अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023: सबसे पहले अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महत्व विभिन्न पृष्ठभूमि, संस्कृतियों और राष्ट्रों के लोगों को योग का जश्न मनाने और अभ्यास करने के लिए एक साथ लाने का दिन है

By Dayanidhi

On: Wednesday 21 June 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, सोहम योग

हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग भौतिक और आध्यात्मिक शक्ति का जश्न मनाने का दिन है। जबकि यह व्यायाम और स्वस्थ गतिविधि का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, लाखों लोग इसमें शामिल होते हैं और हर रोज अभ्यास करते हैं। कई लोगों के लिए ये दिनचर्या शरीर, मन और आत्मा को एक तरह से जोड़ने का एक तरीका है जो सदियों से मौजूद है।

योग क्या है और हम इसे क्यों मनाते हैं?

योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। 'योग' शब्द संस्कृत से निकला है और इसका अर्थ है जुड़ना या एकजुट होना, जो शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है।

आज यह दुनिया भर में विभिन्न रूपों में प्रचलित है और इसकी लोकप्रियता में वृद्धि जारी है। इसकी सार्वभौमिक अपील को स्वीकार करते हुए, 11 दिसंबर 2014 को, संयुक्त राष्ट्र ने संकल्प 69/131 द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग के अभ्यास के कई लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना का मसौदा प्रस्ताव भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था और रिकॉर्ड 175 सदस्य राज्यों द्वारा इसका समर्थन किया गया था।

यह प्रस्ताव सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महासभा के 69वें सत्र के उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में पेश किया था, जिसमें उन्होंने कहा था: “योग हमारी प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है। योग मन और शरीर, विचार और क्रिया की एकता का प्रतीक है, एक समग्र दृष्टिकोण जो हमारे स्वास्थ्य और हमारी भलाई के लिए महत्वपूर्ण है।

योग केवल व्यायाम के बारे में नहीं है, बल्कि यह अपने आप में, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना को खोजने का एक तरीका है।

संकल्प में स्वस्थ विकल्प बनाने वाले व्यक्तियों और आबादी के महत्व और जीवन शैली के पैटर्न का पालन करना जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

इस संबंध में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अपने सदस्य राज्यों से अपने नागरिकों को शारीरिक निष्क्रियता को कम करने में मदद करने का आग्रह किया है, जो दुनिया भर में मृत्यु के शीर्ष दस प्रमुख कारणों में से एक है। गैर-संचारी रोगों के लिए एक प्रमुख खतरों के लिए जिम्मेवार है, जैसे हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह आदि।

लेकिन योग एक शारीरिक गतिविधि से कहीं बढ़कर है। इसके सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक, दिवंगत बी.के.एस. अयंगर के शब्दों में, "योग दिन-प्रतिदिन के जीवन में एक संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखने के तरीकों को विकसित करता है और किसी के कार्यों के प्रदर्शन में कौशल प्रदान करता है।"

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 का विषय संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित किया गया है, जिसने 2014 में आधिकारिक तौर पर इस पालन को मान्यता दी थी। हर साल का विषय योग के एक विशिष्ट पहलू पर केंद्रित होता है जो समाज पर इसकी प्रासंगिकता और प्रभाव को उजागर करता है। "वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 का विषय है जो "एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य" के लिए हमारी साझा आकांक्षा को खूबसूरती से दर्शाता है।

योग का क्या महत्व है?
पांचवीं शताब्दी से भारत में प्रचलित, योग तन और मन को स्वस्थ रखने में लाभदायक रहा है। योग शरीर और मन की सभी विभिन्न प्रणालियों को लक्षित करता है। ऐसा कहा जाता है कि आसन शरीर को मजबूत और लचीला बनाते हैं, जिससे स्वास्थ्य में सुधार होता है।

प्राणायाम आंतरिक प्रणाली और अंगों की शुद्धि को नियंत्रित करता है। इन शारीरिक अभ्यासों के माध्यम से शरीर में जो ऊर्जा उत्पन्न होती है, उसे स्थिरता, शांति और शांति के लिए ध्यान में लगाया जाता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter