विश्व एनेस्थीसिया दिवस: कैसे ईथर ने की सर्जरी में मदद, यहां जानें

16 अक्टूबर, 1846 को, डॉ. विलियम टी.जी. मॉर्टन ने मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में सर्जरी के दौरान ईथर को एनेस्थीसिया के रूप में उपयोग करके इतिहास रचा

By Dayanidhi

On: Monday 16 October 2023
 

दुनिया भर में स्वास्थ्य की देखभाल में एनेस्थीसिया की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल विश्व एनेस्थीसिया दिवस मनाता है। यह एनेस्थेटिस्टों को सम्मानित करने का भी दिन है, जिन्हें एनेस्थेसियोलॉजिस्ट भी कहा जाता है, जो मरीजों को दर्द रहित सर्जरी से गुजरने में मदद करते हैं।

अमेरिकन सोसायटी ऑफ एनेस्थेसियोलॉजिस्ट के मुताबिक, 16 अक्टूबर, 1846 को विलियम टीजी मॉर्टन द्वारा डायइथाइल ईथर एनेस्थीसिया के पहले सफल प्रदर्शन की याद में हर साल 16 अक्टूबर को विश्व एनेस्थीसिया दिवस मनाया जाता है। इस अनोखी खोज ने चिकित्सा में क्रांति ला दी और दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए सर्जरी को संभव बना दिया

आज, सर्जरी और अन्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान दर्द और परेशानी को प्रबंधित करने के लिए एनेस्थीसिया एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। एनेस्थेसियोलॉजिस्ट उच्च प्रशिक्षित चिकित्सक होते हैं जो एनेस्थीसिया देने और सर्जरी के दौर से गुजर रहे मरीजों की देखभाल में विशेषज्ञ होते हैं।

विश्व एनेस्थीसिया दिवस एनेस्थीसिया के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोगी देखभाल में एनेस्थिसियोलॉजिस्ट के योगदान का जश्न मनाने का एक अवसर है। यह एनेस्थीसिया देखभाल में हुई प्रगति इस महत्वपूर्ण चिकित्सा विशेषता के भविष्य की आशा को बढ़ाने का भी दिन है।

क्या है विश्व एनेस्थीसिया दिवस 2023 की थीम?

इस साल यानी, 2023 की, वार्षिक थीम "एनेस्थीसिया और कैंसर देखभाल" है।

इस वर्ष, विशेषज्ञ कैंसर के प्रबंधन में एनेस्थीसिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाल रहे हैं और कैंसर रोगियों के परिणामों में सुधार के लिए बेहतर एनेस्थीसिया सेवाओं पर जोर दे रहे हैं। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ सोसाइटीज ऑफ एनेस्थेसियोलॉजिस्ट (डब्ल्यूएफएसए) जागरूकता और जानकारी फैलाने के लिए वेबिनार, फैक्ट शीट सहित विभिन्न कैंसर देखभाल पहल का आयोजन कर रहा है।

क्या है विश्व एनेस्थीसिया दिवस का इतिहास?

16 अक्टूबर, 1846 को, डॉ. विलियम टी.जी. मॉर्टन ने मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में सर्जरी के दौरान ईथर को एनेस्थीसिया के रूप में उपयोग करके इतिहास रचा। यह पहली बार था जब किसी मरीज की बिना दर्द महसूस किए सर्जरी की गई। इसने सर्जरी के लिए ईथर का उपयोग करने की शुरुआत की सफल कोशिश की गई, यह प्रभावी था और सुरक्षित अभ्यास के लिए सही एनेस्थीसिया खुराक के महत्व पर जोर दिया गया। डॉ. मॉर्टन को आधुनिक एनेस्थीसिया में अग्रणी के रूप में देखा जाता है।

क्यों मनाते हैं विश्व एनेस्थीसिया दिवस?

विश्व एनेस्थीसिया दिवस इस बात की याद दिलाता है कि हमने चिकित्सा में कितना सुधार किया है, विशेष रूप से चिकित्सा प्रक्रियाओं के दौरान रोगियों को अधिक आरामदायक बनाने के लिए एनेस्थीसिया का उपयोग करने में। यह दिन लोगों को एनेस्थीसिया और इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में सीखने में भी मदद करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि लोगों और चिकित्सा पेशेवर दोनों इसके महत्व को समझते हैं।

हम इस दिन एनेस्थेसियोलॉजिस्ट, एनेस्थेटिक नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों को मरीजों को सुरक्षित और प्रभावी एनेस्थीसिया देने, सर्जरी और उपचार को सभी के लिए बेहतर बनाने में उनकी कड़ी मेहनत को उजागर करने और सम्मान देने के लिए भी मनाते हैं।

ईथर ने सर्जरी को कैसे बदला?

ईथर की खोज 1540 में वनस्पतिशास्त्री वेलेरियस कॉर्डस ने की थी। सर्जरी में इस्तेमाल होने से पहले इसका इस्तेमाल लगभग 200 वर्षों तक दवा के रूप में किया जाता था। हालांकि, जब इसे सर्जरी में पहली बार एनेस्थीसिया के रूप में इस्तेमाल किया गया तो यह मददगार बन गया। ईथर से पहले, डॉक्टर शायद ही कभी गहन सर्जरी करते थे और आमतौर पर केवल अंग-विच्छेदन ही करते थे। लोग अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी को चुनते थे।

डॉ. मॉर्टन की खोज के बाद, ईथर शीघ्र ही अमेरिका और यूरोप में मुख्य एनेस्थीसिया बन गया। अमेरिकी सेना ने 1849 में ईथर को अपनाया और युद्धों में इसका इस्तेमाल किया। 1847 के आसपास, क्लोरोफॉर्म भी पाया गया और दोनों लोकप्रिय एनेस्थेटिक्स बन गए, जिससे सर्जरी कम दर्दनाक और आसान हो गई।

ईथर देने के लिए सबसे पहले ईथर में भिगोया हुआ कपड़ा मरीज के मुंह और नाक पर रखा जाता था।

मॉर्टन के 1846 के प्रदर्शन में, उन्होंने ईथर से लथपथ स्पंज के साथ एक ग्लास ग्लोब का उपयोग किया। मरीजों ने टोंटी के माध्यम से वाष्प को अंदर लिया। हिस्टोरिकल मेडिकल लाइब्रेरी के अनुसार, डॉ. जॉन स्नो ने बाद में 1847 में बेहतर ईथर नियंत्रण के लिए एक इनहेलर का आविष्कार किया, जिससे सर्जरी के दौरान सुरक्षा और दक्षता में सुधार हुआ।

एनेस्थीसिया का एक अन्य पहलू वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ सोसाइटीज ऑफ एनेस्थेसियोलॉजिस्ट (डब्ल्यूएफएसए) के वार्षिक सम्मेलन का विषय है और दुनिया भर में संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter