कुछ लोगों की तरफ चुम्बक की तरह आकर्षित होते हैं मच्छर, उन्हें अधिक क्यों काटते हैं?

इंसान की त्वचा से निकलने वाले फैटी एसिड एक मादक इत्र बना सकते हैं जिसकी और आकर्षित होने से मच्छर अपने आप को रोक नहीं सकते हैं।

By Dayanidhi

On: Thursday 20 October 2022
 

लोगों के लिए मादा मच्छर से छिपना असंभव है, वह हमारे सांस छोड़ने, शरीर की गर्मी और शरीर की गंध को ट्रैक करके मानव प्रजाति के किसी भी सदस्य को काट सकती है। लेकिन हममें से कुछ लोगों में मच्छर चुम्बक की तरह व्यवहार करते हैं, औरों से अधिक काटते हैं।

यह खून के प्रकार, खून में शर्करा का स्तर तथा शरीर की गंध आदि पर निर्भर कर सकता है। रॉकफेलर लेबोरेटरी ऑफ न्यूरोजेनेटिक्स एंड बिहेवियर की प्रमुख लेस्ली वोशाल कहती हैं, फिर भी उनमें से ज्यादातर के लिए बहुत कम आंकड़े विश्वसनीय हैं।

यही कारण है कि वोशाल और मारिया एलेना डी ओबाल्डिया ने मच्छरों की अलग-अलग आकर्षण का पता लगाने के लिए त्वचा माइक्रोबायोटा से जुड़ी अलग-अलग तरह की व्यक्तिगत गंध पर शोध किया।

उन्होंने हाल ही में एक अध्ययन के माध्यम से दिखाया कि त्वचा से निकलने वाले फैटी एसिड एक मादक इत्र बना सकते हैं जिसकी और आकर्षित होने से मच्छर अपने आप को रोक नहीं सकते हैं।

द रॉकफेलर यूनिवर्सिटी के रॉबिन केमर्स न्यूस्टीन प्रोफेसर और हॉवर्ड ह्यूजेस मेडिकल इंस्टीट्यूट के मुख्य वैज्ञानिक वोशाल कहती हैं आपकी त्वचा पर इन फैटी एसिड की बड़ी मात्रा में होने और मच्छरों के चुंबक की तरह व्यवहार करने के बीच एक बहुत ही मजबूत संबंध है।

मच्छर किस तरह कुछ विशेष लोगों की ओर आकर्षित होते हैं?

तीन साल के अध्ययन में, आठ प्रतिभागियों को दिन में छह घंटे के लिए अपने बांह की कलाई पर नायलॉन की पट्टी या स्टॉकिंग्स पहनने के लिए कहा गया था। उन्होंने इस प्रक्रिया को कई दिनों तक दोहराया। अगले कुछ वर्षों में, शोधकर्ताओं ने राउंड-रॉबिन शैली टूर्नामेंट के माध्यम से सभी संभावित जोड़ियों में एक दूसरे के खिलाफ नायलॉन पट्टी का परीक्षण किया।

क्या होता है राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट?

राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट एक प्रतियोगिता है जिसमें प्रत्येक प्रतियोगी हर दूसरे प्रतिभागी से मिलता है। राउंड-रॉबिन में टूर्नामेंट प्रतियोगी, प्रतियोगिता से बाहर नहीं होता है, जिसमें प्रतिभागियों या टीमों को एक निश्चित संख्या में हार के बाद समाप्त घोषित कर दिया जाता है।

इन प्रतिभागियों में प्रयोग के दौरान कुछ को सब्जेक्ट या विषय 33 और कुछ को विषय 19 नाम में विभाजित किया गया था।   

उन्होंने दो-विकल्प वाले ओल्फैक्टोमीटर टेस्ट का इस्तेमाल किया, जिसे डी ओबाल्डिया ने बनाया था, जिसमें दो ट्यूबों में विभाजित एक प्लेक्सीग्लस कक्ष शामिल थे, प्रत्येक को बॉक्स में रखा गया था जो नायलॉन की पट्टी में जमा होती है। उन्होंने एडीज एजिप्टी मच्छरों- जीका, डेंगू, पीला बुखार और चिकनगुनिया को फैलाने वाली प्रजाति को मुख्य कक्षों में रखा और देखा कि मच्छर एक नायलॉन पट्टी या दूसरे ट्यूबों के नीचे उड़ रहे थे।

एडीज एजिप्टी के लिए अब तक का सबसे आकर्षक सब्जेक्ट या विषय 33 था, जो प्रयोग किए जा रहे अगले सबसे आकर्षक प्रतिभागी की तुलना में मच्छरों के लिए चार गुना अधिक आकर्षक था और कम से कम आकर्षक, विषय 19 की तुलना में यह 100 गुना अधिक आकर्षक था।

डी ओबाल्डिया कहते हैं कि परीक्षणों में नमूनों की पहचान नहीं की गई थी, इसलिए प्रयोगकर्ताओं को यह नहीं पता था कि किस प्रतिभागी ने कौन सी नायलॉन की पट्टी पहनी थी। फिर भी, वे देखते हैं कि विषय 33 से जुड़े किसी भी परीक्षण में कुछ असामान्य हो रहा था, क्योंकि मच्छर उस नमूने की ओर झुंड में आ रहे थे।

यह जांच शुरू करने के कुछ ही सेकंड के भीतर स्पष्ट हो जाती है। उन्होंने कहा यह एक प्रकार की चीज है जो मुझे एक वैज्ञानिक के रूप में वास्तव में उत्साहित करती है।   

शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को बहुत अधिक और बहुत कम आकर्षित करने वालों की श्रेणी में क्रमबद्ध किया और फिर पूछा कि उनमें क्या अंतर है। उन्होंने 50 आणविक यौगिकों की पहचान करने के लिए रासायनिक विश्लेषण तकनीकों का उपयोग किया जो अधिक आकर्षित करने वाले प्रतिभागियों के सेबम (त्वचा पर एक मॉइस्चराइजिंग बाधा) में अधिक थे।

वहां से, उन्होंने पाया कि चुंबक की तरह व्यवहार करने वाले मच्छर कम आकर्षक स्वयंसेवकों की तुलना में बहुत अधिक स्तर पर कार्बोक्जिलिक एसिड का उत्पादन करते हैं। ये पदार्थ सीबम में होते हैं और हमारी त्वचा पर बैक्टीरिया द्वारा हमारे अनोखे लोगों के शरीर की गंध पैदा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

वोशाल की टीम ने अध्ययन को सही साबित करने के लिए 56 अन्य लोगों को नामांकित किया। एक बार फिर, विषय 33 सबसे आकर्षक था और जो समय के साथ ऐसा ही रहा।

डी ओबाल्डिया कहते हैं कि कुछ विषयों पर कई वर्षों से अध्ययन चल रहे हैं और हमने देखा कि यदि वे चुंबक की तरह व्यवहार करने वाले मच्छर होते, तो वे ऐसे बने रहते। उस समय विषय या उनके व्यवहार के बारे में कई चीजें बदल सकती थीं, लेकिन यह व्यक्ति की एक बहुत ही स्थिर गुण था।

मच्छर लोगों के शरीर की किस तरह की गंध की और आकर्षित होते हैं?

मनुष्य मुख्य रूप से गंध के दो वर्गों का उत्पादन करते हैं जिन्हें मच्छर गंध रिसेप्टर्स के दो अलग-अलग गंधों के साथ पहचानते हैं, जिनमें ओर्को और आईआर रिसेप्टर्स हैं। यह देखने के लिए कि क्या वे मनुष्यों को पहचानने में असमर्थ मच्छरों को बदल सकते हैं, शोधकर्ताओं ने ऐसे म्यूटेंट बनाए जिनमें एक या दोनों रिसेप्टर्स गायब थे।

ओर्को म्यूटेंट मनुष्यों के प्रति आकर्षित रहे और चुंबक की तरह व्यवहार करने वाले मच्छर और कम आकर्षित करने वालों के बीच अंतर करने में सफल रहे, जबकि आईआर म्यूटेंट ने मनुष्यों के प्रति अपना आकर्षण की अलग-अलग मात्रा खो दी, लेकिन फिर भी उनके हमें खोजने की क्षमता को बरकरार रखा।

ये वे परिणाम नहीं थे जिनकी वैज्ञानिक उम्मीद कर रहे थे। लक्ष्य एक मच्छर था जो लोगों के लिए सभी आकर्षण खो देगा, या एक मच्छर जिसका हर किसी के लिए कमजोर आकर्षण था और विषय 19 को विषय 33 से अंतर नहीं कर सकता था। वोशाल कहती हैं यह जबरदस्त होगा, क्योंकि यह अधिक प्रभावी मच्छर निरोधकों का विकास कर सकता है, फिर भी हमने जो देखा वह नहीं था, यह निराशाजनक था।

ये परिणाम वोशाल के हाल के अध्ययनों में से एक के पूरक हैं, जिसे सेल में भी प्रकाशित किया गया है, जिसमें एडीज एजिप्टी की उत्कृष्ट जटिल घ्राण प्रणाली का पता चला है। वोशाल कहती हैं यह एक मादा मच्छर के जीवित रहने और प्रजनन करने पर निर्भर करता है। खून के बिना, वह भी नहीं कर सकती। इसलिए उसके पास एक बैकअप योजना है और वह उन लोगों की त्वचा के रसायन विज्ञान में इन अंतरों के लिए तैयार होती है, जिनके बाद वह उनके पास जाती है।

मच्छर द्वारा गंध ट्रैकर की स्पष्टता को भविष्य की कल्पना करना मुश्किल बनाती है, जहां हम मेनू पर नंबर की तरह एक भोजन नहीं हैं। लेकिन एक संभावित तरीका हमारी त्वचा के माइक्रोबायोम में हेरफेर करना है। यह संभव है कि सब्जेक्ट 33 जैसे उच्च आकर्षण वाले व्यक्ति की त्वचा को सीबम के साथ और सब्जेक्ट 19 जैसे कम आकर्षण वाले व्यक्ति की त्वचा से त्वचा के बैक्टीरिया को मसलने से मच्छर को काटने से रोका जा सकता है।

वोशाल ने कहा कि हमने जो प्रयोग किया है वह एक कठिन प्रयोग है। लेकिन अगर यह काम करना था, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि भोजन या माइक्रोबायोम में बदलाव करके जहां आप त्वचा पर बैक्टीरिया डालते हैं जो किसी भी तरह से सेबम के परस्पर प्रभावित करने में सक्षम होते हैं। तो आप किसी को परिवर्तित कर सकते हैं सब्जेक्ट 33 को सब्जेक्ट 19 में बदल सकते हैं। 

वोशाल कहती हैं कि उन्हें उम्मीद है कि यह अध्ययन शोधकर्ताओं को मच्छरों की अन्य प्रजातियों का परीक्षण करने के लिए प्रेरित करेगा, जिसमें वंश एनोफिलीज भी शामिल है, जो मलेरिया फैलाता है। यह अध्ययन सेल नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter