अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस: माध्यमिक शिक्षा पूरी नहीं कर पा रही है पांच में से एक लड़की

दुनिया भर में, पांच से 14 वर्ष की आयु की लड़कियां उसी आयु के लड़कों की तुलना में हर दिन 16 करोड़ घंटे अधिक अवैतनिक देखभाल और घरेलू काम में बिताती हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 11 October 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, पिप्पा रेंजर/अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को एक वार्षिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त उत्सव का दिन है, जो लड़कियों को सशक्त बनाता है और उनकी आवाज को बुलंद करता है। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस किशोर लड़कियों के लिए अधिक अवसरों को प्रोत्साहित करके उनके महत्व, शक्ति और क्षमता को स्वीकार करता है। साथ ही, यह दिन दुनिया भर में लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली लिंग-आधारित चुनौतियों को खत्म करने के लिए भी मनाया जाता है, जिसमें बाल विवाह, सीखने के अवसरों में कमी, हिंसा और भेदभाव शामिल हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2023 की थीम

इस वर्ष की थीम जिसे उपयुक्त रूप से "बालिकाओं के लिए दिन" ​​नाम दिया गया है, इसके अलावा इसे "डिजिटल पीढ़ी" हमारी पीढ़ी।" के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया भर की लड़कियों को ऑनलाइन होने वाले नुकसान को समझने के लिए एक मंच प्रदान करता है। 25 वर्ष से कम आयु के 2.2 अरब लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, जिनमें से अधिकांश लड़कियां हैं।

यह दिन कई संस्कृतियों में लड़कों की भूमिका की तुलना में लड़कियों की अधिकता का जश्न मनाने का प्रयास करता है, जहां हमारी प्रजाति के पुरुषों को पुरुष होने के कारण शिक्षा और अवसरों तक बेहतर पहुंच हासिल है।

क्या आप जानते हैं?

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के मुताबिक, लगभग पांच में से एक लड़की अभी भी निम्न-माध्यमिक की पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रही है। लगभग 10 में से चार लड़कियां आज भी उच्च-माध्यमिक विद्यालय की पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रही हैं। कुछ क्षेत्रों में तो संख्या और भी निराशाजनक है। कम आय वाले देशों में लगभग 90 प्रतिशत किशोरियां और युवा महिलाएं इंटरनेट का उपयोग नहीं करती हैं, जबकि उनके पुरुष साथियों के ऑनलाइन होने की संभावना दोगुनी है।

दुनिया भर में, पांच से 14 वर्ष की आयु की लड़कियां उसी आयु के लड़कों की तुलना में हर दिन 16 करोड़ घंटे अधिक अवैतनिक देखभाल और घरेलू काम में बिताती हैं। अवैतनिक कार्यों में यह असमान वितरण किशोरावस्था में और अधिक हो जाता है जिसका लड़कियों की भलाई पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

किशोरों में एचआईवी संक्रमण के चार नए मामलों में से तीन किशोर लड़कियों में हैं।

आधुनिक तरीकों से परिवार नियोजन के लिए किशोरियों की मांगों को पूरा करना धीमा रहा है, 2012 के बाद से यह 55 फीसदी  से बढ़कर 60 फीसदी हो गया है। इसका मतलब है कि 15 से 19 आयु वर्ग की 10 में से चार  किशोरियां जो गर्भावस्था से बचना चाहती हैं, वे आधुनिक पद्धति का उपयोग नहीं कर पा रही हैं और किशोर गर्भावस्था किशोरियों की मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।

कोविड-19 महामारी से पहले भी, दशक में 10 करोड़ लड़कियों पर बाल विवाह का खतरा था। अब अगले दस वर्षों में, कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया भर में एक करोड़ से अधिक लड़कियों की बचपन में शादी होने का खतरा होगा।

15 से 19 आयु वर्ग की लगभग चार में से एक विवाहित किशोरियों ने अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार किसी अंतरंग साथी से शारीरिक या यौन हिंसा का अनुभव किया है।

हर दस लड़कों में से एक की तुलना में चार में से एक लड़की बेरोजगार, अशिक्षित या अप्रशिक्षित है और ये दुनिया भर में सांख्यिकीय रिकॉर्ड हैं। हालांकि हम इस बिंदु पर पहुंच गए हैं कि हम इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में पहचानते हैं, फिर भी लड़कियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

Subscribe to our daily hindi newsletter