विश्व एड्स दिवस: 2021 में एड्स की वजह से 6.50 लाख लोगों की जान गई, अब तक 4.01 करोड़ लोग मारे गए

महामारी की शुरुआत के बाद से एड्स से संबंधित बीमारियों से 4.01 करोड़ लोग मारे गए हैं।

By Dayanidhi

On: Thursday 01 December 2022
 

विश्व एड्स दिवस हर साल 1 दिसंबर को पड़ता है, इस दिन को पहली बार 1988 में मान्यता हासिल हुई थी। विश्व एड्स दिवस एचआईवी संक्रमण के प्रसार से फैली एड्स महामारी के बारे में जागरूकता फैलाने और इस बीमारी से मरने वालों के लिए शोक मनाने के दिन के रूप में समर्पित है।

यूएनएड्स के अनुसार 1981 से दुनिया भर में लगभग 4 करोड़ से अधिक लोग एड्स से संबंधित बीमारियों से मारे जा चुके हैं। लगभग 3.84 करोड़ एचआईवी के साथ जी रहे हैं, जो इसे दर्ज इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों में से एक बनाता है।

उपचार में हाल के सुधारों के बावजूद, एड्स महामारी अभी भी हर साल लगभग 20 लाख लोगों के जीवन को लील रही है, जिनमें से 2,50,000 से अधिक बच्चे हैं।

यूएनएड्स के मुताबिक दुनिया भर में 2021 में, 6,50,000 लोग एड्स से मारे गए और 15 लाख नए लोग एचआईवी से संक्रमित हुए।

एड्स होता क्या है?

एड्स - एक्वार्ड इम्यून डेफिशिएंसी सिंड्रोम है, इसे 'ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस' या एचआईवी कहा जाता है। यह वायरस शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है, जिससे संक्रमित व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है।

यदि शुरुआती दौर में इसका इलाज करवा लिया जाए, तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। वहीं यदि अंतिम दौर पर पहुंचने के बाद इसका कोई इलाज नहीं है। ऐसे में संक्रमित व्यक्ति के जान गंवाना लगभग निश्चित हो जाता है। दुनियाभर के किसी देश के पास इस बीमारी का उपचार नहीं है। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए जागरूकता ही इसका एकमात्र उपाय है।

विश्व एड्स दिवस 2022 की थीम क्या है?

इस साल विश्व एड्स दिवस की थीम - खुद की जांच करवाना एचआईवी को खत्म करने के लिए समानता हासिल करना है।

विश्व एड्स दिवस का इतिहास

1998 में शुरू हुआ और 1 दिसंबर को पड़ने वाला, विश्व एड्स दिवस पहली बार दुनिया भर में स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया गया। यह दिन दुनिया भर में हर किसी के लिए बीमारी के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आने और एचआईवी से पीड़ित लोगों का साथ देने के साथ-साथ इस बीमारी से अपनी जान गंवाने वालों को याद करने का अवसर है।

विश्व एड्स दिवस मनाने का विचार 1988 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और क्रिसमस के बीच मीडिया का अधिकतम लाभ उठाने के लिए लिया गया था। ब्रॉडकास्ट पत्रकार जेम्स बन, जिन्होंने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन में एक पद ग्रहण किया था, का मानना था कि एक साल के चुनाव अभियानों के बाद, जनता एड्स के प्रसारण के प्रति आकर्षित होगी।

अपने सहयोगी थॉमस नेट्टर के साथ, बान ने 1 दिसंबर को पालन के लिए आदर्श तिथि के रूप में मूल्यांकन किया और अगले 16 महीने योजना बनाने और उद्घाटन कार्यक्रम को क्रियान्वित करने में बिताए।

पहले विश्व एड्स दिवस का विषय बच्चों और युवाओं पर केंद्रित था, निश्चित आयु वर्ग के बीच अधिक जागरूकता पैदा करने और उनके जीवन और उनके परिवारों पर एड्स के प्रभाव के बारे में जानकारी देना था। यह भी स्पष्ट किया गया था कि एड्स आमतौर पर नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं तक सीमित नहीं था।

1996 के बाद से, एचआईवी/एड्स पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम द्वारा विश्व एड्स दिवस के आयोजन को एक वार्षिक शिक्षा और रोकथाम अभियान के रूप में बढ़ाया गया। विश्व एड्स अभियान को 2004 में नीदरलैंड में एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में पंजीकृत किया गया था।

प्रत्येक विश्व एड्स दिवस एक विशिष्ट विषय पर केंद्रित होता है, जो इस वर्ष समान होगा। यूएनएड्स उन असमानताओं को दूर करने का आग्रह कर रहा है जो एड्स को समाप्त करने की प्रगति को रोक रहा है। इस वर्ष की थीम उन चुनौतियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गई है जिनके प्रति विश्व एड्स दिवस ने विश्व स्तर पर लोगों को सचेत किया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter