15 जून की शाम तक गुजरात के जखाऊ पोर्ट को पार करेगा प्रचंड चक्रवाती तूफान बिपरजॉय

चक्रवात के 14 मई की सुबह तक लगभग उत्तर की ओर बढ़ने के आसार हैं, फिर इसके उत्तर, उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने तथा सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Tuesday 13 June 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि, बेहद प्रचंड चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' 12 जून को भारतीय समयानुसार 23:30 बजे कमजोर पड़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात पिछले छह घंटों के दौरान 10 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर, उत्तर-पश्चिम की ओर चला गया और आज, 13 जून, 2023 को भारतीय समयानुसार 05:30 बजे यह यहीं बना रहा।

प्रचंड चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' देवभूमि द्वारका से 290 किमी दक्षिण, पश्चिम में पोरबंदर से लगभग 300 किमी पश्चिम, दक्षिण पश्चिम में जखाऊ पोर्ट से 340 किमी दक्षिण, दक्षिण पश्चिम, नलिया से 350 किमी दक्षिण, दक्षिण पश्चिम और पाकिस्तान के कराची से 480 किमी दक्षिण में है।

चक्रवात के 14 मई की सुबह तक लगभग उत्तर की ओर बढ़ने के आसार हैं, फिर इसके उत्तर, उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने तथा सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने की आशंका जताई गई है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, 1982 जब से उपग्रह के आंकड़ों का उपयोग होना शुरू हुआ इसके बाद से कोई भी चक्रवात अरब सागर में इतनी ताकत से इतने लंबे समय तक कायम नहीं रहा, जबकी 'बिपरजॉय' 126 घंटे से अधिक हो गए हैं।

चक्रवाती तूफान के 15 जून की शाम तक गुजरात के जखाऊ पोर्ट के पास मांडवी और पाकिस्तान के कराची के तटों को एक अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में पर करने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने कहा इस बीच 125 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

भारी बारिश की चेतावनी
वहीं मौसम विभाग ने गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

आज 13 जून को सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों के कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं 14 जून को सौराष्ट्र और कच्छ के कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिलों के अधिकांश हिस्सों में हल्की से भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

वहीं 15 जून को गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है तथा कुछ इलाकों में भयंकर बारिश होने के आसार हैं। वहीं पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ के कुछ इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

15 जून को सौराष्ट्र के शेष जिलों और उत्तर गुजरात के कुछ हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल।

वहीं 16 जून को उत्तरी गुजरात और इससे सटे दक्षिण राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, आज पूर्वोत्तर अरब सागर में 145 से 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

वहीं आज, पूर्वी मध्य अरब सागर के आस-पास के इलाकों में 80 से 90 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के 100 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की आशंका है।

आज, उत्तर पश्चिमी अरब सागर के आस-पास के इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की दर तक चलने का पूर्वानुमान है। आज सौराष्ट्र और कच्छ-उत्तर महाराष्ट्र के तटों पर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी गतिविधि को देखते हुए, मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की है कि वे, कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिले में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

मौसम विभाग ने इस बात के लिए भी आगाह किया है कि, 15 जून तक पूर्वमध्य और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर और 12 से 15 जून के दौरान पूर्वोत्तर अरब सागर में मछली पकड़ने संबंधी काम को पूरी तरह से बंद रखा जाए।

पश्चिम रेलवे ने बेहद प्रचंड चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के कारण प्रभावित होने वाले इलाकों से गुजरने वाली पांच दर्जन से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है। भारतीय रेलवे के जोनल कार्यालय ने जानकारी देते हुए कहा कि, इन तूफानी इलाकों के ट्रेन यात्रियों के लिए कई तरह की सुरक्षा और सुरक्षा सावधानियां बरती जा रही हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter