विश्व डिस्लेक्सिया दिवस: आबादी के 20 प्रतिशत हिस्से को प्रभावित करता है यह विकार

डिस्लेक्सिया एक सामान्य शिक्षण विकार है, जो किसी व्यक्ति की ठीक से पढ़ने और लिखने की क्षमता पर असर डालता है।

By Dayanidhi

On: Sunday 08 October 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, साइंटिफिक एनिमेशन

विश्व डिस्लेक्सिया दिवस हर साल आठ अक्टूबर को मनाया जाता है। डिस्लेक्सिया एक सामान्य शिक्षण विकार है, जो किसी व्यक्ति की ठीक से पढ़ने और लिखने की क्षमता पर असर डालता है। हममें से बहुत से लोग जिस चीज को हल्के में लेते हैं, जैसे कि धाराप्रवाह पढ़ना और लिखना, डिस्लेक्सिया से पीड़ित लोगों के लिए बहुत कठिन होता है।

डिस्लेक्सिक रोगी अक्सर त्रुटियां किए बिना तेजी से पढ़ने और लिखने में असमर्थ होते हैं। डिस्लेक्सिक को पढ़ने, लिखने, शब्दावली और उन कार्यों में कठिनाई हो सकती है जिनमें हाथ-आंख के समन्वय की आवश्यकता होती है।

डिस्लेक्सिया आबादी के 20 प्रतिशत हिस्से को प्रभावित करता है और सीखने संबंधी विकारों से पीड़ित 80 से 90 प्रतिशत लोग हैं। विश्व डिस्लेक्सिया दिवस इन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और इस तरह के विकार के प्रबंधन के लिए क्या किया जा सकता है।

सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की पीआईबी पर प्रकाशित प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्रालय के तहत दिव्यांग व्यक्तियों का सशक्तिकरण विभाग देश के दिव्‍यांग व्यक्तियों के सभी विकासात्मक मुद्दों की देखभाल करने वाला नोडल विभाग है।

जनता के बीच डिस्लेक्सिया के बारे में जागरूकता पैदा करने की दृष्टि से यह विभाग पूरे देश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके उससे जुड़े संस्थानों के माध्यम से आठ अक्टूबर 2023 को विश्व डिस्लेक्सिया दिवस मना रहा है।

विश्व डिस्लेक्सिया दिवस का इतिहास

डिस्लेक्सिया एक सीखने का विकार है जो बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित करता है। चूंकि उनकी अभिव्यक्ति लगभग हमेशा बाहरी होती है, इसलिए इसका शीघ्र निदान किया जा सकता है।

डिस्लेक्सिया की पहचान सबसे पहले 1881 में जर्मन चिकित्सक ओसवाल्ड बर्खान ने की थी। विकार की पहचान के छह साल बाद नेत्र रोग विशेषज्ञ रूडोल्फ बर्लिन ने इसे 'डिस्लेक्सिया' नाम दिया था।

बर्खान ने एक युवा लड़के के मामले का विश्लेषण करते हुए विकासात्मक पढ़ने के विकार का पता लगाया, जिसने ठीक से पढ़ना और लिखना सीखने में गंभीर कठिनाइयों की जानकारी दी थी। मरीज बौद्धिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ था, इसलिए बर्खान उसके मामले में विशेष रूप से दिलचस्पी रखता था।

एक बार जब उनके निष्कर्ष लोकप्रिय हो गए, तो बर्खान को एहसास हुआ कि उनका युवा रोगी कोई अनोखा मामला नहीं था और वास्तव में, कई वयस्क भी इससे पीड़ित थे। कुछ अन्य विकलांगताओं की तरह, डिस्लेक्सिया का इलाज केवल दवा से नहीं किया जा सकता है।

मरीजों को अक्सर थेरेपी, सीखने के लिए नए तरीकों और देखभाल करने वालों द्वारा लगातार देखभाल की आवश्यकता होती है ताकि वे ऐसा जीवन जी सकें जहां उनकी सीखने की कठिनाइयों को प्रबंधित किया जा सके।

जब विकार का निदान नहीं किया जाता है, तो रोगियों को अक्सर आलसी, धीमी गति से सीखने वाला, या परेशानी पैदा करने की आदत रखने वाला जिद्दी समझ लिया जाता है, बेशक, यह सच्चाई से बहुत दूर है।

डिस्लेक्सिया की खोज के बाद से, दुनिया भर के डॉक्टर और चिकित्सक डिस्लेक्सिया रोगियों के लिए उनके विकार को प्रबंधित करने के सर्वोत्तम तरीके खोजने की कोशिश कर रहे हैं। पढ़ना डिस्लेक्सिया पीड़ितों के लिए एक चुनौती हो सकता है, पढ़ने को आसान बनाने के लिए एक विशेष डिस्लेक्सिया फ़ॉन्ट का आविष्कार किया गया है।

विश्व डिस्लेक्सिया दिवस के अलावा, इंटरनेशनल डिस्लेक्सिया एसोसिएशन द्वारा बनाया गया डिस्लेक्सिया जागरूकता माह भी हर साल अक्टूबर महीने के दौरान मनाया जाता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter