विश्व हृदय दिवस 2023: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल 39 लाख लोगों की जान ले लेता है हृदय रोग

हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कार्डियोवैस्कुलर डिसीसेस (सीवीडी), दुनिया में मृत्यु का प्रमुख कारण है, जो हर साल 186 लाख लोगों की जान ले लेता है

By Dayanidhi

On: Friday 29 September 2023
 

हृदय रोगों, उनकी रोकथाम और उनके वैश्विक प्रभाव के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए, हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है।

विश्व हृदय दिवस एक वैश्विक और बहुभाषी अभियान है जिसका उद्देश्य बाधाओं को दूर करना और लोगों को अपनी भलाई पर नियंत्रण रखने के लिए सशक्त बनाना है। हृदय रोग और स्ट्रोक सहित हृदय संबंधी बीमारियां दुनिया भर में मृत्यु का प्रमुख कारण हैं, विश्व हृदय दिवस दुनिया भर के सभी लोगों को अपने दिल की देखभाल करने की याद दिलाता है और इस वर्ष का अभियान पहले हमारे दिल को जानने के आवश्यक कदम पर आधारित है।

विश्व हृदय दिवस का इतिहास

पहली बार विश्व स्वास्थ्य दिवस की स्थापना 1999 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सहयोग से वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (डब्ल्यूएचएफ) के साथ मिलकर की गई थी। वार्षिक आयोजन का विचार 1997 से 2011 तक वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (डब्ल्यूएचएफ) के अध्यक्ष एंटोनी बेयस डी लूना द्वारा किया गया था। मूल रूप से, विश्व हृदय दिवस सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता था, पहला उत्सव 24 सितंबर 2000 को हुआ था।

विश्व हृदय दिवस का महत्व

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, विश्व हृदय दिवस दुनिया भर के लोगों को इस बात की जानकारी देता है कि, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कार्डियोवैस्कुलर डिसीसेस (सीवीडी), दुनिया में मृत्यु का प्रमुख कारण है, जो हर साल 186 लाख लोगों की जान ले लेता है, और उन कार्यों पर प्रकाश डालता है जिन्हें लोग रोकथाम के लिए उठा सकते हैं और सीवीडी को नियंत्रित कर सकते हैं।

इसका उद्देश्य लोगों को शिक्षित करने के लिए कार्रवाई करना है कि, तंबाकू के उपयोग, अस्वास्थ्यकर आहार और शारीरिक निष्क्रियता जैसे जोखिम वाले कारणों को नियंत्रित करके, हृदय रोग और स्ट्रोक से कम से कम 80 फीसदी समय से पहले होने वाली मौतों को टाला जा सकता है।

वहीं दक्षिण-पूर्व एशिया की बात करें तो यहां दुनिया की एक चौथाई आबादी का घर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक यह क्षेत्र गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के बहुत अधिक बोझ का सामना कर रहा है और हृदय रोग (सीवीडी) हर साल 39 लाख मौतों के लिए जिम्मेदार हैं, जो सभी तरह की मौतों का 30 फीसदी है।

चिंताजनक बात यह है कि सीवीडी से संबंधित इनमें से लगभग आधी (48 फीसदी) मौतें समय से पहले हुईं, जिससे 30 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्ति सबसे अधिक प्रभावित हुए और परिवारों, समुदायों और देशों पर महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक बोझ पड़ा।

भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और तिमोर-लेस्ते सहित कई देशों ने 2025 तक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में उच्च रक्तचाप और मधुमेह प्रबंधन को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय लक्ष्य निर्धारित किए हैं, जो 10 करोड़ लोगों को उच्च रक्तचाप से ग्रस्त करने की साहेरट्स पहल के अनुरूप है। 2025 तक मानक देखभाल के तहत उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित 7.5 करोड़ लोगों तक पहुंचने का भारत का लक्ष्य दुनिया में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए एनसीडी का सबसे बड़ा कवर है।

विश्व हृदय दिवस 2023 की थीम

इस वर्ष, विश्व हृदय दिवस का विषय है "दिल का उपयोग करें, दिल को जानें'" यानी हृदय इमोजी का उपयोग करें और जानें कि इसका सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जाए, क्योंकि दृश्य भाषा हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा है जहां इमोजी आज संचार के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक हैं, खासकर युवा पीढ़ी के बीच, लोगों का ध्यान बनाए रखने और भाषा संबंधी बाधाओं को पार करने में मदद करने के लिए।

इस दिन, हर व्यक्ति और समुदाय कार्डियोवैस्कुलर डिसीसेस (सीवीडी) को रोकने में स्वस्थ व्यवहार की भूमिका पर जोर देकर और धूम्रपान बंद करने, नियमित शारीरिक गतिविधि, स्वस्थ भोजन और तनाव प्रबंधन जैसे कारकों पर जानकारी प्रदान करके हृदय स्थितियों को रोकने और नियंत्रित करने के लिए सक्रिय कदम उठाते हैं।

जबकि कुछ स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं मुफ्त या किफायती हृदय स्वास्थ्य जांच और जांच की पेशकश करती हैं जो लोगों को हृदय रोग के खतरे का आकलन करने में मदद करती हैं। अन्य स्वास्थ्य संगठन, सरकारें और गैर-लाभकारी समूह लोगों को हृदय से जुड़े खतरों के कारणों के बारे में शिक्षित करने के लिए जागरूकता अभियान और कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter