अंतर्राष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस 2023: हर दिन 7,400 लोगों को काटते हैं सांप, जागरूक रहना जरूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सर्पदंश रणनीति के मुताबिक, सर्पदंश के कारण 2030 से पहले मौतों की संख्या और विकलांगता के मामलों में 50 फीसदी की कमी लाना है

By Dayanidhi

On: Tuesday 19 September 2023
 
फोटो साभार: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)

अंतर्राष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस हर साल 19 सितंबर को मनाया जाता है। सर्पदंश जहर एक नजरअंदाज की गई उष्णकटिबंधीय बीमारी है जो उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय देशों में लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित करती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, दुनिया भर में 5.8 अरब से अधिक लोगों को जहरीले सांप से सामना होने का खतरा है, यह आश्चर्य की बात नहीं है, लेकिन कम दुखद भी नहीं है कि हर दिन लगभग 7400 लोग सर्पदंश के शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण 220 से 380 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की मृत्यु हो जाती है।

सर्पदंश के जहर के हर साल लगभग 27 लाख मामले और 81,000 से 1,38,000 मौतें होती हैं। अधिकांश देशों में सर्पदंश के जहर की आर्थिक लागत असहनीय है, क्योंकि यह न केवल पीड़ितों को बल्कि अक्सर उनके पूरे परिवारों को प्रभावित करती है, विशेष रूप से कम और मध्यम आय वाले देशों में गरीब समुदायों में जिनके पास सामाजिक सुरक्षा नहीं है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि, वह दुनिया भर में सर्पदंश रणनीति एक प्रणालीगत और बहु-विषयक दृष्टिकोण की वकालत करता है जो उपचार में सुधार, स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने, लोगों को शामिल करने, साझेदारी बनाने और संसाधन जुटाने पर आधारित है।

2019 में रणनीति के जारी करने के बाद से, सांप के काटने से होने वाले नुकसान को कम करने के प्रयास बढ़ गए हैं, लेकिन अभी भी अधिक राजनीतिक, वित्तीय और कार्यक्रम संबंधी पहल की आवश्यकता है।

दुनिया के कुछ सबसे वंचित समुदायों की पीड़ा के बोझ को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। दुनिया भर के देशों ने इसके लिए अपील की है। उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों के लिए डब्ल्यूएचओ के रणनीतिक और तकनीकी सलाहकार समूह की एक सिफारिश और 2018 में सत्तरवीं विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा अपनाए गए सर्पदंश के जहर पर एक प्रस्ताव के बाद, डब्ल्यूएचओ ने इस बीमारी को श्रेणी ए एनटीडी की अपनी सूची में जोड़ा है।

इसने अब 2030 से पहले सर्पदंश से मृत्यु दर और विकलांगता को 50 फीसदी तक कम करने की रणनीति विकसित की है। यह दस्तावेज क्षेत्रीय सहयोग द्वारा समर्थित देशों में कार्रवाई की रणनीति का वर्णन करता है, जो जीवन बचाएगा और अनावश्यक पीड़ा को रोकेगा।

डब्ल्यूएचओ की एक व्यापक रणनीति

दुनिया भर में लाखों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए, सांप के काटने का खतरा चिंता का विषय है क्योंकि वे अपनी रोजमर्रा की गतिविधियां करते हैं - स्कूल जाना, बगीचों की देखभाल करना, पशुओं को चराना, पानी लाना आदि। शौचालय - जहां गलत कदम, एकाग्रता की क्षणिक चूक या गलत समय पर गलत जगह पर होना घातक हो सकता है।

समस्या को कम करने की शुरुआत खतरे के बारे में सामुदायिक शिक्षा में सुधार करने और उन्हें स्वास्थ्य देखभाल लेने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रत्येक रोगी के लिए गहन केस प्रबंधन सुनिश्चित करने से होती है। अच्छी तरह से प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा प्रदान की जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा, प्रभावी, किफायती उपचार और पुनर्वास कई पीड़ितों को अच्छे स्वास्थ्य और उत्पादक जीवन में तेजी से लौटने में मदद करेगा।

रणनीति का मूल लक्ष्य सभी रोगियों को बेहतर देखभाल प्रदान करना है, ताकि 2030 से पहले मौतों की संख्या और विकलांगता के मामलों में 50 फीसदी की कमी हो। इसे हासिल करने के लिए, डब्ल्यूएचओ ने चार रणनीतिक लक्ष्य अपनाने की बात कही है।

समुदायों को सशक्त बनाना

सुरक्षित, प्रभावी उपचार सुनिश्चित करना

स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करना

साझेदारी, समन्वय और संसाधन बढ़ाना, सहयोग करना

19 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय सर्पदंश जागरूकता दिवस 2023 (आईएसबीएडी '23) के रूप में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सर्पदंश रणनीति के क्षेत्रीय और दुनिया भर में कार्यान्वयन पर जानकारी साझा करने के लिए दो वेबिनार की मेजबानी कर रहा है। वेबिनार हितधारकों को डब्ल्यूएचओ के साथ जुड़ने, अनुभव, चुनौतियों और अवसरों को साझा करने और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में डब्ल्यूएचओ के काम के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेंगे।

वेबिनार जागरूकता बढ़ाने और देशों और हितधारकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए व्यापक वकालत का आह्वान करते हैं। दोनों आयोजनों को अलग-अलग समय क्षेत्रों के लोगों के लिए हमारे साथ जुड़ने के लिए यथासंभव सुविधाजनक बनाने के लिए समयबद्ध किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter