विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: मानसिक विकार से जूझ रहा है आठ में से एक आदमी

इस वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का विषय है 'मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानवाधिकार है।'

By Dayanidhi

On: Tuesday 10 October 2023
 
फोटो साभार: आईस्टॉक

दुनिया भर में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए  हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिन हमें हमारी मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने के लिए है, जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। यह दिन मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हेतु, आवश्यक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए भी समर्पित है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 लोगों के लिए 'मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानवाधिकार है' विषय के पीछे एकजुट होने का एक अवसर है, ताकि जानकारी में सुधार किया जा सके, जागरूकता बढ़ाई जा सके और सार्वभौमिक मानव अधिकार के रूप में सभी के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और उसकी रक्षा करने वाले कार्यों को आगे बड़े जा सके।

मानसिक स्वास्थ्य सभी लोगों के लिए एक बुनियादी मानव अधिकार है। हर किसी को, चाहे वह कोई भी हो और जहां भी हो, उसे मानसिक स्वास्थ्य की सुविधा हासिल करने का अधिकार है। इसमें मानसिक स्वास्थ्य के खतरों से सुरक्षित रहने का अधिकार, उपलब्ध, सुलभ, स्वीकार्य और अच्छी गुणवत्ता वाली देखभाल का अधिकार और स्वतंत्रता और समुदाय में शामिल होने का अधिकार शामिल है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) मुताबिक, अच्छा मानसिक स्वास्थ्य हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। फिर भी दुनिया भर में आठ में से एक व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य की परेशानियों से जूझ रहा है, जो उनके शारीरिक स्वास्थ्य, उनकी भलाई, वे दूसरों के साथ कैसे जुड़ते हैं और उनकी आजीविका को प्रभावित कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां भी किशोरों और युवाओं की बढ़ती संख्या को प्रभावित कर रही हैं।

डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा कि, मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति होना कभी भी किसी व्यक्ति को उसके मानवाधिकारों से वंचित करने या उसे अपने स्वास्थ्य के बारे में निर्णयों से बाहर करने का कारण नहीं होना चाहिए। फिर भी पूरी दुनिया में, मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों को व्यापक स्तर पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का सामना करना पड़ रहा है।

कई लोगों को सामुदायिक जीवन से बाहर कर दिया जाता है और उनके साथ भेदभाव किया जाता है, जबकि कई लोग मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच नहीं पाते हैं, जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है या केवल ऐसी देखभाल तक पहुंच पाते हैं जो उनके मानवाधिकारों का उल्लंघन करती है

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ ने 1992 में 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की घोषणा की और हर साल इसे एक नई थीम के साथ मनाया जाता है। शुरुआत में इस दिन का कोई विशिष्ट विषय नहीं था और इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य विचारधारा को बढ़ावा देना और विचारधारा पर जनता को शिक्षित करना था।

हालांकि, अभियान की प्राथमिकता को देखते हुए, 1994 में पहली बार इस दिन के लिए एक थीम का उपयोग किया गया था, जो "पूरे विश्व में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार" थी।

हर वर्ष के साथ, इस दिन की प्राथमिकता बढ़ रही है। इसके कुछ प्रारंभिक विषय थे महिला और मानसिक स्वास्थ्य (1996), बच्चे और मानसिक स्वास्थ्य (1997), मानसिक स्वास्थ्य और मानव अधिकार (1998) और मानसिक स्वास्थ्य और बुढ़ापा (1999)।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम

इस वर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का विषय है 'मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानवाधिकार  है।' यह विषय हर किसी के लिए जागरूकता बढ़ाने, समझ को आगे बढ़ाने और कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के रूप में काम करेगा जो हर किसी के मानसिक स्वास्थ्य के अधिकार की रक्षा करेगा।

क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों और उनके प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाना, इसका मुकाबला करना और लोगों को शर्मिंदगी महसूस किए बिना मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल है।

इसके साथ ही, इस दिन का उद्देश्य लोगों को उनके मानसिक कल्याण की सुरक्षा के तरीकों के बारे में शिक्षित करना भी है। इस बात पर जोर देना कि मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है और इस बात को किसी भी तरह से नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

यह दिन मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, संगठनों और अधिवक्ताओं को ऐसी नीतियां और सेवाएं स्थापित करने का अवसर प्रदान करता है जो मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने वाले व्यक्तियों को फायदा पहुंचाती है।

Subscribe to our daily hindi newsletter