भारत में पश्चिमी विक्षोभों का बदल रहा मिजाज, अप्रैल-जुलाई में 65 फीसदी बढ़े तूफान

भारत में गर्मियों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ अधिक बार सक्रिय हो रहे हैं, तूफान की आवृत्ति बढ़ने से बर्फबारी कम हो गई है और भारी बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

By Dayanidhi

On: Friday 15 March 2024
 

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि उत्तर भारत में भारी बर्फबारी और बारिश लाने वाले शीतकालीन तूफान 70 साल पहले की तुलना में इस वर्ष काफी देर से आ रहे हैं, जिससे विनाशकारी बाढ़ का खतरा बढ़ गया है, साथ ही भारत में रहने वाले लोगों के लिए अहम पानी की आपूर्ति भी कम हो गई है।

पश्चिमी विक्षोभ आमतौर पर दिसंबर से मार्च तक हिमालय में भारी बर्फबारी लाते हैं। यह बर्फ वसंत ऋतु में धीरे-धीरे पिघलती है, जिससे नीचे की ओर रहने वाले लोगों और गेहूं और अन्य फसलों के लिए सिंचाई के पानी की निरंतर आपूर्ति होती रहती है।

वेदर एंड क्लाइमेट डायनेमिक्स जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि भारत में गर्मियों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ अधिक बार सक्रिय हो रहे हैं। पिछले 70 वर्षों में, अप्रैल से जुलाई तक तूफानों की आवृत्ति 60 फीसदी तक बढ़ गई है, जिससे बर्फबारी कम हो गई है और भारी बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

अध्ययन के मुताबिक, 70 साल पहले की तुलना में जून में उत्तर भारत में अब तेज तूफानों के आने की आशंका दोगुनी हो गई है। साल के इस समय में गर्म और नम हवा के साथ, ये देर से आते हैं। तूफान बर्फ की जगह भारी बारिश कर रहे हैं। इससे भीषण बाढ़ का खतरा बढ़ जाता है जैसा कि हमने 2013 में उत्तराखंड में और 2023 में दिल्ली के आसपास देखा था।

कश्मीर के कुछ इलाकों में दिसंबर या जनवरी में बहुत कम बर्फबारी हुई। यह सिंधु और ऊपरी गंगा घाटियों के 75 करोड़ लोगों के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है, जो पानी की आपूर्ति के लिए इस सर्दियों की बर्फ पर निर्भर हैं। सर्दियों की बर्फबारी का नुकसान और बढ़ रहा है देर से आने वाले तूफान, जो बाढ़ के खतरों को बढ़ाते हैं, एक-दो झटके हैं जो इस संवेदनशील क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के दूरगामी प्रभावों से निपटने की आवश्यकता को उजागर करते हैं।

तिब्बती पठार का गर्म होना

शोध टीम ने इस मौसमी बदलाव का श्रेय उपोष्णकटिबंधीय जेट स्ट्रीम में बदलाव को दिया है, जो एक उच्च ऊंचाई वाली वायु धारा है, जो पश्चिमी विक्षोभ को नियंत्रित करती है। तिब्बती पठार का तेजी से गर्म होना जो मध्य, दक्षिण और पूर्वी एशिया के चौराहे पर समतल ऊंची भूमि का एक लंबा विस्तार है। आसपास के इलाकों के साथ एक बड़ा तापमान विरोधाभास पैदा कर रहा है, जिससे एक मजबूत जेट स्ट्रीम को बढ़ावा मिल रहा है जो अधिक लगातार और तीव्र तूफान है। 

साथ ही, ग्लोबल वार्मिंग भूमध्य रेखा और ध्रुवों के बीच तापमान के अंतर को कमजोर कर रही है जो आमतौर पर गर्मियों में जेट स्ट्रीम को उत्तर की ओर खींचता है। जिसके कारण, जेट स्ट्रीम बाद में वसंत और गर्मियों में दक्षिणी अक्षांशों पर तेजी से बढ़ती जा रही है, जिससे सर्दियों के बर्फीले मौसम के बाद उत्तर भारत में और अधिक तूफान आने के आसार हैं।

मॉनसून से पहले पड़ने वाली गर्मी में, देर से आने वाले ये तूफान बर्फ के बजाय भारी बारिश लाते हैं, जिससे विनाशकारी बाढ़ का खतरा बढ़ जाता है। इस बीच, क्षेत्र के गर्म होने के कारण सर्दियों में बर्फबारी कम हो रही है, जिससे वसंत में पानी की आपूर्ति खतरे में पड़ गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter