चक्रवात मिचौंग का प्रकोप: दक्षिणी ओडिशा के जिलों में धान को भारी नुकसान

भंडारण के लिए उचित स्थानों की कमी के कारण कई जिलों के किसान पकी हुई धान को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित नहीं कर पाए

By Hrusikesh Mohanty

On: Tuesday 05 December 2023
 
Paddy crops lying in the field after crop cutting in a Ganjam village. Photo: Hrusikesh Mohanty

चक्रवात मिचौंग के कारण हुई बारिश के कारण दक्षिणी ओडिशा के जिलों में धान को भारी नुकसान हुआ है। मिचौंग 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटला के करीब टकराया है।

पिछले दो दिनों में बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के कारण दक्षिण और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जबकि चक्रवात के धीरे-धीरे कमजोर होने पर दबाव में बदलने से क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय ने 6 दिसंबर को तीन ओडिशा-आंध्र प्रदेश सीमावर्ती जिलों कोरापुट, मलकानागिरी और रायगडा के लिए नारंगी चेतावनी जारी की है, जिसमें अगले दिन 7 सेमी से 20 सेमी तक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

आईएमडी ने गंजाम, गजपति, मल्कानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ा, कालाहांडी, कंधमाल और नबरंगपुर जिलों में 7 से 11 सेमी तक भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए पीली चेतावनी भी जारी की है।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, भारी बारिश की भविष्यवाणी के चलते ओडिशा सरकार ने पहले ही बचाव अभियान के लिए ओडिशा आपदा रैपिड एक्शन फोर्स की पांच टीमों और अग्निशमन सेवाओं की आठ टीमों को तैनात कर दिया है।

आंध्र प्रदेश से सटे जिले गजपति में 200 से अधिक गर्भवती महिलाओं को नजदीकी अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है और भारी बारिश की आशंका के कारण 6 दिसंबर को जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। जिला प्रशासन ने सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी हैं और उन्हें 7 दिसंबर तक अपने-अपने कार्यस्थल पर उपस्थित रहने के लिए कहा है।

गजपति के कलेक्टर स्मृति रंजन प्रधान ने कहा, "हमने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए हैं।"

जिले के किसानों को बारिश का खामियाजा भुगतना पड़ेगा, क्योंकि उन्होंने पकी हुई फसलों को सुरक्षित स्थानों पर नहीं पहुंचाया है। गंजाम जिले के शेरागदा के समीर प्रधान ने कहा, “भंडारण के लिए सुरक्षित स्थान न होने के कारण हम पकी हुई धान को स्थानांतरित नहीं कर सके। अगर भारी बारिश होगी, तो खड़ी फसल सहित सभी फसलें बर्बाद हो जाएंगी।”

कोरापुट में बिजया स्वैन ने कहा, "अगर अधिक बारिश होती है, तो इससे फसलों को नुकसान होगा।" जिले में लगभग 30 प्रतिशत पके धान की कटाई होनी बाकी है।

हालांकि गंजाम जिले के मुख्य जिला कृषि अधिकारी सुब्रत कुमार साहू ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जिले में अब तक 1.79 लाख हेक्टेयर धान की फसल में से केवल 15 प्रतिशत ही काटी गई है। उन्होंने कहा, अगर बहुत भारी बारिश नहीं हुई तो खड़ी फसलें बच जाएंगी।

कृषि अधिकारियों का अनुमान है कि पिछले महीने 25,603 एकड़ क्षेत्र में खड़ी धान खराब हो गई थी। 

Subscribe to our daily hindi newsletter