विश्व एड्स टीका दिवस 2023: दुनिया भर में एचआईवी से जूझ रहे हैं चार करोड़ से ज्यादा लोग

2021 में, 6,50,000 लोग एचआईवी से संबंधित कारणों से मारे गए और 15 लाख लोगों को एचआईवी हुआ

By Dayanidhi

On: Thursday 18 May 2023
 

आज यानी 18 मई को विश्व एड्स टीका दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह वार्षिक उत्सव एचआईवी/एड्स के टीके की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बीमारी से प्रभावित लोगों को सम्मानित करने के लिए समर्पित है। यह एचआईवी/एड्स से निपटने में की गई प्रगति और निवारक टीका खोजने के लिए चल रहे आवश्यक प्रयासों दोनों की याद दिलाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि, दुनिया भर में एचआईवी एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है, जिससे अब तक 4.01 करोड़ लोग प्रभावित हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक 2021 के अंत तक लगभग 3.84 करोड़ लोग एचआईवी के साथ जी रहे थे, जिनमें से दो तिहाई 2.56 करोड़ अफ्रीकी क्षेत्र में रहते हैं।

2021 में, 6,50,000 लोग एचआईवी से संबंधित कारणों से मारे गए और 15 लाख लोगों को एचआईवी हुआ।

1998 में अपनी स्थापना के बाद से, विश्व एड्स वैक्सीन दिवस ने एचआईवी के खिलाफ एक प्रभावी टीका खोजने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा शुरू किए गए वैश्विक अभियान पर प्रकाश डाला है। इस दिन का उद्देश्य एचआईवी वैक्सीन की तत्काल जरूरत के बारे में सार्वजनिक समझ को बढ़ाना और अनगिनत वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य पेशेवरों और कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि देना है जिन्होंने इस महत्वपूर्ण सफलता की खोज के लिए खुद को समर्पित किया है। आइए विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के इतिहास, विषय और महत्व पर एक नजर डालते हैं।

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस का इतिहास

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 18 मई, 1998 को आयोजित किया गया था और इसे दुनिया भर में मनाया गया। एचआईवी के उपचार के लिए वैक्सीन संबंधी जागरूकता दिवस 1997 में मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के शुरुआती भाषण से सामने आया था।

उन्होंने घातक बीमारी को रोकने और उन्मूलन में टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया था। क्लिंटन ने एक टीका विकसित करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित किया था जो एचआईवी से लड़ने की लोगों की क्षमता में सुधार करेगा।

तब से, दुनिया भर में कई समूहों द्वारा लोगों को निवारक उपाय करने, एड्स संबंधी शिक्षा का प्रसार करने, शोधकर्ताओं को प्रोत्साहित करने और इस नेक काम में आम आदमी की पूर्ण भागीदारी का आश्वासन देने के लिए विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है।

एचआईवी एक खतरनाक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है, 2021 के अंत तक लगभग 3.8 करोड़ लोग वायरस के साथ जी रहे हैं। एचआईवी के साथ जीने वाले व्यक्तियों को स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए, इससे संबंधित सेवाओं तक बेहतर पहुंच रोकथाम, निदान, उपचार और देखभाल की जरूरत है।

विश्व एड्स टीका दिवस का महत्व

विश्व एड्स टीका दिवस एचआईवी/एड्स से प्रभावित लाखों लोगों के लिए आशा की किरण है। यह एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि एक एचआईवी टीका नए संक्रमणों को रोकने और अंततः महामारी को खत्म करने के लिए अहम है। यह दिन एचआईवी/एड्स के खिलाफ लड़ाई में हासिल की गई उल्लेखनीय प्रगति को भी स्वीकार करता है।

जीवन-रक्षक एंटीरेट्रोवायरल उपचारों के आगमन ने एचआईवी/एड्स को एक बार मानी जाने वाली घातक बीमारी से एक प्रबंधनीय पुरानी स्थिति में बदल दिया है, जिससे लोग लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। विश्व एड्स वैक्सीन दिवस एक प्रभावी टीके की खोज को जारी रखने की आवश्यकता पर जोर देता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter