वैज्ञानिकों ने दुनिया भर में समस्या उत्पन्न करने वाले प्रतिरोधी बैक्टीरिया का समाधान ढूंढ निकाला

यह खोज कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले रोगियों के लिए अच्छी खबर है, जिनके लिए स्टैफिलोकोकस ऑरियस संक्रमण गंभीर और सबसे घातक हो सकता है

By Dayanidhi

On: Friday 25 August 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, साइंटिफिक एनिमेशन

आज दुनिया भर में ज्यादा से ज्यादा स्टैफिलोकोकी एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी होते जा रहे हैं और इनसे फैलने वाले संक्रमणों का इलाज करना मुश्किल हो सकता है। यहां बताते चले कि स्टैफिलोकोकी को बहु प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस या एमआरएसए भी कहा जाता है।

शोध के हवाले से, प्रोफेसर नील्स ऑडम ने बताया कि, एंटीबायोटिक प्रतिरोध एक बढ़ती हुई समस्या है। जब भी आपको सामान्य संक्रमण होता है जिसका अचानक से एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज नहीं किया जा सकता है, स्थिति खतरनाक हो सकती है, कभी-कभी जीवन को खतरे में डाल सकती है। प्रोफेसर ऑडम कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में त्वचा इम्यूनोलॉजी रिसर्च सेंटर में शोधकर्ता है।

इसलिए, दुनिया भर में, स्टैफिलोकोकस ऑरियस से होने वाले संक्रमणों में एंटीबायोटिक प्रतिरोध से लड़ने के लिए बहुत सारे संसाधनों का निवेश किया जा रहा है। एक नए अध्ययन में त्वचा लिम्फोमा रोगियों में कुछ अच्छे परिणाम दिखाए हैं। एंडोलिसिन नामक एक नया पदार्थ प्रतिरोधी और बिना-प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस - एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता के बिना दोनों को मारने में सफल हुआ है।

यह खोज कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले रोगियों के लिए अच्छी खबर है, जिनके लिए स्टेफिलोकोकस ऑरियस संक्रमण गंभीर और सबसे घातक हो सकता है। लेकिन यह उस जानकारी को भी जोड़ता है जो हमारे पास उपचार के अन्य रूपों के बारे में है।

नील्स डम कहते हैं, उन लोगों के लिए जो गंभीर रूप से बीमार हैं, उदाहरण के लिए त्वचा लिंफोमा, स्टेफिलोकोसी एक बड़ी, कभी-कभी भारी समस्या हो सकती है, क्योंकि कई स्टेफिलोकोकस ऑरियस से संक्रमित होते हैं जो एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी हैं

इसीलिए इस बात की सावधानी बरती जानी चाहिए, कि हर किसी को एंटीबायोटिक न दी जाए, क्योंकि हम नहीं चाहते कि अधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया से निपटना पड़े। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम इलाज के नए तरीके खोजें जाए।

नया पदार्थ समाधान हो सकता है

कुछ रोगियों में, स्टेफिलोकोकस ऑरियस कैंसर को बुरी तरह से प्रभावित कर देता है। भले ही एंटीबायोटिक कुछ मामलों में काम करते दिखाई देते हैं, पर इनमें भी कई समस्याएं शामिल होती है।

नील्स ओडम कहते हैं हम बता सकते हैं कि गंभीर संक्रमण वाले रोगियों को एंटीबायोटिक दवाओं की अधिक खुराक देने से उनके स्वास्थ्य, त्वचा और कैंसर के लक्षणों में सुधार होता है। लेकिन एक बार जब हम उन्हें एंटीबायोटिक देना बंद कर देते हैं, तो लक्षण और स्टेफिलोकोसी जल्दी दिखने लग जाते हैं। मरीजों को कई प्रतिकूल प्रभाव और कुछ खतरों का अनुभव होता है।

इसलिए, स्टैफिलोकोकस ऑरियस का इलाज करना मुश्किल हो सकता है। सबसे बुरी स्थिति में, कैंसर रोगी एक ऐसे संक्रमण से मर सकते हैं जिसका इलाज डॉक्टर करने में असमर्थ हैं।

और यहीं पर एंडोलिसिन दृश्य में प्रवेश करता है, क्योंकि यह नया पदार्थ मरसा जैसे एंटीबायोटिक प्रतिरोध के समाधान का हिस्सा हो सकता है।

प्रमुख अध्ययनकर्ता एमिल पलेसन बताते हैं, यह विशेष रूप से एंडोलिसिन एक नया, कृत्रिम रूप से उत्पादित एंजाइम है जिसे कई बार सुधारा गया है और एक नई दवा के रूप में डिजाइन किया गया है।

इस एंजाइम के बारे में सबसे बड़ी बात यह है कि इसे स्टैफिलोकोकस ऑरियस की दीवार में प्रवेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह हानिकारक स्टेफिलोकोकस को लक्षित करने और मारने में सक्षम बनाता है और हानिरहित त्वचा बैक्टीरिया को छोड़ देता है।

और इसी वजह से शोधकर्ताओं ने नए पदार्थ का परीक्षण करने का निर्णय लिया, उन्हें उम्मीद थी कि यह प्रतिरोधी और बिना-प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस बैक्टीरिया दोनों को मारने में सक्षम होगा।

नील्स ओडम कहते हैं, हम रोगियों से त्वचा के नमूनों पर पदार्थ का परीक्षण कर रहे हैं और यह रोगियों से स्टेफिलोकोकस ऑरियस को मारने के लिए प्रतीत होता है। एंडोलिसिन इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि जीवाणु एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी है या नहीं, क्योंकि यह एंटीबायोटिक दवाओं के समान काम नहीं करता है।

उन्होंने बताया कि, वास्तव में अच्छी खबर यह है कि हमारे प्रयोगशाला परीक्षणों से पता चला है कि एंडोलिसिन न केवल स्टैफिलोकोकस ऑरियस को मिटाते हैं, वे कैंसर के विकास को बढ़ावा देने की उनकी क्षमता को भी रोकते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter