निम्न दबाव का असर: छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश, मध्य प्रदेश में बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में अचानक बाढ़ आने की आशंका जाहिर की है

By Dayanidhi

On: Friday 04 August 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उसके आस-पास के इलाकों में अच्छी तरह से बना कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तरी छत्तीसगढ़ से सटे उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया है।

इसके उत्तरी मध्य प्रदेश में धीरे-धीरे पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान कम दबाव के क्षेत्र में बदल कर कमजोर पड़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, कम दबाव के चलते, पूर्वी मध्य प्रदेश में तेज हवाएं चलने, तथा आसमान में बिखरे हुए बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है। नजदीकी बादल के शीर्ष का तापमान शून्य से 90 डिग्री सेल्सियस से कम होने की बात कही गई है। वहीं उत्तरी छत्तीसगढ़ और इससे सटे दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश में हल्के से मध्यम बादलों के छाए रहने का पूर्वानुमान है।

उपरोक्त कम दबाव संबंधी गतिविधियों को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज पूर्वी मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ हिस्सों में भारी से बहुत बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं भारी बारिश के दौर के पांच अगस्त को भी जारी रहने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं पश्चिम मध्य प्रदेश की बात करें तो आज यानी चार अगस्त को इसके अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं।

कम दबाव के चलते आज छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

वहीं दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर कम दबाव का असर देखें तो चार से छह अगस्त के दौरान इसके अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में अचानक बाढ़ आने की आशंका जाहिर की है

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, दक्षिण-पश्चिम, मध्य और उत्तरी अरब सागर, गुजरात से लेकर उत्तर महाराष्ट्र के तटों और कोमोरिन क्षेत्र के ऊपर 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की तेज गति से तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

वहीं आज, मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Subscribe to our daily hindi newsletter