गर्भवती महिलाएं सावधान: त्वचा का रंग निखारने वाले उत्पाद हो सकते हैं खतरनाक

सौंदर्य प्रसाधनों में पारा और खतरनाक पदार्थों के उपयोग के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों से गुर्दे को नुकसान, बैक्टीरिया, फंगल संक्रमण के प्रति त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता में कमी आदि का खतरा है

By Dayanidhi

On: Monday 04 December 2023
 
फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स

बैन टॉक्सिक्स नामक संस्था ने स्थानीय बाजारों और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर आसानी से उपलब्ध त्वचा को गोरा करने वाले जहरीले रसायनों वाले उत्पादों को खरीदने और इनके उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी जारी की है। विषाक्त उत्पादों पर निगरानी रखने वाली संस्था ने इन खतरनाक सौंदर्य उत्पादों के प्रसार और धड़ल्ले से की जा रही बिक्री पर गंभीर चिंता व्यक्त करती है। बैन टॉक्सिक्स का मानना है कि इन उत्पादों का स्वास्थ्य और सुरक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ता है, खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए ये उत्पाद खतरनाक हैं।

देश और दुनिया भर में प्रतिबंधित होने के बावजूद, पारा युक्त व्हाइटनिंग उत्पाद इंटरनेट पर बिक्री के लिए आसानी से उपलब्ध हैं। इन्हें सोशल मीडिया साइटों पर ऑनलाइन प्रचारित, प्रसारित किया जाता है तथा इन उत्पादों को मोबाइल ऐप और स्थानीय बाजारों के माध्यम से बेचा जाता है। जिन लाइटनिंग उत्पादों में पारा नहीं होता है उनमें हाइड्रोक्विनोन जैसे अन्य खतरनाक पदार्थ हो सकते हैं, जो त्वचा के मलिनकिरण को ठीक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले, बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह या ओवर-द-काउंटर उत्पादों में पाए जाते हैं।

प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि साल 2017 से, यूरोपीय पर्यावरण ब्यूरो (ईईबी) ने जीरो मर्करी वेस्ट वर्किंग ग्रुप (जेडएमडब्ल्यूडब्ल्यूजी) और बैन टॉक्सिक्स के सहयोग से परीक्षण और आधिकारिक स्रोतों से आंकड़ों को एकत्र कर इनका विश्लेषण किया है। निष्कर्ष प्रभावी नियंत्रणों की चिंताजनक अनुपस्थिति को रेखांकित करते हैं, जिससे पारा युक्त त्वचा को गोरा करने वाले उत्पादों के धड़ल्ले से उत्पादन और ऑनलाइन बिक्री की अनुमति मिलती है।

अक्टूबर 2023 में जारी की गई रिपोर्ट में, फिलीपींस सहित 12 देशों के 23 ऑनलाइन प्लेटफार्मों से 213 त्वचा को गोरा बनाने वाले उत्पादों (एसएलपी) की पहचान की गई। इनमें खतरनाक रूप से 191 (90 फीसदी) उत्पाद सरकारों और मिनामाटा कन्वेंशन द्वारा अनिवार्य एक पीपीएम सीमा को पार कर गए, जिनमें पारे की मात्रा 1.18 से 74,800.00 पीपीएम तक पाई गई।

बैन टॉक्सिक्स के द्वारा किए जा रहे ऑनलाइन बाजार निगरानी से पारा युक्त उत्पादों की लगातार उपस्थिति का भी पता चलता है, जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा जाना पहचाना खतरा है। हाल ही में, स्थानीय सौंदर्य संबंधी उत्पादों की दुकानों में पाकिस्तान निर्मित गोरा करने की गोल्ड ब्यूटी क्रीम के 24 हजार उत्पादों की रीब्रांडिंग सामने आई है। वे समान उत्पाद शॉपी और लजादा जैसे शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म पर भी रियायती कीमतों पर बेचे जाते हैं, जिनकी कीमत 150 से 350 पाकिस्तानी रुपए के बीच होती है।

प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से बैन टॉक्सिक्स की टीम ने कहा कि सरकारों को ऑनलाइन और ऑन-साइट बाजारों में पारा-युक्त त्वचा को गोरा करने वाले सौंदर्य प्रसाधनों के अवैध व्यापार को बंद करना चाहिए। बैन टॉक्सिक्स कैंपेनर थोनी डिज़ॉन ने नियामक एजेंसियों से इन प्रतिबंधित उत्पादों के तस्करों पर नकेल कसने का आग्रह किया।

देश में त्वचा को गोरा करने वाले उद्योग की बढ़ती लोकप्रियता दुर्भाग्य से गर्भवती और अन्य महिलाओं के सबसे आम पर्यावरणीय प्रदूषकों और विभिन्न स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़े अंतःस्रावी-विघटनकारी रसायनों के संपर्क को बढ़ा रही है।

देश में मौजूदा स्वास्थ्य और ई-कॉमर्स नियमों को ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्मों को प्रतिबंधित और प्रतिबंधित व्हाइटनिंग उत्पादों के निरंतर प्रचार, प्रसार पर रोक लगानी चाहिए। डिज़ॉन ने कहा, हमें उपभोक्ताओं, विशेषकर गर्भवती महिलाओं को जहरीले पारे के संपर्क से रक्षा करनी होगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, सौंदर्य प्रसाधनों में पारा और खतरनाक पदार्थों के उपयोग के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों से गुर्दे को नुकसान, त्वचा पर चकत्ते, त्वचा का मलिनकिरण और घाव, बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण के प्रति त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता में कमी, चिंता, अवसाद, मनोविकृति आदि शामिल हैं।

गर्भवती माताओं का हानिकारक विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आना विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि इन रसायनों का मां से भ्रूण तक प्लेसेंटा और स्तन के दूध दोनों के माध्यम से पहुंचता है। भ्रूण के विकास और शैशवावस्था के दौरान इस तरह के खतरों से स्थायी स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।

बैन टॉक्सिक्स ने कहा कि वे ऑनलाइन शॉपिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अघोषित पारा सामग्री के साथ त्वचा को गोरा करने वाले सौंदर्य प्रसाधनों के अनैतिक, अवैध प्रचार और बिक्री के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए नियामकों से अपनी अपील करते हैं।

ऑनलाइन व्यवसायों को देश के कानूनों और विनियमों का पालन करना चाहिए, जिसमें ऑनलाइन उपभोक्ताओं को स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिमों से बचाना शामिल है, जैसा कि 2022 के संयुक्त प्रशासनिक आदेश (जेएओ) संख्या 22-01 श्रृंखला में उल्लिखित है।

यह आदेश, व्यापार और उद्योग विभाग (डीटीआई), कृषि विभाग (डीए), स्वास्थ्य विभाग (डीओएच), पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन विभाग (डीईएनआर), फिलीपींस के बौद्धिक संपदा कार्यालय और राष्ट्रीय गोपनीयता द्वारा स्थापित किया गया है। आयोग, ऑनलाइन व्यवसायों के पालन के लिए दिशा निर्देश प्रदान करता है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि त्वचा को गोरा करने वाले उत्पादों में खतरनाक रसायनों के बुरे प्रभावों से जनता को बचाने के लिए, सरकार को विशेष रूप से ई-कॉमर्स साइटों के भीतर आयातकों, निर्माताओं और अन्य आपूर्ति श्रृंखलाओं की पहचान करने सहित मजबूत अनुपालन और प्रवर्तन रणनीतियों को लागू करने का समय आ गया है। स्वास्थ्य एजेंसियों को उपभोक्ताओं को त्वचा का रंग निखारने वाले उत्पादों के स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जानकारी देने के लिए जन जागरूकता अभियान और राष्ट्रीय स्तर पर इसकी हिमायत की जानी चाहिए।

Subscribe to our daily hindi newsletter