हर दिन कितनी मात्रा में नमक खाने से नहीं बिगड़ता स्वास्थ्य?

अत्यधिक नमक के सेवन से हर साल दुनिया भर में लगभग 18.9 लाख मौतें होती हैं, जो रक्तचाप बढ़ने और हृदय रोग के बढ़ते खतरों के लिए जिम्मेवार है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 31 October 2023
 
फोटो साभार: आईस्टॉक

अस्वास्थ्यकर आहार का बोझ दुनिया भर में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य की चुनौती है। ऐसे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के अति-उत्पादन और अति-उपभोग को संशोधित करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, जिनमें स्वस्थ पोषण शामिल नहीं है, मुख्य रूप से ये उद्योग निर्मित भोजन हैं।

सबसे बड़ी चिंता नमक, शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा, विशेष रूप से ट्रांस-फैटी एसिड और संतृप्त फैटी एसिड की अधिक खपत तथा साबुत अनाज, दालों, सब्जियों और फलों को आहार के रूप में कम उपयोग करना है।

हमारे शरीर को नमक की आवश्यकता होती है। नमक हमारे भोजन का स्वाद भी बढ़ाता है। हालांकि, हमारे आहार में बहुत अधिक नमक से रक्तचाप बढ़  सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) हमारे आहार में प्रतिदिन पांच ग्राम नमक की सिफारिश करता है।

लेकिन दुनिया भर का औसत 10.8 ग्राम है। राष्ट्रीय गैर-संचारी रोग निगरानी सर्वेक्षण का एक हिस्सा, नेचर साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारतीय पुरुष हर दिन 8.9 ग्राम और भारतीय महिलाएं 7.1 ग्राम नमक का सेवन करते हैं।

जानवरों पर किए गए अध्ययन, साथ ही मनुष्यों में किए गए सर्वेक्षणों से पता चला है कि अधिक नमक के सेवन गुर्दे, मस्तिष्क, वाहिका और प्रतिरक्षा प्रणाली संबंधी बीमारी का खतरा होता है। आहार में सोडियम का उच्च स्तर गुर्दे की पथरी से लेकर ऑस्टियोपोरोसिस तक की समस्या से भी जुड़ा होता है। डब्ल्यूएचओ के अनुमान के मुताबिक, अत्यधिक नमक के सेवन से हर साल दुनिया भर में लगभग 18.9 लाख मौतें होती हैं, जो रक्तचाप बढ़ने और हृदय रोग के बढ़ते खतरों के लिए जिम्मेवार है।

अमेजन वर्षावन के यानोमामी लोग भोजन की तलाश में जीवन जीते हैं और जड़ वाली सब्जी कसावा, केला, फल, मछली और कभी-कभार टैपिर युक्त आहार खाते हैं। वे स्वाद के लिए मिर्च का उपयोग करते हैं, नमक का नहीं। वे प्रतिदिन एक ग्राम से भी कम नमक खाते हैं और भी बेहद फिट रहते हैं।

क्या अधिक नमक मोटापे के लिए जिम्मेवार है?

हमारे शरीर को महत्वपूर्ण कार्यों के लिए एक निश्चित मात्रा में नमक की आवश्यकता होती है, अत्यधिक नमक के सेवन से उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। नमक का सेवन हमेशा कम मात्रा में करना सबसे अच्छा है। भारत गैर-संचारी रोगों (एनसीडी), मधुमेह और मोटापे जैसी पोषण संबंधी बीमारियों, विशेष रूप से बचपन के मोटापे के तेजी से बढ़ते बोझ का सामना कर रहा है। कई युवा भारतीयों के लिए, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में "छिपा हुआ" नमक एक बड़ा खतरा है।

अधिक नमक चयापचय प्रक्रिया को खराब करता है और एडिपोसाइट्स के आकार को बढ़ाता है, जो हमारे शरीर में कोशिकाएं हैं जो वसा के रूप में ऊर्जा संग्रहीत करती हैं। ये दोनों कारक मिलकर मोटापे को बढ़ा सकते हैं। अधिक वसा और नमकीन भोजन की प्राथमिकता संबंधित हो सकती है।

एक प्रयोग में, गर्भवती चूहों को उनकी तीन सप्ताह की गर्भधारण अवधि के पहले सप्ताह के दौरान एक मानक आहार (4.6 फीसदी वसा) खिलाया गया। इस बिंदु पर, उनमें से कुछ को उच्च वसा वाले आहार (32 फीसदी वसा) दिया गया गया। अधिक वसा वाले चूहों की संतानों ने सादे या मीठे पानी की तुलना में खारे पानी को प्राथमिकता दी।

जनसंख्या अध्ययन में, नमक का सेवन प्रतिदिन पांच से आठ ग्राम कम करने से सिस्टोलिक रक्तचाप में चार मिमीएचजी की गिरावट आई और हृदय रोग के खतरे में समग्र कमी आई। उच्चरक्तचापरोधी दवाओं के कई नैदानिक ​​परीक्षणों के आंकड़ों से पता चलता है कि दवाओं के इस वर्ग द्वारा रक्तचाप में औसतन पांच मिमीएचजी की कमी आई है।

चीनी जनसंख्या अध्ययन में भी इसी तरह के परिणाम देखे गए थे जिसमें सामान्य नमक के स्थान पर 75 फीसदी सोडियम क्लोराइड और 25 फीसदी पोटेशियम क्लोराइड के मिश्रण से आहार में सोडियम कम किया गया था, जिससे सिस्टोलिक रक्तचाप 3.3 मिमीएचजी तक कम हो गया था। यूनिसेफ द्वारा अनुशंसित मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान में दो लवणों का अनुपात 60:40 होता है।

अंत में, नमक में कमी कुछ लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है। बुजुर्ग वयस्कों को हाइपोटेंशन से बेहद सावधान रहना चाहिए क्योंकि इससे गिरावट हो सकती है। यह विशेष रूप से सच है यदि वे अपने उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए दवा ले रहे हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter