हर तीसरा पुरुष है जननांग संबंधी पैपिलोमावायरस से संक्रमित: अध्ययन

पुरुषों और महिलाओं में अधिकांश एचपीवी संक्रमण असिम्प्टोमैटिक होते हैं, लेकिन लंबे समय की अवधि में इसके कारण मृत्यु होने का खतरा हो सकता हैं।  

By Dayanidhi

On: Monday 11 September 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, साइंटिफिक एनिमेशन

एक नए अध्ययन के मुताबिक, 15 वर्ष से अधिक आयु के तीन में से लगभग एक पुरुष कम से कम एक जननांग संबंधी पैपिलोमावायरस (एचपीवी) से संक्रमित है, जबकि, पांच में से एक या उससे अधिक प्रकार के एचपीवी से संक्रमित है। इनमें से सबसे खरनाक कैंसरकारी पैपिलोमावायरस के एक प्रकार के रूप में जाना जाता है। यह अध्ययन द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित हुआ है

इन अनुमानों से पता चलता है कि पुरुषों में अक्सर जननांग एचपीवी संक्रमण होता है। एचपीवी संक्रमण को नियंत्रित करने तथा पुरुषों और महिलाओं दोनों में एचपीवी से संबंधित बीमारी को कम करने के प्रयासों में पुरुषों को शामिल करने के महत्व पर जोर दिया जाता है।

व्यवस्थित समीक्षा और आंकड़ों के विश्लेषण ने 1995 से 2022 के बीच प्रकाशित अध्ययनों के आधार पर सामान्य पुरुष आबादी में जननांग एचपीवी संक्रमण की व्यापकता का आकलन किया। वैश्विक स्तर पर व्यापकता किसी भी एचपीवी के लिए 31 फीसदी और अधिक खतरे वाले एचपीवी के लिए 21 फीसदी थी। एचपीवी-16 सबसे प्रचलित एचपीवी जीनोटाइप 5 फीसदी था, उसके बाद एचपीवी-6 जो 4 फीसदी पाया गया। 

एचपीवी का प्रसार युवा वयस्कों में अधिक था, जो 25 वर्ष से 29 वर्ष की आयु के बीच बहुत अधिक देखा गया, और उसके बाद की आयु वालों में यह स्थिर हो गया या थोड़ा कम देखा गया। यूरोप और उत्तरी अमेरिका, उप-सहारा अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और कैरेबियन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (ओशिनिया) के संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य भौगोलिक क्षेत्रों के लिए अनुमान लगभग समान थे। पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी एशिया के लिए अनुमान अन्य क्षेत्रों की तुलना में आधे पाए गए।

पुरुषों और महिलाओं में अधिकांश एचपीवी संक्रमण असिम्प्टोमैटिक होते हैं, लेकिन लंबे समय की अवधि में इसके कारण मृत्यु होने का खतरा हो सकता हैं। दुनिया भर में हर साल 3,40,000 से अधिक महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से मर जाती हैं।

पुरुषों में, एचपीवी संक्रमण चिकित्सकीय रूप से एनोजिनिटल मस्सों के रूप में प्रकट होता है, जो भारी रुग्णता का कारण बनता है और एचपीवी संचरण दर को बढ़ाता है। एचपीवी संक्रमण लिंग, गुदा और ऑरोफरीन्जियल कैंसर से भी जुड़ा हुआ है, जो आमतौर पर एचपीवी प्रकार 16 से जुड़ा होता है। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर का अनुमान है कि 2018 में एचपीवी के कारण पुरुषों में कैंसर के लगभग 69,400 मामले थे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वैश्विक एचआईवी, हेपेटाइटिस और यौन संचारित संक्रमण कार्यक्रम निदेशक डॉ. मेग डोहर्टी के मुताबिक, पुरुषों में जननांग एचपीवी संक्रमण के प्रसार पर यह वैश्विक अध्ययन पुष्टि करता है कि एचपीवी संक्रमण कितना व्यापक है। अधिक खतरे वाले एचपीवी प्रकारों के साथ एचपीवी संक्रमण पुरुषों में जननांग मस्से, लिंग और गुदा कैंसर का कारण बन सकता है।

उन्होंने कहा, हमें एचपीवी संक्रमण को रोकने तथा पुरुषों और महिलाओं दोनों में एचपीवी से संबंधित बीमारी की घटनाओं को कम करने के अवसरों की तलाश जारी रखनी चाहिए।

Subscribe to our daily hindi newsletter