चक्रवाती तूफान 'तेज': 20 अक्टूबर से इन राज्यों में दिख सकता है असर

हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया यह तय करती है कि यदि भारतीय समुद्र में एक उष्णकटिबंधीय तूफान विकसित होता है, तो उसे "तेज" नाम दिया जाएगा।

By Dayanidhi

On: Wednesday 18 October 2023
 
फोटो साभार: आईस्टॉक

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और निकटवर्ती लक्षद्वीप के इलाकों में चक्रवाती प्रसार के कारण, दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती पूर्व मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।

इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार मध्य स्तरों तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान पूर्व-मध्य और निकटवर्ती दक्षिण अरब सागर के ऊपर एक अच्छी तरह से कम दबाव का क्षेत्र में बदलने के आसार हैं।

इसके 21 अक्टूबर के आसपास मध्य अरब सागर के ऊपर एक डिप्रेशन या अवसाद में तब्दील होने की आशंका है।

एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर पर जारी है, जो समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान है और इसके प्रभाव से 20 अक्टूबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं

उपरोक्त चक्रवाती प्रसार से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती अंडमान सागर से निचले और मध्य स्तरों पर दक्षिण तटीय तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा जा रही है।

भारतीय मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफान सबंधी गतिविधि को देखते हुए, मुंबई के मौसम में बदलाव होने की चेतावनी दी है। प्रणाली के अनुमानित पश्चिम-उत्तर-पश्चिम प्रक्षेपवक्र के साथ, मुंबई के लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। अरब सागर में यह आगामी दबाव शहर के मौसम को बदलने के लिए तैयार है, जिससे भारी बारिश और तूफानी हवाएं चल सकती हैं।

इसके अलावा, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और इससे सटे लक्षद्वीप के इलाकों पर लगातार चक्रवाती प्रसार बना हुआ है। यह चक्रवाती गतिविधि समुद्र तल से औसतन 3.1 किमी की ऊंचाई तक फैला है।

कैसे पड़ा चक्रवाती तूफान का नाम 'तेज'
पानी के तापमान में वृद्धि के कारण, अक्टूबर से दिसंबर के महीने में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में चक्रवात के विकास के लिए सबसे अच्छे समय में से एक होता है।

2022 के मॉनसून के बाद के मौसम के दौरान, अरब सागर के ऊपर कोई उष्णकटिबंधीय चक्रवात विकसित नहीं हुआ। इसके विपरीत, सीतारंग और मैंडौस, दो उष्णकटिबंधीय तूफान, बंगाल की खाड़ी में आए।

तदनुसार, यह दावा किया गया कि अरब सागर में चक्रवात बनने की सांख्यिकीय आशंका बढ़ जाती है। हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया यह तय करती है कि यदि भारतीय समुद्र में एक उष्णकटिबंधीय तूफान विकसित होता है, तो उसे "तेज" नाम दिया जाएगा। स्काईमेट वेदर के अनुसार, अरब सागर में चक्रवातों का रास्ता और समय अनियमित होने का इतिहास रहा है।

चक्रवाती तूफान को देखते हुए, मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज दक्षिण-पूर्व और आसपास के पूर्वी मध्य अरब सागर, केरल तट के साथ-साथ, लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के साथ-साथ दक्षिण-पूर्व तमिलनाडु तट में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

इसके अलावा मौसम विभाग द्वारा मछुआरों को सलाह मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 18 और 19 अक्टूबर को दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती पूर्व-मध्य अरब सागर, केरल तट के साथ-साथ, लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के साथ-साथ दक्षिण-मध्य तमिलनाडु तट और में न जाएं, 20 से 22 अक्टूबर के दौरान निकटवर्ती दक्षिण अरब सागर में जाने से बचें।

उपरोक्त तूफानी हवाओं की गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Subscribe to our daily hindi newsletter