद करता है, आमतौर पर संक्रमित व्यक्तियों से लिए गए नमूनों तक सीमित है। हालांकि, मानव शरीर में रहने वाले अधिकांश सूक्ष्म जीव रोगजनक नहीं होते हैं।

मानव माइक्रोबायोम रोगाणुओं की लाखों प्रजातियों का एक जटिल और गतिविधि में व्यस्त रहने वाला समुदाय है, जो मुख्य रूप से हमारे आंत में रहते हैं। भोजन के पाचन और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास में मदद करने के लिए जाने जाने वाले आंत के माइक्रोबायोम के साथ माइक्रोबायोम स्वास्थ्य और बीमारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अर्लहैम इंस्टीट्यूट और क्वाड्राम इंस्टीट्यूट में शोधकर्ता प्रोफेसर क्रिस क्विंस ने कहा, यहां तक ​​कि एक स्वस्थ व्यक्ति जिसने हाल ही में एंटीबायोटिक नहीं ली है, उन पर लगातार लोगों या यहां तक कि पालतू जानवरों के रोगाणुओं द्वारा संक्रमण फैलाते है, जिससे प्रतिरोध जीन बन जाते हैं। जो अपने स्वयं के माइक्रोबायोटा में जुड़े होते हैं। यदि वे एंटीबायोटिक खपत के भारी बोझ वाली आबादी में मौजूद हैं, तो यह उनके माइक्रोबायम में अधिक प्रतिरोध जीन बना सकते हैं।

आंत माइक्रोबायोम पर रोगाणुरोधी के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए, अर्लहैम इंस्टीट्यूट और नॉर्विच में क्वाड्राम इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने कोरिया के सहयोगियों के साथ मिलकर 14 देशों में स्वस्थ व्यक्तियों से एकत्र किए गए 3,000 से अधिक आंत के माइक्रोबायोम के नमूनों का विश्लेषण किया।

इसके बाद उन्होंने सूक्ष्मजीवों और रोगजनक प्रजातियों के बीच एएमआर जीनों की गतिविधि को समझने के लिए नमूनों में पहचाने गए प्रतिरोध जीनों की तुलना बड़े जीनोम संग्रह में पाए गए लोगों से की।

प्रोफेसर क्विंस ने बताया कि, हम जानबूझकर स्वस्थ लोगों के नमूनों पर गौर करते हैं, या कम से कम हम आश्वस्त हो सकते हैं कि वे एंटीबायोटिक नहीं ले रहे थे। हमें किसी भी रोगाणुरोधी के प्रभाव के बिना आंत माइक्रोबायोम में जीन की रूपरेखा देखने की जरूरत पड़ी।

उन्होंने एंटीबायोटिक प्रतिरोध डेटाबेस, एक सार्वजनिक स्वास्थ्य संसाधन जहां प्रतिरोध जीनों को दर्ज किया जाता है, इसके आंकड़ों की तुलना करके नमूनों में पाए जाने वाले रोगाणुरोधी प्रतिरोध जीनों की संख्या को सावधानीपूर्वक सूचीबद्ध और दर्ज किया।

टीम ने विश्लेषण किए गए प्रति स्टूल नमूने में 16 एएमआर जीन के बीच की पहचान की। उन्होंने यह भी पाया कि जिन 14 देशों के आंकड़े उनके पास थे, उनमें जीन की औसत संख्या अलग-अलग थी। उदाहरण के लिए, उन्होंने नीदरलैंड में सबसे कम और स्पेन में उच्चतम के बीच औसत प्रतिरोध स्तरों में पांच गुना अंतर देखा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और रेजिस्टेंसमैप आंकड़ों का उपयोग करते हुए, टीम एक देश में मौजूद प्रतिरोध जीन की आवृत्ति और राष्ट्रीय एंटीबायोटिक खपत स्तरों के बीच एक मजबूत संबंध दिखाने में सक्षम रही।

प्रोफेसर क्विंस ने कहा, हमने पाया कि जिन देशों में एंटीबायोटिक अधिक नियमित रूप से लिए जाते हैं, उनकी आबादी में उनके आंत माइक्रोबायोम में प्रतिरोध जीनों की संख्या भी अधिक होती है।

यह अतिरिक्त क्षति इतनी बड़ी समस्या है कि रोगाणु लगातार एक दूसरे के साथ जीन साझा कर रहे हैं। यह समान जीन स्थानांतरण के रूप में जाना जाता है, यह प्रक्रिया एएमआर जीन को प्रजातियों के बीच आगे और पीछे फैलाने में मदद करती है।

प्रोफेसर क्विंस ने बताया कि हमारा शरीर लगातार रोगाणुओं और रोगज़नक़ों का आयात और निर्यात कर रहे हैं। ये वेरिएंट स्वयं जीन को आगे और पीछे भेजते   हैं, जिसका अर्थ है कि सूक्ष्म और मैक्रो दोनों स्तरों पर एएमआर की चुनौती से निपटना होगा। सूक्ष्म जीवों के साथ हमारे जटिल संबंधों को देखते हुए, हमें यह समझने के लिए और अधिक शोध करने की आवश्यकता है कि हम लाभ को कैसे बढ़ाते हैं और जब इलाज के निर्णय लेने और नई दवाएं विकसित करने की बात आती है तो खतरों को कम कर सकते हैं।

क्वाड्रम इंस्टीट्यूट और अर्लहैम इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता प्रोफेसर फाल्क हिल्डेब्रांड ने कहा, हम कुछ सालों से जानते हैं कि रोगाणुरोधी प्रतिरोध जीन आंत के बैक्टीरिया के बीच अविश्वसनीय रूप से तेजी से फैल सकते हैं। राष्ट्रीय एंटीबायोटिक के उपयोग का हमारे शरीर में रहने वाले जीवाणुओं पर पड़ने वाले प्रभाव की मात्रा निर्धारित करें, साथ ही साथ हमें उन सामान्य प्रकार के प्रतिरोधों के बारे में जानकारी दें, जिससे हम विकसित होने की उम्मीद कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने और अधिक शोध करने की योजना बनाई है, ताकि अधिक से अधिक देशों में संबंधों की जांच की जा सके और सार्वजनिक स्वास्थ्य रणनीतियों के लिए जानकारी मुहैया कराई जा सके। यह शोध नेचर कम्युनिकेशन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter