दुनिया के कई हिस्सों में सांपों द्वारा काटे जाने की घटनाएं बढ़ी: शोध

भारत में लगभग 90 फीसदी सांप के काटे जाने की घटनाएं 4 खतरनाक सांपों के कारण होती हैं, जिनमें आम करैत, भारतीय कोबरा, रसेल वाइपर और सॉ स्केल्ड वाइपर शामिल है।

By Dayanidhi

On: Friday 22 July 2022
 

दुनिया भर में सांप के काटने या सर्पदंश की घटनाएं बढ़ रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) दुनिया भर में जहरीले सांपों की 250 से अधिक प्रजातियों को चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण मानता है। इनमें से अधिकतर प्रजातियां एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और ओशिनिया के मूल निवासी हैं।  

लेकिन इन खतरनाक प्रजातियों के मिलने की आशंका अब किसी जगह विशेष तक सीमित नहीं है। हाल के वर्षों में, ब्रिटेन में सांपों को पाले जाने की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। ऐसा अनुमान है कि यहां 100 में से लगभग एक घर में अब एक पालतू सांप है।

यूके के राष्ट्रीय जहर सूचना सेवा (एनपीआईएस) के मुताबिक 11 सालों में, विदेशी सांपों के काटने के 300 रोगियों को पंजीकृत किया गया। इसमें 17 साल या उससे कम उम्र के 72 बच्चे शामिल थे और उनमें से 13 सिर्फ 5 साल या उससे कम उम्र के थे।

इस नए अध्ययन जिसमें यूके के प्रमुख संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा 2009 से 2020 के बीच एनपीआईएस द्वारा दर्ज की गई जानकारी शामिल है। इसमें 68 विभिन्न प्रजातियों के कुल 321 विदेशी सांपों का उल्लेख किया गया है।

काटे गए लोगों में से 15 में गंभीर लक्षण पाए गए थे। इसमें एक सरीसृप संरक्षणवादी शामिल था जो पहले एक पूर्वी हरे मांबा के काटने से बच गया था, लेकिन एक किंग कोबरा द्वारा काटे जाने के बाद उसकी मृत्यु हो गई।

अध्ययनकर्ता प्रदीप जगपाल ने कहा कि यूके में एक विदेशी सांप द्वारा काटे जाने की संभावना अभी भी कम है, आमतौर पर ऐसे सांपों को अपने व्यवसाय या शौक के रूप में रखा जाता है, जो कि काटने वाले होते हैं। जगपाल बर्मिंघम के राष्ट्रीय जहर सूचना सेवा में विशेषज्ञ हैं। सांप के काटे जाने पर विशेषज्ञ तक तेजी से पहुंच और उपयुक्त एंटी-वेनम की उपलब्धता अहम हैं।

अध्ययनकर्ताओं ने जनवरी 2009 से दिसंबर 2020 के बीच सेवा द्वारा प्राप्त सांप के काटने या सर्पदंश से संबंधित सभी टेलीफोन कॉलों की जांच की। उन्होंने यूरोपीय योजक के बारे में पूछताछ को बाहर रखा, यूके के मूल निवासी जहरीले सांप की एकमात्र प्रजाति या सांप की पहचान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी।

300 रोगियों में 321 विदेशी सांपों द्वारा काटा गया जिनमें से -

जिसमें 207 (64.5 फीसदी) पुरुषों को काटा गया और 10 लोग ऐसे थे जिन्हें एक से अधिक बार काटा गया।

बच्चों को काटने के 72 (22.5 फीसदी) घटनाएं हुई,  जिनमें से 13 की उम्र पांच साल या उससे कम थी।

184 (57.3 फीसदी) कोल्यूब्रिडी परिवार के सांपों द्वारा काटे गए, जिनमें हॉग्नोज़ सांप, किंग स्नेक और झूठे पानी के कोबरा शामिल हैं।

काटने के 30 (9.3 फीसदी) पश्चिमी डायमंडबैक रैटलस्नेक और कॉपरहेड सहित वाइपरिडाए प्रजातियों के थे।

14 काटने वाले (4.3 फीसदी) एलापिडे प्रजाति के थे, आमतौर पर भारतीय कोबरा, मोनोकल्ड कोबरा और किंग कोबरा द्वारा काटा गया।

इन विदेशी सांपों के काटे जाने के अधिकांश के परिणामस्वरूप या तो कोई लक्षण नहीं थे या हल्के से मध्यम लक्षण थे। हालांकि 15 में काटने के गंभीर लक्षण उत्पन्न हुए, जिनमें से सभी वाइपरिडाए या एलापिडे के काटने कारण हुए। कुल मिलाकर 17 लोगों का एंटीवेनम से उपचार किया गया।

कैसी है भारत और अन्य देशों की स्थिति?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि दुनिया भर में हर साल लगभग 54 लाख सांपों के काटे जाने की घटनाएं होती हैं। एक रिपोर्ट बताती है कि सांपों के काटने से हर साल 81,000 से 138,000 मौतें होती हैं। सर्पदंश के जहर के कारण 400,000 से अधिक लोगों के अंग अस्थाई तथा स्थायी रूप से काम करना बंद कर देते हैं।

एशिया में हर साल 20 लाख लोगों को सांप काटते हैं, जबकि अफ्रीका में सालाना 435000 से 580000 सांप के काटने का अनुमान है।

कई सांप के काटे जाने या सर्पदंश की रिपोर्ट नहीं की जाती है, अक्सर इसलिए कि पीड़ित बिना चिकित्सीय स्रोतों से उपचार चाहते हैं या उनके पास स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच नहीं है। नतीजतन यह माना जाता है कि सांप के काटे जाने या सर्पदंश के कई मामले दर्ज नहीं किए जाते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने जून 2017 में सर्पदंश को नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिसीसेस (एनटीडी) की अपनी प्राथमिकता सूची में शामिल किया। एक राष्ट्रीय अध्ययन "मिलियन डेथ स्टडी" के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर साल भर में 45,900 मौतें सांप के काटे जाने के कारण होती हैं।

भारत में लगभग 90 फीसदी सांप के काटे जाने की घटनाएं 4 खतरनाक सांपों के कारण होती हैं, जिनमें आम करैत, भारतीय कोबरा, रसेल वाइपर और सॉ स्केल्ड वाइपर शामिल है। शिक्षा और एंटीवेनम प्रावधान से जुड़े प्रभावी हस्तक्षेप से भारत में सांप के काटे जाने से होने वाली मौतों में कमी आ सकती है।

अध्ययनकर्ता डेविड वॉरेल कहते हैं कि हमारे परिणाम पिछले आंकड़ों की तुलना में एनपीआईएस को रिपोर्ट किए गए विदेशी सर्पदंश की संख्या में वृद्धि दिखाते हैं। वॉरेल ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं। 

सांपों को अपने व्यवसाय या शौक के रूप में रखने वाले लोगों द्वारा जानबूझकर गलत तरीके से निपटने के कारण इनमें से अधिकतर सांप उनकी उंगलियों, हाथों और कलाई पर काटते हैं।

जबकि कई जहरीली प्रजातियों को पालने के लिए यूके में एक विशेष लाइसेंस की आवश्यकता होती है, यह माना जाता है कि कुछ व्यक्ति इन सांपों को अवैध रूप से रख रहे हैं, जिसका अर्थ है कि विदेशी सांपो के काटे जाने की सही संख्या को कम करके आंका जा सकता है। यह शोध क्लीनिकल टॉक्सिकोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter