अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: लैंगिक समानता के लिए हर साल 360 बिलियन डॉलर की अतिरिक्त जरूरत

रोजगार में लैंगिक अंतर को कम करने से प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है

By Dayanidhi

On: Friday 08 March 2024
 
फोटो साभार : आईसटॉक

हर साल की तरह इस साल भी आठ मार्च यानी आज, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है, जो महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को पहचानने पर आधारित है। इस दिन, महिलाओं की उपलब्धि को सम्मान देने और स्वीकार करने के लिए विश्व स्तर पर कई कार्यक्रम किए जाते हैं।

वर्तमान में दुनिया कई संकटों का सामना कर रही है, जिसमें भू-राजनीतिक संघर्षों से लेकर बढ़ती गरीबी और जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभाव भी इसमें शामिल हैं। इन चुनौतियों का समाधान केवल महिलाओं को सशक्त बनाने वाले समाधानों से ही किया जा सकता है। महिलाओं में निवेश करके, हम बदलाव ला सकते हैं और सभी के लिए एक स्वस्थ, सुरक्षित और अधिक समान दुनिया की ओर बदलाव को गति दे सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यदि मौजूदा रुझान जारी रहते हैं, तो 2030 तक 34.2 करोड़ से अधिक महिलाएं और लड़कियां भारी गरीबी में जी रही होंगी। महिलाओं की जरूरतों और प्राथमिकताओं पर विचार करने के लिए, सरकारों को लिंग-उत्तरदायी वित्तपोषण को प्राथमिकता देनी चाहिए और आवश्यक सेवाओं और सामाजिक सुरक्षा पर सार्वजनिक खर्च को बढ़ाना चाहिए।

नीति निर्माताओं को भुगतान और अवैतनिक देखभाल कार्यों के माध्यम से दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में महिलाओं द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को भी महत्व देना चाहिए, पहचानना चाहिए और उसका हिसाब देना चाहिए। महिलाएं पुरुषों की तुलना में अवैतनिक देखभाल कार्यों पर लगभग तीन गुना अधिक समय खर्च करती हैं और यदि इन गतिविधियों को मौद्रिक मूल्य दिया जाए तो वे सकल घरेलू उत्पाद के 40 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार होंगे।

संयुक्त राष्ट्र ने यह भी अनुमान लगाया है कि लैंगिक समानता हासिल करने के लिए हर साल अतिरिक्त 360 बिलियन डॉलर की जरूरत पड़ेगी। रोजगार में लैंगिक अंतर को कम करने से प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, देखभाल में अंतराल को कम करने और अच्छी नौकरियों के साथ सेवाओं का विस्तार करने से 2035 तक लगभग 30 करोड़ नौकरियां पैदा हो सकती हैं।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम?

संयुक्त राष्ट्र ने इस साल की थीम 'महिलाओं में निवेश: प्रगति में तेजी लाएं या ' इन्वेस्ट इन वीमेन: अक्सेलरेटिंग प्रोग्रेस’ तय की है, जिसका उद्देश्य आर्थिक कमजोरी से निपटना है। जबकि उसी वर्ष के अभियान का विषय 'इंस्पायर इंक्लूजन' है।

हालांकि इस अभियान में समाज के सभी पहलुओं में विविधता और सशक्तिकरण के महत्व पर जोर दिया गया है। साथ ही, अभियान का विषय लैंगिक समानता हासिल करने में समावेशन की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास और महत्व?

28 फरवरी, 1909 में, संयुक्त राष्ट्र ने पहला राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया, जिसके बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने एक घोषणा की।

महिलाओं के अधिकारों और मताधिकार की वकालत करने के लिए, क्लारा जेटकिन ने 1910 में कोपेनहेगन में कामकाजी महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान वार्षिक महिला दिवस की स्थापना का प्रस्ताव रखा। इसे सर्वसम्मति से मंजूरी मिली, जिसके परिणामस्वरूप 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया।

लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का बहुत महत्व है। यह दिन सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट ने पांच प्रमुख क्षेत्रों के आधार पर कार्रवाई का सुझाव दिया है -

महिलाओं में निवेश करना एक मानवाधिकार का मुद्दा है। लैंगिक समानता सबसे बड़ी मानवाधिकार चुनौती है, जिससे सभी को फायदा पहुंचेगा।

गरीबी खत्म करना: कोविड महामारी और संघर्षों के कारण, 2020 से 7.5 करोड़ से अधिक लोग भारी गरीबी का शिकार हो गए हैं। 2030 तक 34.2 करोड़ से अधिक महिलाओं और लड़कियों को गरीबी में पड़ने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई जरूरी है।

लिंग-उत्तरदायी वित्तपोषण को लागू करना: संघर्ष और बढ़ती कीमतों के कारण 75% देश 2025 तक सार्वजनिक खर्च में कटौती कर सकते हैं, जिससे महिलाओं और उनकी आवश्यक सेवाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

ग्रीन अर्थव्यवस्था और देखभाल वाले समाज में बदलाव: वर्तमान आर्थिक व्यवस्था महिलाओं पर असमान रूप से प्रभाव डालती है। महिलाओं की आवाज को बुलंद करने के लिए ग्रीन अर्थव्यवस्था समाज में बदलाव ला सकते हैं।

नारीवादी परिवर्तनकर्ताओं का समर्थन: अग्रणी प्रयासों के बावजूद, नारीवादी संगठनों को आधिकारिक विकास सहायता का केवल 0.13 फीसदी हासिल होता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter