अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2022: बाल विवाह की जद में एक करोड़ से अधिक लड़कियां

कोविड-19 महामारी का खतरनाक प्रभाव लड़कियों के लिए एक आर्थिक झटका है, स्कूल बंद होने और प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं में रुकावटों के कारण जल्दी शादी के भारी जोखिम में डाल रहे हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 11 October 2022
 

हर साल अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को मनाया जाता है, यह लड़कियों को सशक्त बनाने और उनकी आवाज को बुलंद करने के लिए है। अपने वयस्क संस्करण की तरह, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, 8 मार्च को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस किशोरियों के लिए अधिक अवसरों को प्रोत्साहित करके उनके महत्व, शक्ति और क्षमता को स्वीकार करना है।

साथ ही, इस दिन को लिंग-आधारित चुनौतियों को खत्म करने के लिए नामित किया गया है, जिसका सामना दुनिया भर में लड़कियां करती हैं, जिसमें बाल विवाह, सीखने के समान अवसर की कमी, हिंसा और भेदभाव शामिल हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम

बालिका दिवस की इस वर्ष की थीम "अब हमारा समय है हमारे अधिकार हमारा भविष्य" या "अवर टाइम इज नाउ - अवर राइट्स अवर फ्यूचर" है। आज की पीढ़ी डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी है। यह दुनिया भर में लोगों को लड़कियों को ऑनलाइन होने वाले नुकसान को समझने के लिए एक मंच प्रदान करता है। 25 वर्ष से कम आयु के 2.2 अरब लोगों के पास इंटरनेट नहीं है, जिनमें अधिकांश लड़कियां हैं।  

यह दिन कई संस्कृतियों में लड़कों की भूमिका की तुलना में लड़कियों की संख्या का जश्न मनाने का प्रयास करता है, जहां हमारी प्रजाति के पुरुष को पुरुष होने के कारण शिक्षा और अवसरों की बेहतर पहुंच है।

हर चार लड़कियों में से एक बेरोजगार है, जबकि इनकी तुलना में हर दस लड़कों में मात्र एक बेरोजगार है तथा लड़कियां अशिक्षित या अप्रशिक्षित है और ये विश्वव्यापी सांख्यिकीय रिकॉर्ड हैं। हालांकि हम इस बिंदु पर पहुंच गए हैं कि हम इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में पहचानते हैं, फिर भी लड़कियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अभी बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक लगभग 1 करोड़ लड़कियां बाल विवाह के खतरे में हैं। कोविड-19 महामारी का खतरनाक प्रभाव लड़कियों को आर्थिक रूप से पड़ा है, जिसमें स्कूल बंद होने और प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं में रुकावटों के कारण उन्हें जल्दी शादी के भारी जोखिम में डाल रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का इतिहास

19 दिसंबर, 2011 से, इस दिन को "अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस" के रूप में मनाया जाता रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में, एक प्रस्ताव पारित किया गया था जिसमें 11 अक्टूबर को लड़कियों के सम्मान के दिन के रूप में घोषित किया गया।

महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के लिए आह्वान पहली बार 1995 में बीजिंग में महिलाओं पर विश्व सम्मेलन में बीजिंग घोषणा द्वारा हासिल किया गया था। दुनिया के इतिहास में, यह दुनिया भर में किशोर लड़कियों के सामने आने वाले मुद्दों को हल करने की आवश्यकता की पहचान करने वाला पहला ब्लूप्रिंट था।

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय, गैर-सरकारी संगठन प्लान इंटरनेशनल के अभियान "क्योंकि मैं एक लड़की हूं" के एक भाग के रूप में हुई।  इसने 2007 में अभियान का नेतृत्व किया, जिसका उद्देश्य विश्व स्तर पर लड़कियों के पालन-पोषण की आवश्यकता पर जागरूकता फैलाना था और विशेष रूप से विकासशील देशों में जहां स्थितियां खराब हैं।

यह अभियान लड़कियों का पोषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया था - विशेष रूप से विकासशील देशों में, उनके अधिकारों को बढ़ावा देने और उन्हें गरीबी से बाहर निकालने के लिए। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस अभियान के दौरान एक विचार के रूप में पैदा हुआ था और तब व्यवहार में आया जब इसके प्रतिनिधियों ने कनाडा की संघीय सरकार से समर्थकों के गठबंधन की तलाश करने का अनुरोध किया। आखिरकार, संयुक्त राष्ट्र इसमें शामिल हो गया।

1995 में बीजिंग में महिलाओं पर विश्व सम्मेलन में, देशों ने महिलाओं के अधिकारों का समर्थन करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युवा लड़कियों के भविष्य की सुरक्षा के लिए एक कार्य योजना को अपनाया। प्लान इंटरनेशनल की पहल के साथ अन्य निकायों ने भी लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के समर्थन में आवाज उठाई। तब इसे औपचारिक रूप से कनाडा द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रस्ताव के रूप में पारित करने का प्रस्ताव दिया गया था।

नतीजतन, 19 दिसंबर, 2011 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 अक्टूबर, 2012 को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उद्घाटन दिवस के रूप में मान्यता देने के संकल्प को सफलतापूर्वक अपनाया, जो विशेष रूप से बाल विवाह के गंभीर मुद्दे पर केंद्रित था। हर साल इस दिन को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। उद्घाटन का विषय बाल विवाह को समाप्त करना था। तब से, इस दिन को दुनिया भर में मनाया जाता है और लड़की और महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न पहलों ने गति पकड़ी है और प्रत्येक वर्ष की थीम लड़कियों के सामने आने वाली समस्याओं पर प्रकाश डालती है।

Subscribe to our daily hindi newsletter